Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Trimbakeshwar Mandir: त्र्यंबकेश्वर मंदिर जाना पड़ जाएगा महंगा! जाने से पहले पढ़ लें ये पूरी खबर तब ही आगे बढ़ाएं कदम

Trimbakeshwar Jyotirling Mandir: त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्थाओं में सुधार और रिसोट्रेशन के लिए फिलहाल आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। इस संबंध में मंदिर प्रशासन और कलेक्टर की तरफ से प्रेस रिलीज जारी किया गया है।

Reported By : Namrata Dubey Written By : Sushma Kumari Updated on: January 03, 2023 14:29 IST
Trimbakeshwar Jyotirling Mandir- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Trimbakeshwar Jyotirling Mandir

Trimbakeshwar Jyotirling Mandir: नाशिक के प्रसिद्ध त्र्यंबकेश्वर मंदिर से जुड़ी एक जरूरी खबर सामने आई है। महाराष्ट्र-प्रांत के नासिक जिले में स्थित प्रसिद्ध त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्थाओं में सुधार और रिसोट्रेशन के लिए फिलहाल आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। इस संबंध में मंदिर प्रशासन और कलेक्टर की तरफ से प्रेस रिलीज जारी किया गया है। मंदिर प्रशासन ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए दर्शन की सुगम व्यवस्था करने के लिए यह फैसला लिया गया है। प्रेस रिलीज के अनुसार, मंदिर को 5 जनवरी से लेकर 12 जनवरी 2023 तक दर्शन हेतु पूरी तरह से बंद कर दिया गया है।  

8 दिनों तक बंद रहेगा मंदिर

8 दिनों तक बंद रहेगा मंदिर

Image Source : SOURCED
8 दिनों तक बंद रहेगा मंदिर

भारतीय संवर्धन विभाग की तरफ से मंदिर के देखरेख और रिसोट्रेशन के लिए मंदिर पूरी तरह 8 दिन बंद रहेगा। बताया गया कि मंदिर इसलिए बंद किया जा रहा है क्योंकि 14 जनवरी 2023 से लाखों की संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचने शुरू हो जायेंगे।  बता दें कि त्र्यंबकेश्वर मंदिर की देशभर में बड़ी मान्यता है। 

क्या है इस मंदिर में खास

Trimbakeshwar Jyotirling Mandir

Image Source : SOURCED
Trimbakeshwar Jyotirling Mandir

त्र्यंबकेश्वर मंदिर की देशभर में बड़ी मान्यता है। हर रोज करीब हजार श्रद्धालु इस मंदिर में पहुंते हैं, जबकि छुट्टियों और त्योहारों जैसे अवसरों पर यह संख्या एक लाख से अधिक हो जाती है। बाकी जगह ज्‍योतिर्लिंगों में केवल भगवान शिव ही विराजित हैं जबकि त्र्यंबकेश्‍वरज्योर्तिलिंग में ब्रह्मा, विष्‍णु और महेश तीनों ही विराजित हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस भव्य मंदिर के निर्माण में करीब 16 लाख रुपए खर्च हुए थे। 

ये भी पढ़ें - 

January 2023 Vrat-Festival: इस माह बसंत पंचमी, पौष पूर्णिमा सहित पड़ रहे हैं कई व्रत-त्योहार, यहां देखिए पूरी लिस्ट

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement