Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Petrol-Diesel Rajasthan Rates: केंद्र के बाद राजस्थान ने भी की पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती, अब इतना कम हुआ दाम

केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है। मोदी सरकार के इस कदम के बाद अब कांग्रेस शासित राजस्थान ने भी पेट्रोल-डीजल के दामों में जनता को राहत दी है। 

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: May 21, 2022 23:42 IST
Petrol-Diesel prices in Rajasthan- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Petrol-Diesel prices in Rajasthan

Highlights

  • केंद्र ने घटाई पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी
  • राजस्थान में भी ईंधन पर वैट कम होने से राहत
  • सीएम गहलोत ने ट्वीट कर जारी किए नए दाम

Petrol-Diesel Rajasthan Rates: केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है। मोदी सरकार के इस कदम के बाद अब कांग्रेस शासित राजस्थान ने भी पेट्रोल-डीजल के दामों में जनता को राहत दी है। केंद्र द्वारा एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद राजस्थान में पेट्रौल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर की कीमत में अतिरिक्त कमी होगी।

राजस्थान में इतने हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, "केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की गई एक्साइज कटौती से राज्य सरकार का पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट भी कम होगा। इससे प्रदेश में पेट्रोल 10.48 रुपये एवं डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा।"

अपने दूसरे ट्वीट में सीएम गहलोत ने कहा, "इससे राज्य को करीब 1200 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की राजस्व हानि होगी एवं आमजन को इसका लाभ मिल सकेगा। पूर्व में दो बार की गई वैट की कमी से राज्य को 6300 करोड़ रुपये की राजस्व हानि हुई थी। आज की कटौती को जोड़कर राज्य को करीब 7500 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष की राजस्व हानि होगी।"

केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी कटौती और राज्य सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल में वैट घटने से राजस्थान में अब पेट्रोल 10.48 रुपये एवं डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता मिलेगा। 

गहलोत ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल के उत्पाद शुल्क में की गई कटौती को केवल औपचारिकता करार देते हुए शनिवार को कहा कि उसने यह कटौती कांग्रेस के अभियान के दबाव में की है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपये एवं छह रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की घोषणा की। इस पर प्रतिक्रिया जताते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि कांग्रेस द्वारा देशभर में लगातार महंगाई के खिलाफ किए जा रहे विरोध प्रदर्शन का यह असर है। उन्होंने कहा कि ‘नव संकल्प शिविर, उदयपुर’ में कांग्रेस द्वारा तय किए गए महंगाई के विरुद्ध जनजागरण अभियान के दबाव में आज केन्द्र को शुल्क कम करने का फैसला करना पड़ा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement