Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. सोमवार से मार्केट में तेजी या गिरावट, क्या RBI की बैठक-PMI के आंकड़े डालेंगे बाजार पर असर,पढ़ें पूरा ब्योरा यहां

सोमवार से मार्केट में तेजी या गिरावट, क्या RBI की बैठक-PMI के आंकड़े डालेंगे शेयर बाजार पर असर,पढ़ें पूरा ब्योरा यहां

सोमवार को सेवा क्षेत्र के लिए खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) के आंकड़े आएंगे। कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के इक्विटी शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि घरेलू बाजार भागीदारों की निगाह एमपीसी की बैठक और मानसून की प्रगति पर रहेगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 04, 2023 12:02 IST
Share Market Outlook- India TV Paisa
Photo:INDIA TV शेयर बाजार

शेयर बाजार के लिए पिछला हफ्ता काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा। बाजार में तेजी के बाद बड़ी गिरावट देखने को मिली। ऐसे में सोमवार से शुरू हो रहे हफ्ते में बाजार की चाल कैसी रहेगी? क्या बाजार में तेजी देखने को मिलेगी या आएगी गिरावट? मास्टर कैपिटल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा के अनुसार, भारतीय बाजार की धारणा पॉजिटिव बनी हुई है। ऐसे में बाजार में तेजी ही देखने को मिलेगी। हालांकि, निफ्टी को  18650-17730 के स्तर पर रेजिस्टेंस का सामना करना होगा। अगर इस स्तर को निफ्टी पार कर लेगा तो 18,887 का नया स्तर देखने को मिला। वहीं, गिरावट आने पर 18250-18300 के स्तर पर सपोर्ट देखने को मिलेगा। 

आरबीआई की पॉलिसी पर रहेगी निवेशकों की नजर 

भारतीय रिजर्व बैंक के ब्याज दर पर निर्णय, घरेलू मोर्चे पर वृहद आर्थिक आंकड़े और वैश्विक रुझान इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय करेंगे। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की गतिविधियां भी बाजार के रुख पर असर डालेंगी। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लि.के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा, ‘‘भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिन की बैठक छह जून को शुरू होगी। बैठक के नतीजों की घोषणा आठ जून को होगी। एमपीसी की बैठक पर बाजार भागीदारों की नजदीकी नजर रहेगी। इसके अलावा मानसून की प्रगति भी बाजार की दिशा के लिए महत्वपूर्ण रहेगी।’’ उन्होंने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये के रुख तथा कच्चे तेल की कीमतों पर भी सभी की निगाह रहेगी। 

सोमवार को पीएमआई के आंकड़े आएंगे

सोमवार को सेवा क्षेत्र के लिए खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) के आंकड़े आएंगे। कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के इक्विटी शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि घरेलू बाजार भागीदारों की निगाह एमपीसी की बैठक और मानसून की प्रगति पर रहेगी। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 45.42 अंक या 0.07 प्रतिशत के लाभ में रहा, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 34.75 अंक या 0.18 प्रतिशत चढ़ गया। रेलिगेयर ब्रोकिंग लि.के वरिष्ठ उपाध्यक्ष तकनीकी शोध अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘यह सप्ताह काफी घटनाक्रमों वाला रहेगा। आठ जून को एमपीसी की बैठक के नतीजे आएंगे। उससे पहले पांच जून को एसएंडपी ग्लोबल सर्विसेज के सेवा क्षेत्र पर पीएमआई आंकड़े आएंगे।’’ गत शुक्रवार को सेंसेक्स 118.57 अंक या 0.19 प्रतिशत चढ़कर 62,547.11 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी 46.35 अंक या 0.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 18,534.10 पर बंद हुआ। 

वैश्विक की तुलना में घरेलू रुझान मजबूत

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘हम नए महीने में प्रवेश कर रहे हैं। माह की शुरुआत में निवेशकों की नजर पीएमआई और अमेरिका के रोजगार के आंकड़ों के अलावा रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक पर रहेगी।’’ नायर ने कहा कि वैश्विक की तुलना में घरेलू रुझान मजबूत हैं। उन्होंने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर के आंकड़े उम्मीद से बेहतर रहे हैं। इसके अलावा कंपनियों के चौथी तिमाही के परिणामों से भी घरेलू बाजार की मजबूती का पता चलता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement