Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Budhwar Upay: आंवले के पेड़ का ये उपाय करने से सरपट दौड़ेगी करियर की गाड़ी, धन-दौलत और सुख समृद्धि में होगी खूब बढ़ोत्तरी

Budhwar Upay: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कुछ ऐसे उपाय, जिन्हें अगर आप बुधवार के दिन करते हैं तो इससे आपके घर में माँ लक्ष्मी का आगमन होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: October 11, 2022 19:13 IST
Budhwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budhwar Upay

Budhwar Upay: आज कार्तिक कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि और बुधवार का दिन है। तृतीया तिथि आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 1 बजकर 59 मिनट तक रहेगी। आज दोपहर 2 बजकर 21 मिनट तक वज्र योग रहेगा। वज्र का अर्थ होता है कठोर। इस योग में वाहन आदि नहीं खरीदे जाते हैं अन्यथा उससे हानि या दुर्घटना हो सकती है। इस योग में सोना खरीदने पर चोरी हो जाता है और यदि कपड़ा खरीदा जाए तो वह जल्द ही फट जाता है या खराब निकलता है। साथ ही आज शाम 5 बजकर 10 मिनट तक सर्वार्थसिद्धि योग रहेगा। यह अत्यंत शुभ योग है। यह वार और नक्षत्र के मेल से बनने वाला योग है। गुरुवार और शुक्रवार के दिन अगर यह योग बनता है तो तिथि कोई भी हो यह योग नष्ट हो जाता है। साथ ही आज शाम 5 बजकर 10 मिनट तक भरणीनक्षत्र रहेगा।

इसके अलावा आज दोपहर 1 बजकर 44 मिनट से देर रात 1 बजकर 59 मिनट तक स्वर्ग लोक की भद्रा रहेगी। ज्योतिष विज्ञान के अनुसार भद्रा अलग-अलग बारह चन्द्र राशियों के अनुसार तीनों लोक- स्वर्ग, पृथ्वी और पाताल में घूमती रहती है । आप जानते हैं कि- जिस दिन मेष, वृष, मिथुन और वृश्चिक राशि में होता है तो उस दिन स्वर्ग लोक की भद्रा होती है और आज चंद्रमा वृष राशि में है, लिहाजा आज स्वर्ग लोक की भद्रा है और जब स्वर्ग लोक की भद्रा होती है उस दौरान तब भद्रा का कोई प्रभाव पृथ्वी लोक पर रहने वाले लोगों पर नहीं पड़ता और इस समय शुभ काम किये जा सकते हैं, क्योंकि स्वर्ग लोक की भद्रा का मुख उर्ध्वमुखी, यानी ऊपर की तरफ होता है। भद्रा जिस भी लोक में स्थित होती है, केवल वहीं मूलरूप से प्रभावी रहती है। स्वर्ग लोक की भद्रा का पृथ्वी पर तो कोई असर पड़ता ही नहीं बल्कि जब भद्रा स्वर्ग लोक में होती है, तो शुभ फल देती है।

Mangal Gochar 2022: दिवाली के बाद इन 5 राशियों के लोग हो जाएं सतर्क, इस दिन से शुरू होगा भारी समय

  1. अगर आपका करियर संबंधी कोई जरूरी काम रूका हुआ है,तो आज आपको आंवले के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। उसके बाद अपने काम के लिये दुबारा प्रयास करना चाहिए। अगर आपको कहीं आस- पास आंवले का पेड़ ना मिले,तो आंवले के पेड़ की फोटो देखकर या मन में आंवले के पेड़ का ध्यान करके प्रणाम करें।
  2. अगर आप सांसारिक सुख पाना चाहते हैं,तो आज भरणी नक्षत्र के दौरान स्नान आदि के बाद आपको माता-पिता का आशीर्वाद लेना चाहिए। साथ ही मन्दिर में रूई से बनी 51 बाती का दान करना चाहिए।आज ऐसा करने से आपको सांसारिक सुख की प्राप्ति होगी। साथ ही आपके कार्यों में माता-पिता का सहयोग भी मिलता रहेगा|
  3. अगर आप अपने व्यवहार से किसी को प्रभावित करना चाहते हैं, तो आज आपको पानी में थोड़ा-सा दही डालकर स्नान करना चाहिए। साथ ही मन्दिर में कपूर का दान करना चाहिए। आज ये उपाय करने से आप अपने व्यवहार से किसी को भी प्रभावित करने में सफल रहेंगे।
  4. अगर आप अपने बिखरे रिश्तों को समेटना चाहते हैं, तो आज भरणी नक्षत्र के दौरान आपको अपने घर के आग्नेय कोण, यानि दक्षिण-पूर्व दिशा में एक घी का दीपक जलाना चाहिए और साथ ही शुक्र के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए शुक्र का मंत्र इस प्रकार है -ॐ वस्त्रं मे देहि स्वाहा
  5. अगर आपकी जन्मपत्रिका में शुक्र अशुभ स्थिति में है और आप उसके प्रभावों से परेशान हैं, तो आज आपको किसी जरूरतमंद को आदरपूर्वक भोजन दान करना चाहिए। साथ ही उसका आशीर्वाद लेना चाहिए। आज ऐसा करने से आपको अशुभ शुक्र के प्रभावों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा|
  6. अगर आपके बच्चों की शादी में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये आज भरणी नक्षत्र के दौरान आपको कुम्हार के घर से थोड़ी-सी मिट्टी लानी चाहिए। घर लाने के बाद उस मिट्टी को एक सफेद रंग के कपड़े में बांधकर मन्दिर में रख दीजिये। इसके बाद शुक्र के मंत्र का 11बार जाप करें। मंत्र है- ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम: जाप करने के बाद उस मिट्टी से बंधी पोटली को बच्चे को अपने पास रखने के लिये दे दें।
  7. अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने संबंधों को और भी मजबूत करना चाहते हैं, तो आज आपको अपने घर के बींचों-बीच आंगन में एक त्रिकोण आकृति बनानी चाहिए। उस आकृति को आप सफेद चॉक या आटे की मदद से बना सकते हैं। अब उस त्रिकोण आकृति में एक आंवले का फल रखें और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करें। अगर आपको आंवले न मिल पाये तो आप एक आलू भी रख सकते हैं। पूजा आदि के बाद सारी चीज़ों को आज ऐसे ही रखा रहने दें। अगले दिन उन सबको किसी एकांत जगह पर रख आयें। 
  8. अगर आपके वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की कड़वाहट बनी हुई है, तो आज आपको मन्दिर में आंवले का फल या आंवले का मुरब्बा दान करना चाहिए। साथ ही हाथ जोड़कर अपने वैवाहिक जीवन में मिठास बढ़ाने के लिए भगवान से प्रार्थना करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन से कड़वाहट दूर होगी।
  9. अगर आप किसी काम के लिये घर से बाहर जा रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपको बाहर किसी भी मुसीबत का सामना ना करना पड़े,तो आज आपको घर से बाहर जाते समय अपने ईष्ट देव के आगे सिर झुकाकर बाहर जाना चाहिए। आज ऐसा करने से आपको बाहर किसी भी तरह की मुसीबत का सामना नहीं
  10. अगर कुछ दिनों से आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है, तो आज भरणी नक्षत्र के दौरान उनके भार के बराबर या भार के दसवें हिस्से के बराबर ज्वार का दान करना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य बहुत जल्द ही ठीक हो जायेगा। )))
  11. अगर आप अपनी तरक्की को चार चांद लगाना चाहते हैं, तो आज आपको किसी मन्दिर के प्रांगण में या किसी बाग-बगीचे में आंवले का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी देखभाल करनी चाहिए। लेकिन अगर आप किसी कारणवश आज के दिन पेड़ ना लगा पायें, तो आज के दिन पेड़ लगाने का संकल्प जरूर लें औरजब भी आपको समय मिले, तब पेड़ लगाएं।
  12. अगर आपके बच्चों को पढ़ाई के प्रति निगेटिविटी फील होती है, यानि उनका मन पढाई में नहीं लगता है, तो आज एक गोबर के उपले पर दो कपूर जलाकर, उसकी धूप अपने बच्चे के पढ़ाई वाले कमरे में दिखाएं। फिर उसे घर के मुख्य द्वार के बाहर रख आएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Guru Margi 2022: इस दिन देवगुरु बृहस्पति होंगे मार्गी, इन 3 राशियों के जीवन पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

Astro Tips: घर से निकलते वक्त अर्थी दिखने से क्या होता है? दिखे तो तुरंत करें ये उपाय

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement