Singh Sankranti 2022: सूर्य के सिंह राशि में गोचर से इन 3 राशियों की जिंदगी में आएगा भूचाल, जानिए क्या होगा आपका हाल

ज्योतिषी चिराग दारुवाला से जानते हैं कि सूर्यदेव के राशि परिवर्तन का अन्य सभी राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Jyoti Jaiswal Updated on: August 16, 2022 19:08 IST
Singh Sankranti 2022- India TV Hindi News
Image Source : PIXABAY Singh Sankranti 2022

Highlights

  • सिंह राशि पर सूर्य 17 सितंबर की सुबह तक गोचर करेंगे
  • मेष राशि पर सूर्य का गोचर किसी वरदान से कम नहीं है
  • मिथुन राशि पर सूर्य गोचर का प्रभाव बेहतरीन सौभाग्य दिलाने वाला होगा

Singh Sankranti 2022: सूर्य देव 17 अगस्त की सुबह कर्क राशि की यात्रा समाप्त करके अपनी मूल राशि सिंह में प्रवेश करने जा रहे हैं। वर्ष में एक महीना ये अपनी ही राशि पर गोचर करते हैं जिसके अलग-अलग राशियों पर अलग प्रभाव पड़ते हैं। सिंह राशि पर सूर्य 17 सितंबर की सुबह तक गोचर करेंगे, उसके बाद कन्या राशि में चले जाएंगे। आइये ज्योतिषी चिराग दारुवाला से जानते हैं कि सूर्यदेव के राशि परिवर्तन का अन्य सभी राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि

मेष राशि पर सूर्य का गोचर किसी वरदान से कम नहीं है विशेषकर विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए तो यह संयोग अति शुभ रहेगा। शोध तथा रचनात्मक कार्यों में आकस्मिक सफलता मिलेगी। किसी भी तरह की सरकारी सर्विस के लिए आवेदन करना चाह रहे हैं तो सूर्य का प्रभाव अनुकूल रहेगा। प्रेम संबंधी मामलों में उदासी रहेगी। नवदंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति के भी योग बनेंगे।

वृषभ राशि

वृषभ राशि पर सूर्य के गोचर प्रभाव वैसे तो बहुत अच्छा रहेगा किंतु किसी कारण से पारिवारिक मतभेद एवं मानसिक अशांति का सामना करना पड़ सकता है। वाहन दुर्घटना से बचने के लिए सावधानीपूर्वक यात्रा करें। माता पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंतनशील रहेंगे। जमीन जायदाद से जुड़े मामलों का उकेल होगा और मकान-वाहन का क्रय करना चाह रहे हैं तो ग्रह-गोचर लाभदायी रहेगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि पर सूर्य गोचर का प्रभाव बेहतरीन सौभाग्य दिलाने वाला होगा। अपनी ऊर्जाशक्ति और नेतृत्व के बल पर विकट परिस्थितियों पर भी आसानी से विजय प्राप्त करेंगे। आपके कार्यों की सराहना होगी। परिवार के लोगों से मतभेद न बढ़ने दें। धार्मिक कार्य पूरे होंगे। विदेशी कंपनियों में सर्विस अथवा नागरिकता के लिए किया गया प्रयास सफल होगा।

कर्क राशि

कर्क राशि पर सूर्य गोचर का प्रभाव मिला जुला रहेगा। स्वास्थ्य संबंधित विशेषकर आंख, दवाओं के रिएक्शन, अग्नि तथा विष से संबंधित समस्या से सावधान रहें। काफी दिनों का दिया गया धन भी वापस मिलने से आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। खानदानी संपत्ति संबंधी विवाद का हल आएगा।  

सिंह राशि

अपनी राशि में गोचर करते हुए सूर्यदेव प्रतिष्ठा, पद और गरिमा की वृद्धि करवाएंगे। राजनीति से जुड़े मामले में किसी बड़े मान सम्मान तथा पुरस्कार की भी घोषणा हो सकती है। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में जुड़े कार्य संपन्न होंगे। किसी भी तरह के नए टेंडर के लिए आवेदन करना चाह रहे हों तो ग्रह गोचर भाग्यशील रहेगा। विद्यार्थी के लिए विदेश में पढ़ाई करने के लिए भी ग्रह-गोचर का फल बेहतरीन रहेगा।

कन्या राशि

कन्या राशि पर सूर्य गोचर का प्रभाव सामान्य रहेगा। अत्यधिक भागदौड़ और खर्च की अधिकता के परिणामस्वरूप आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा। विदेशी कंपनियों में सर्विस अथवा नागरिकता के लिए भी प्रयास कर रहे जातकों के लिए ग्रह गोचर लाभदायक रहेगा। माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दें और अपनी स्वास्थ्य संबंधित समस्या से सावधान रहें।

तुला राशि

तुला राशि सूर्य का गोचर हर तरह से लाभ ही दिलाएगा। आय के साधन तो बढ़ेंगे ही साथ में बड़े कार्य-व्यापार का शुभारंभ करना चाह रहे हों तो समय मेहरबान रहेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। नवदंपति के लिए संतान प्राप्ति के भी योग है। प्रेम संबंधी मामलों में विरक्ति रहेगी। प्रेम विवाह के लिए यह समय अनुकूल नहीं है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि पर सूर्य के गोचर का प्रभाव आपके लिए वरदान की तरह है। सत्ता और राजनीति में प्रयत्न कर रहे लोगों के लिए यह गोचर पूर्णतः सफल रहेगा। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में उतरने वाले छात्रों के लिए भी ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा। शोधपरक तथा रचनात्मक कार्यों में अधिक सिद्धि मिलेगी। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों में भी निर्णय आपके पक्ष में आने के संकेत बनेंगे।

धनु राशि

धनु राशि पर सूर्य गोचर का प्रभाव काफी मिलाजुला ही रहेगा। किए गए कार्यों की सराहना होगी। धर्म और अध्यात्म में रूचि बढ़ेगी, हो सकता है कई बार आपके कार्य में रुकावट आए किंतु हताश न हों सफलता आपको ही मिलेगी। विदेश यात्रा का लाभ मिलेगा। विदेशी कंपनियों में सर्विस और वीजा के लिए प्रयत्न कर रहे लोगों के लिए भी ग्रह गोचर अनुकूल रहेगा।

मकर राशि

मकर राशि पर सूर्य गोचर का प्रभाव कई तरह के उतार-चढ़ाव और अनपेक्षित परिणाम का सामना करवाएगा। स्वास्थ्य के प्रति सावधानी रखें। कार्यक्षेत्र में शत्रु बढ़ सकते हैं। कोई भी कार्य जब तक पूर्ण न हो जाए उसे घोषित न करें। पैतृक संपत्ति से संबंधित विवाद बढ़ सकता है। मान-सम्मान तथा पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। समाज में प्रतिष्ठा बढ़ सकती हे। 

कुंभ राशि

कुंभ राशि पर सूर्य के गोचर का प्रभाव कई तरह के कड़वे अनुभवों का सामना करवाएगा। शादी-विवाह से संबंधित विषय में थोड़ा और विलंब होगा। दांपत्य जीवन में मतभेद हो सकते हैं। इस अवधि के दौरान व्यापार करने से बचें। केंद्र अथवा राज्य सरकार के मामले में आवेदन करना चाह रहे हों तो उस दृष्टि से सूर्य का गोचर अनुकूल रहेगा। सत्ता का सहयोग मिलेगा। सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

मीन राशि

मीन राशि पर सूर्य का गोचर किसी आशीर्वाद स्वरुप है। कोई भी बड़ा कार्य आरंभ करना हो या किसी नए उपकरण पर हस्ताक्षर करना हो तो उसे दृष्टि से सूर्य गोचर अनुकूल रहेगा। कोर्ट कचहरी के मामलों में जुड़े कार्यों में सफलता मिलेगी। अधिक भागदौड़ रहेगी। अधिक खर्च के कारण आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। अपनी योजनाओं को गुप्त रखते हुए कार्य करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं।)

श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है। 

वेबसाइट- bejandaruwalla.com

ये भी पढ़ें -

Chanakya Niti: ये तीन लोग हैं सांप से भी ज्यादा खतरनाक, ज़हर उगले बिना डस देते हैं 

Krishna Janmashtami 2022: कृष्ण जी के मुकुट पर क्यों लगाया जाता है मोर पंख, बहुत दिलचस्प है इसके पीछे की कहानी

Chanakya Niti: आपका कोई करे अपमान तो इन तरीकों से दें मुँहतोड़ जवाब, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

navratri-2022