Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

आर्थिक मजबूती और अपार सफलता के लिए जरूर करें ये उपाय, भगवान विष्णु हर कामना करेंगे पूरी

आज पौष शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि और मंगलवार का दिन है। द्वादशी तिथि आज रात 10 बजकर 1 मिनट तक रहेगी। आज सुबह 6 बजकर 54 मिनट से लेकर अगले दिन सुबह 7 बजकर 7 मिनट तक शुभ योग रहेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: January 03, 2023 20:40 IST
Lord Vishnu- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Lord Vishnu

पुत्रदा एकादशी के दूसरे दिन कूर्म द्वादशी का व्रत किया जाता है। अतः आज कूर्म द्वादशी का व्रत है । यह व्रत प्रति वर्ष पौष मास की शुक्ल पक्ष की द्वादशी को मनाया जाता है। विष्णु पुराण के अनुसार- इस दिन भगवान विष्णु जी ने विश्व कल्याण व धर्म की रक्षा करने के उद्द्येश्य से कूर्म अर्थात कछुए का अवतार लिया था जो की भगवान विष्णु का दूसरा अवतार था। इस रूप का अवतार लेने का कारण देवता व दानवों के हांथो हो रहा समुद्र मंथन में सहायता करना था। क्योंकि जब समुद्र मंथन हो रहा था तब देवता व दानओं के बल से मंदराचल पर्वत समुद्र में जाने लगा तब सभी देवता व दानव इस समस्या के समाधान के लिए श्री हरी के पास गए। तब भगवान विष्णु जी कूर्म का रूप लेकर मंदराचल पर्वत के नीचे आसीन हो गए और मंथन का कार्य पूरा हुआ।

आज यानी मंगलवार को करें ये उपाय

  1. अगर आपकी तमाम कोशिशों के बाद भी आपको कार्यक्षेत्र में मनचाही सफलता नहीं मिल पा रही है, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद श्री विष्णु मंदिर जाकर भगवान को पीले रंग के पुष्प अर्पित करें। फिर भगवान से मनचाही सफलता पाने के लिए हाथ जोड़कर प्रणाम करें।
  2. अगर आप जीवन में खूब तरक्की करना चाहते हैं तो आज के दिन अपने गुरु को कुछ गिफ्ट करें। साथ ही उनके पैर छूकर आशीर्वाद प्राप्त करें।
  3. अगर आपकी कोई मनोकामना लंबे समय से अधूरी पड़ी है तो आज के दिन हरे बांस का पौधा लगाएं। साथ ही पौधे के सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करें और अपनी मन की बात कहें। 
  4. अगर आप अपने लक्ष्य को ऊंचे मुकाम तक ले जाना चाहते हैं तो आज के दिन मंदिर में चने की दाल दान करें। साथ ही गुरु के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है - 'ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:'।
  5. अगर आप दाम्पत्य संबंधों में चल रही उलझनों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन घर के आस-पास किसी मंदिर की साफ-सफाई में अपना सहयोग दें। साथ ही हल्दी का दान करें।
  6. आज के दिन विष्णु जी की मूर्ति या तस्वीर के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं और 'ऊं नमो भगवते लक्ष्मी नारायणाय' मंत्र का108 बार जप करें। मंत्र जप के बाद भगवान को भुने हुए आटे में पीसी हुई शक्कर मिलाकर भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि और सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी।
  7. अगर आप अपने जीवन में सकारात्मक ऊर्जा बनाये रखना चाहते हैं तो आज के दिन देवगुरु बृहस्पति के इस विशेष मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है - ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः।
  8. अगर आप अपने जीवन के प्रत्येक पल का आनंद उठाना चाहते हैं तो आज के दिन किसी ब्राह्मण को सवा किलो चावल के साथ एक हल्दी की गांठ का दान करें। साथ ही उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।
  9. अगर आप अपने अध्यापकों के साथ संबंधों को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको पांच मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके उसे गले में धारण करना चाहिए । साथ ही संभव हो तो अपने अध्यापक को भी पांच मुखी रुद्राक्ष भेंट करना चाहिए।
  10. आज के दिन पीपल के वृक्ष की सेवा करें। साथ ही किसी भी पूजा स्थल के सामने से सिर झुकाकर जाएं। आज के दिन ऐसा करने से संतान के साथ आपका तालमेल संबंध बेहतर और मजबूत होंगे।
  11. अगर आप अपने आर्थिक पक्ष को मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं। साथ ही किसी जरूरतमंद को पीला कपड़ा दान करें।
  12. आज के दिन आपको अपने माता-पिता के पैर छूकर उनकी जरूरत की कोई चीज उन्हें भेंट करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप मुसीबतों से बाहर निकलने में सफल होंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Trimbakeshwar Mandir: त्र्यंबकेश्वर मंदिर जाना पड़ जाएगा महंगा! जाने से पहले पढ़ लें ये पूरी खबर तब ही आगे बढ़ाएं कदम

Pradosh Vrat 2023: इस दिन है साल 2023 का पहला प्रदोष व्रत, बन रहे हैं कई शुभ संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Grahan 2023: कब लगेगा साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण-सूर्य ग्रहण? तुला सहित इन राशि वालों पर मंडरा सकता है खतरा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement