Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

राजस्थान में कोरोना वायरस के 11 नये मामले, तीसरी लहर का खतरा बरकरार

राजस्थान में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 11 नये मामले सामने आए। चिकित्सा विभाग की ओर से मंगलवार शाम जारी आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में जयपुर में पांच एवं उदयपुर में चार, टोंक और जैसलमेर में एक एक नए मामले सामने आए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 03, 2021 19:54 IST
Rajasthan reports 11 new cases of coronavirus, threat of third wave prevails- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 11 नये मामले सामने आए।

जयपुर: राजस्थान में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 11 नये मामले सामने आए। चिकित्सा विभाग की ओर से मंगलवार शाम जारी आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में जयपुर में पांच एवं उदयपुर में चार, टोंक और जैसलमेर में एक एक नए मामले सामने आए हैं। राज्य के 33 जिलों में से 29 जिले कोरोना वायरस संक्रमण मुक्त पाये गये हैं। आंकड़ों के अनुसार इस घातक संक्रमण से राज्य में अब तक 8954 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 32 लोग संक्रमण से मुक्त हुए हैं।अब राज्य में 220 मरीज उपचाराधीन हैं।

वहीं, कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता डिमांड के हिसाब से न होने पर राजस्थान में सात महीने में सिर्फ 14 फीसदी लोगों को ही वैक्सीन की दोनों डोज लग पायी है और महज 47.7 फ़ीसदी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग पायी है जिस कारण यहां तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है। विशेषज्ञ मानते हैं कि जब तक 90 फ़ीसदी लोगों को वैक्सीन नहीं लगेगी, तब तक संक्रमण के खतरे से बचा नहीं जा सकता है।

राजस्थान में 18 वर्ष के अधिक उम्र के 5 करोड़ 14 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक करीब 2 करोड़ 45 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लग पायी है। राज्य में अभी भी करीब 30 लाख लोगों को अपनी सेकंड डोज का इंतजार है और करीब 2.77 करोड़ लोगों को अपनी पहली वैक्सीन डोज लगने का इंतजार है। कारण सिर्फ एक ही नजर आता है और वो है केंद्र से मिलने वाली वैक्सीन खेप उस हिसाब से न मिल पाना, जितना राज्य को जरुरत है।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement