Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को अर्पित करें ये चीजें, जीवन की सभी समस्याएं हो जाएंगी छूमंतर, नारायण की मिलेगी अपार कृपा

Thursday Remedies: गुरुवार के दिन प्रभु श्री हरि की पूजा-अर्चना करने से जीवन के सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है। साथ ही घर में खुशहाली, संपन्नता और समृद्धि आती है। यहां जानिए कि गुरुवार को क्या करना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 20, 2024 6:00 IST
Guruwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar Ke Upay

 Guruwar Ke Upay: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन नारायण भक्त उपवास करते हैं और श्री हरि की विधिपूर्व पूजा-अर्चना करते हैं। जिन जातकों को कोई मनोकामना पूरी नहीं हो रही है वे गुरुवार का व्रत शुरू कर सकते हैं। कहते हैं गुरुवार का व्रत करने से विष्णु जी भक्तों की सभी अधूरी इच्छा पूरी करते हैं। इसके अलावा गुरुवार के दिन इन विशेष उपायों को करने से जीवन सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। तो आइए जानते हैं कि आज के दिन क्या करना शुभ और फलदायी रहेगा।

  • अगर आप अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर देव गुरु बृहस्पति का ध्यान करते हुए उनके इस मंत्र का जप करें। मंत्र है- 'ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः'।
  • अगर आप अपने बिजनेस की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो उसके लिए आज के दिन भगवान विष्णु को चंदन का तिलक लगाएं। साथ ही भगवान विष्णु के सामने चंदन की खुशबू वाली धूपबत्ती जलाएं और अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिए प्रार्थना करें।

  • अगर आपके दांपत्य जीवन में कुछ अनबन चल रही हैं जिसकी वजह से अक्सर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच तकरार होती रहती है तो इस स्थिति से बाहर निकलने के लिए आज के दिन दूध चावल की खीर बनाएं और हो सके तो उसमें थोड़ा-सा केसर भी डाल दें। अब श्री विष्णु को इस खीर का भोग लगाएं। साथ ही इस मंत्र का जप करें। मंत्र है- 'माधवाय नमः'।

  • अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं और उस पर विजय पाना चाहते हैं तो अपने शत्रु पर विजय पाने के लिए आज के दिन एक छोटासा पीले रंग का कपड़ा लें और साथ ही एक कटोरी में पानी की सहायता से थोड़ी-सी हल्दी घोल लें। अब उस पीले रंग के कपड़े पर घुली हुई हल्दी से अपने शत्रु का नाम लिखें और उस कपड़े को श्री विष्णु के मंदिर में जाकर भगवान के चरणों में रख दें।

  • अगर आप पढ़ाई के सिलसिले में विदेश जाना चाहते हैं लेकिन आपका काम नहीं बन पा रहा है तो आज के दिन अपने गुरु या अपने मातापिता का आशीर्वाद लेकर देवगुरु बृहस्पति के इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:।

  • अपने हर काम को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु के नारायण स्वरूप का ध्यान करें और साथ ही श्री नारायण के इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ नमो भगवते नारायणाय।

  • अगर आप अपनी व्यवसायिक यात्रा से अर्थ लाभ पाना चाहते हैं अपनी फाइनेंशियल कंडिशन को बेहतर करना चाहते हैं तो आज के दिन एक केसर की डिब्बी लेकर उसे भगवान विष्णु के चरणों से लगाकर अपने पास रख लें और जब कभी आप किसी व्यवसायिक यात्रा से बाहर जायें तो उस केसर से अपने माथे पर तिलक लगाकर जायें। लेकिन अगर आप केसर ना ले सकें तो आप एक डिब्बी में सूखी हल्दी ले लें।

  • अगर अपनी संतान की गतिविधियों के प्रति आपको हमेशा चिंता बनी रहती है तो आज के दिन आपको एक नया पीले रंग का कपड़ा लेकर उसे अपनी संतान के हाथों से स्पर्श कराकर विष्णु मंदिर में चढ़ाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः।

  • अगर आप घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ प्रेम भाव बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए और भगवान को आमरस का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में थोड़ा- सा आमरस खुद ग्रहण करें और घर के बड़े बुजुर्गों को भी दें।

  • अगर आप जीवन में निगेटिव सिचुएशन से बचे रहना चाहते हैं तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु की पूजा के समय पांच गोमती चक्र लेकर भगवान के सामने रखने चाहिए और उनकी विधिविधान पूर्वक धूपदीप आदि से पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उन गोमती चक्र को उठाकर एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें।

  • अगर आप अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे से निर्वहन करना चाहते हैं यानि उन्हें बिना किसी परेशानी के अच्छे से निभाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय'। इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए और मंत्र जप के बाद श्री विष्णु को पीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Chaturmas 2024: चातुर्मास में क्यों नहीं होती शादियां और मांगलिक कार्य? जानें इस माह के दौरान किन बातों का रखना होता है ध्यान

Ashadh Month 2024: इस दिन से शुरू हो रहा आषाढ़ माह, इस महीने में आएंगे ये प्रमुख व्रत-त्यौहार, जानें इस माह का महत्व और नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement