Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: ये एक गलती आपको न घर का छोड़ेगी न घाट का, हो जाएं अभी से सावधान

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य में एक ऐसी ही चीज के बारे में बताया है जिसे जीवन में किसी भी परिस्थिति में दांव पर नहीं लगाना चाहिए। वरना आपकी सारी अच्छाइयों पर पानी फिर जाएगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 11, 2022 22:35 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियों की वजह से कई लोगों की ज़िंदगी बदली है। सालों से लोग चाणक्य की इन नित्यों पर अम्ल करते आ रहे हैं। आचार्य चाणक्य ने नीतिशास्त्र में एक ऐसी चीज के बारे में बताया है जिसे हर व्यक्ति को अपने जीवन में आज़माना चाहिए, वरना वो इंसान कहीं का नहीं रहता। चाणक्य कहते हैं किसी भी परिस्थिति में आँख मूंद कर किसी पर भी भरोसा नहीं करना चाहिए और न ही अपने आपको किसी और के लिए दांव पर लगाना चाहिए। वरना आपकी सारी अच्छाईयों पर पानी फिर जाएगा।

Astro Tips: रास्ते में भूलकर भी टोने-टोटके से जुड़ी इन चीज़ों पर न रखें पैर, वरना होगा बहुत बड़ा अपशकुन

अपने वजूद को दांव पर लगाना मूर्खता

  1. चाणक्य कहते हैं कि इस युग में ज़्यादतर रिश्ते मतलब के लिए होते है। आप दूसरों का कितना भी भला कर लें, वह तब तक ही आपका साथ देंगे जब तक उनका फायदा आपसे जुड़ा है।
  2. जहां ज्यादा विश्वास होता है वहां लोग अपना वजूद तक दांव पर लगा देते हैं लेकिन चाणक्य के अनुसार ऐसा करना मूर्खता है क्योंकि जिस दिन सामने वाले को लगेगा कि अब आप उसके काम नहीं आ सकते तो वह अपना असली चेहरा दिखा देगा।
  3. हर व्यक्ति की अपनी पहचान है इसे दूसरों के लिए कुर्बान न करें। अपनी पहचान किसी के लिए दांव पर लगाने से उसका मान सम्मान गिर जाता है। ऐसे लोग फिर न वो घर का रहता है न घाट का। वजूद खोने पर व्यक्ति की सारी अच्छाइयां दरकिनार कर दी जाती है उसे चापलूस, दूसरों का गुलाम की नजरों से देखा जाने लगता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Budhwar Upay: आंवले के पेड़ का ये उपाय करने से सरपट दौड़ेगी करियर की गाड़ी, धन-दौलत और सुख समृद्धि में होगी खूब बढ़ोत्तरी

Guru Margi 2022: इस दिन देवगुरु बृहस्पति होंगे मार्गी, इन 3 राशियों के जीवन पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

Mangal Gochar 2022: दिवाली के बाद इन 5 राशियों के लोग हो जाएं सतर्क, इस दिन से शुरू होगा भारी समय

Rama Ekadashi: रमा एकादशी व्रत करने से भगवान विष्णु के साथ मिलता है माँ लक्ष्मी का भी आशीर्वाद, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement