Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

मौनी अमावस्या पर बन रहा अद्भूत संयोग, भूल से भी इस मौके को हाथ से न जानें दें

मान्यताओं के अनुसार, अमावस्या के दिन व्रत रखने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है और पुण्य फलों की प्राप्ति होती है, पितर प्रसन्न होते हैं और पितरों के आशीर्वाद से सारे काम पूरे होते हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: January 20, 2023 18:19 IST
Mauni Amavasya 2023 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mauni Amavasya 2023

Mauni Amavasya 2023:  माघ मास की अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। मान्यताओं के अनुसार जो पुण्यफल किसी व्यक्ति को करोड़ स्नान-दान करने के बाद मिलता है, वह इस योग में केवल एक बार किसी तीर्थ स्थल पर या पवित्र नदी में स्नान करने से ही प्राप्त हो जाता है। मौनी अमावस्या के दिन स्नान-दान का बड़ा ही महत्व है। स्नान-दान का सबसे ज्यादा महत्व सुबह के समय होता है। मान्यताओं के अनुसार, अमावस्या के दिन व्रत रखने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है और पुण्य फलों की प्राप्ति होती है, पितर प्रसन्न होते हैं और पितरों के आशीर्वाद से सारे काम पूरे होते हैं। इस दिन किसी पवित्र नदी में स्नान जरूर करना चाहिए आगर ऐसा ना कर सके तो घर में ही स्नान के पानी में गंगा जल डाल कर स्नान करना चाहिए है और पितृ तर्पण करने के लिए नदी या घर में स्नान करके सूर्य को अर्घ्य देकर पितरों का तर्पण करना चाहिए। 

मौनी अमावस्या के दिन किसी गरीब या ब्राह्मण को भोजन कराना चाहिए और जरूरतमंदों को दान करना चाहिए। गरुड़ पुराण में कहा गया है कि अमावस्या के दिन पितर अपने वंशजों से मिलने जाते हैं। मान्यता है कि इस दिन व्रत रखकर पवित्र नदी में स्नान, दान व पितरों को भोजन अर्पित करने से वे प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद देते हैं। इस दिन पितरों का श्राद्ध करने और कुछ उपाय करने से आपकी बहुत-सी समस्याओं का हल निकलेगा। ऐसे में आइए जानते हैं मौनी अमावस्या के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में। 

इस साल बन रहा अद्भूत संयोग

इस साल मौनी अमावस्या 21 जनवरी दिन शनिवार को पड़ रही है। ऐसे में यह शनिचरी अमावस्या होगी। मौनी अमावस्या और शनिचरी अमावस्या दोनों एक दिन होने की वजह से इसका महत्व कई गुना अधिक बढ़ जाता है। 

मौनी अमावस्या के दिन करें ये उपाय  

  1. इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं और शनि चालिसा का पाठ करें। इसके अलावा इस दिन काला कपड़ा पहनकर शनि देव की आरती करें। 
  2. अगर आप अपनी कोई मनोकामना पूरी करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको चींटियों के बिल में शक्कर मिला हुआ आटा डालना चाहिए।
  3. अगर आप अपने परिवार पर पितरों का आशीर्वाद बनाए रखना चाहते हैं और जीवन में खुशियां पाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपने पितरों के निमित्त श्राद्ध करना चाहिए। उनके निमित्त दूध, चावल की खीर बनाकर, गोबर के उपले की कोर बनाकर उस पर खीर से भोग लगाना चाहिए। साथ ही हाथ जोड़कर अपने पितरों का आशीर्वाद लेना चाहिए। 
  4. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन स्नान और दान करने से अति लाभदायी फल मिलता है साथ ही धन की वृद्धि भी होती है। 
  5. मौनी अमावस्या के दिन शाम के समय तुलसी के पौधे के नीचे घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से जीवन से सारे संकट दूर होते हैं। 

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें - 

वास्तु टिप्स: अगर घर का मेन गेट उत्तर दिशा में है तो जरूर करें ये काम, नहीं आएगी नेगेटिविटी

घर की बुरी नजर को उतार सकता है मोर पंख, जानें नकारात्मक ऊर्जा को कम करने वाले इसके 3 टोटके

वास्तु टिप्स: घर की उत्तर-पूर्व दिशा में बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, वरना हो सकते हैं कंगाल

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement