Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Investment Tips: करोड़पति बनना मुश्किल नहीं, बस इस तरह करें प्लानिंग

Investment Tips: करोड़पति बनना मुश्किल नहीं, बस इस तरह करें प्लानिंग

अगर, आपकी वर्तमान उम्र 30 साल है और आप रिटायरमेंट की उम्र में 3 करोड़ रुपए से अधिक चाहते हैं तो आपके 10,000 रुपए प्रति महीना निवेश करना होगा।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 19, 2022 16:41 IST
crorepati tips- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

crorepati tips

Highlights

  • करोड़पति बनने मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं
  • कमाई के साथ बेहतर निवेश प्लानिंग कर करोड़पति बनना आसान
  • करोड़पति बनने के लिए सबसे जरूरी है लंबे समय के लिए निवेश

 Investment Tips: अधिकांश लोग अमीर या करोड़पति बनने के सपने देखते हैं। हालांकि, बहुत सारे लोग सपने ही देखते रह जाते हैं और कुछ ही लोग अमीर बन पाते हैं। अब आपके मन में सवाल उठ सकता है कि कुछ लोग जो अमीर बनते हैं वो क्या करते हैं? जो लोग अमीर बनते हैं वो बेहतर वित्तीय प्‍लानिंग करते हैं और उस पर अमल करते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि अमीर बनने के लिए बेहतर प्लानिंग कैसे की जाती है। आप भी इसे फॉलो कर आसानी से करोड़पति बन सकते हैं। 

उदाहरण से समझें

अगर, आपकी वर्तमान उम्र 30 साल है और आप रिटायरमेंट की उम्र में 3 करोड़ रुपए से अधिक चाहते हैं तो आपके 10,000 रुपए प्रति महीना निवेश करना होगा। अगर आपके निवेश पर 12 फीसदी की दर से रिटर्न मिला तो आ प रिटायरमेंट तक आसानी से करोड़पति बन जाएंगे। आप निवेश के लिए सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) का रास्ता अख्तियार कर सकते हैं। इससे आपके निवेश पर जोखिम भी कम होगा और शानदार रिटर्न भी मिलेगा, क्‍योंकि एसआईपी के जरिए पैसा म्युचुअल फंड में निवेश किया जाता है। 

अमीर बनना है तो इन आदतों को अपने जीवन में शामिल करें 

  1. लोन की EMI या क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान में कभी देरी न करें
  2. आचानक से आने वाले खर्चों के लिए इमरजेंसी फंड तैयार रखें
  3. निवेश से हुई आय को फिर निवेश कर दें 
  4. आय बढ़ाने और खर्चों की कटौती पर फोकस करें
  5. कर्ज से बचें और जितनी जल्द हो निवेश करना शुरू करें 
  6. निवेश का अन्य जरूरत में इस्तेमाल करने से बचें

उम्र के अनुसार कर सकते हैं प्लानिंग

इसी तरह से आप 45 और 50 साल की उम्र में भी प्लानिंग कर सकते हैं। हालांकि, तब आपके निवेश पर रिटर्न कम मिलेगा। इसलिए निवेश की शुरुआत जल्द से जल्द शुरू करना फायदेमंद होता है। आप 2 करोड़ के बजाय 25 या 50 लाख रुपए के लिए भी यह प्लानिंग कर सकते हैं। SIP अनुशासित निवेश करने को प्रेरित करता है। हर महीने कुछ राशि जमा करने पर आपके बजट पर कुछ असर नहीं होता है। समय बीतने के साथ बड़ी राशि इकट्ठी हो जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement