Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2023: ग्रहों के राजकुमार बुध 6 नवंबर को बदलेंगे अपनी चाल, जानें सभी 12 राशियों पर क्या होगा इसका असर

Budh Gochar 2023: बुध ग्रह 6 नवंबर को वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि यह गोचर आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Published on: November 03, 2023 10:00 IST
Budh Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2023

Budh Gochar 2023: 6 नवंबर की शाम 4 बजकर 27 मिनट पर बुध वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे और 27 नवंबर की सुबह 5 बजकर 54 तक वृश्चिक राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद धनु राशि में प्रवेश कर जायेंगे। भारतीय ज्योतिष के अनुसार बुध, मिथुन और कन्या राशि के स्वामी हैं। ये ज्योतिष विद्या, शिल्प, कम्प्यूटर, वाणिज्य और चतुर्थ तथा दशम स्थान के कारक हैं। ये बुद्धि और वाणी के देवता हैं। दिमाग से मेहनत वाले कार्यों पर और वाणी से किये जाने वाले कार्यों पर इनका सीधा प्रभाव पड़ता है।

बुध ग्रह का शरीर में मुख्य रूप से गले और कन्धों पर इनका प्रभाव रहता है। फिलहाल बुध के वृश्चिक राशि में इस गोचर का विभिन्न राशि वाले लोगों पर अलग-अलग असर होगा। तो किस राशि वाले लोगों पर बुध के इस गोचर का क्या प्रभाव होगा और उस स्थिति में शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये और अशुभ फलों से बचने के लिये आपको क्या उपाय करने चाहिए, अब हम इसकी चर्चा करेंगे।

मेष राशि- बुध आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का सम्बन्ध हमरे आयु से है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से 27 नवंबर तक आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आपके कन्धे मजबूत होंगे और आपको गले से संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। तो 27 नवम्बर तक बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए - एक मिट्टी के बर्तन में साबुत मूंग भरकर, उसका ढक्कन बंद करके बहते जल

में प्रवाहित कर दें। इससे आपको अच्छे फल जरुर प्राप्त होंगे।

वृष राशि- बुध आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का सम्बन्ध हमारे जीवनसाथी से है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे। साथ ही आपके धन में बढ़ोतरी होगी और आपको मुक़दमे आदि में किसी प्रकार की उलझन नहीं होगी। इसके अलावा 27 नवम्बर तक समुद्री व्यापार भी आपके लिये लाभदायक रहेगा। तो 27 नवम्बर तक बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए - सवा पांच मीटर हरा कपड़ा किसी धर्मस्थल पर दान करें। इससे आपके साथ सब बेहतर रहेगा।

मिथुन राशि-  बुध आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का सम्बन्ध हमारे मित्र, शत्रु तथा स्वास्थ्य से है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपके दोस्त आपका सहयोग करेंगे। आपके मुंह से निकले हुए शब्द प्रभावशाली होंगे। अगर आप धैर्य रखेंगे, तो आपको अधिक लाभ की प्राप्ति होगी। आपको व्यापार में और शिक्षा संबंधी कार्यों से में भरपूर लाभ होगा। लेखन कार्यों और कृषि कार्यों से भी फायदा मिलेगा। शत्रु पक्ष आपसे दूरी बनाकर रहेंगे। लिहाजा आज से लेकर 27 नवम्बर तक बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए -  45 दिन तक गाय को हरा चारा खिलाएं। इससे आपकी स्थिति ठीक बनी रहेगी।

कर्क राशि- बुध आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का सम्बन्ध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपके संतान को सफलता मिलेगी। लवमेट के साथ ताल-मेल बनाकर रखें, उनके भावनाओं कि कद्र करें। इस दौरान गुरु से सहयोग पाने के लिये आपको कोशिशें करनी होंगी। लिहाजा 27 नवम्बर तक बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए -  ऊनी वस्त्र का दान करें। इससे आपके साथ सब अच्छा ही अच्छा होगा।

सिंह राशि- बुध आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का सम्बन्ध हमारे भवन, भूमि, वाहन तथा माता से है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपकी माता के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। आर्थिक रूप से स्थिति अधिक ठीक नहीं रहेगी। भूमि, भवन और वाहन का लाभ पाने में भी आपको परेशानी हो सकती है। पारिवारिक सुख पाने के लिये आपको कोशिशें करनी होंगी। लिहाजा 27 नवम्बर तक बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए -  मन्दिर में जल दान करें और सफेद वस्त्र पहनें। इससे स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां दूर होगी।

कन्या राशि- बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे पराक्रम, भाई-बहन तथा यश से है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते अच्छे होंगे। जीवनसाथी के साथ ताल-मेल बना रहेगा। परिवार में बढ़ोतरी होगी। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आपके पास पैसों की कमी नहीं होगी। आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा। लिहाजा 27 नवम्बर तक बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए -  सुबह उठकर फिटकरी से अपने दांत साफ करें। साथ ही बुध यंत्र धारण करें।

तुला राशि- बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे धन तथा स्वभाव से है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको आर्थिक रूप से फायदा मिलने में दिक्कतें आ सकती हैं। आपको संतान सुख पाने में भी परेशानी हो सकती है। साथ ही व्यापार में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनेगी। कई बार ऐसी स्थिति भी बन सकती है कि आपके पास धन होते हुए भी आप उसका सही उपयोग नहीं कर पायेंगे। लिहाजा 27 नवम्बर तक बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए -  अपने पास चांदी की ठोस गोली रखें। आपको शुभ फल प्राप्त होंगे।

वृश्चिक राशि- वालों बुध आपके पहले यानि लग्न स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का सम्बन्ध हमारे शरीर तथा मुख से है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको 27 नवम्बर तक पैसों की कमी नहीं होगी, बल्कि आपके धन में वृद्धि ही वृद्धि होगी। इस दौरान आप खुश रहेंगे और सुख से समय व्यतीत करेंगे। साथ ही करियर में भी आपको लाभ मिलेगा। तो बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए 27 नवम्बर तक -  हरे रंग की चीज़ों को उपयोग में लाने से बचें।

धनु राशि- बुध आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का सम्बन्ध आपके व्यय तथा शय्या सुख से है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपके परिवार में भौतिक सुख साधनों की बढ़ोतरी होगी। आपके धन में वृद्धि होगी। साथ ही समाज में आपको मान-सम्मान और प्रसिद्धि मिलेगी। इसके अलावा आपको शैय्या सुख की प्राप्ति होगी। अतः बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए 27 नवम्बर तक -  अधिकतर पीले और हरे रंग के वस्त्र पहनें। इससे आपके सारे काम बनते जायेंगे।

मकर राशि- बुध आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का सम्बन्ध हमारे आय तथा इच्छाओं की पूर्ति से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपकी कोई विशेष इच्छा पूरी होगी। आर्थिक रूप से आपकी स्थिति ठीक रहेगी। 27 नवम्बर तक आप जो भी फैसला लें, बहुत ही सोच समझकर लें और अपने समय को व्यर्थ न करें। आपका समय बहुत कीमती है, इसे बचाकर चलें। तो आज से 27 नवम्बर तक अशुभ फलों से बचने के लिए और अपनी स्थिति ठीक बनाये रखने के लिए - अपने गले में तांबे का पैसा धारण करें। इससे आपको अशुभ फलों से छुटकारा मिलेगा और शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

कुंभ राशि- बुध आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का सम्बन्ध हमारे करियर, राज्य तथा पिता से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से पिता के साथ आपके रिश्ते अच्छे रहेंगे। आपका जीवनयापन बेहतर तरीके से होगा। कठिन परिस्थिति में भी किस्मत का पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा साथ ही आपकी आमदनी में वृद्धि होगी और आपके पिता की भी तरक्की होगी। तो 27 नवम्बर तक बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए - मां दुर्गा की उपासना करें और हो सके तो दुर्गा बीसा यंत्र धारण करें। इससे आपकी खूब उन्नति होगी।

मीन राशि - बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का सम्बन्ध हमारे भाग्य से होता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको मेहनत के बल पर भाग्य का सहयोग मिलेगा। उचित मेहनत से आपको धन की प्राप्ति जरूर होगी। साथ ही आपका स्वास्थ्य भी ठीक बना रहेगा। अतः 27 नवम्बर तक बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये - लोहे की लाल रंग से रंगी हुयी गोलियां अपने पास रखें | इससे जीवन में भाग्य का साथ बना रहेगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Venus Transit: शुक्र की बदली चाल, कन्या राशि में करेंगे गोचर, जानें किस राशि पर क्या होगा असर

Diwali 2023: दिवाली आने से पहले घर के मुख्य द्वार पर बस कर लें ये काम, मां लक्ष्मी की कृपा से भरी रहेगी आपकी तिजोरी

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement