Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Vastu Tips: आज ही लाएं इस जानवर की मूर्ति, घर में होगी धन-संपदा की वर्षा, ज्ञान में भी होगा इजाफा

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर घर में इस खास जानवर की प्रतिमा रखते हैं तो परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहेगी। इसके साथ घर पर मां लक्ष्मी की भी कृपा बरसेगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: July 18, 2023 12:15 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे कि घर में हाथी रखने से क्या होता है। वास्तु के मुताबिक, हाथी को घर में रखना बहुत शुभ होता है। कई पूर्वी संस्कृतियों में तो हाथी को पूजा भी जाता है। इंद्र देव की सवारी हाथी है। देवी लक्ष्मी के वाहन में से एक सफेद हाथी भी है, यानी कि हाथी की मूर्ति को घर में रखना बहुत अच्छा होता है। यह सुख-समृद्धि का प्रतीक है। साथ ही शक्ति, बुद्धि और ज्ञान का भी प्रतीक है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर या ऑफिस के मुख्य द्वार पर सूंड ऊपर उठाए हुए हाथी के जोड़े की प्रतिमा लगानी चाहिए । इससे परिवार में सुख-सौभाग्य बना रहता है और रिश्तों में मजबूती आती है। साथ ही परिवार के सब सदस्यों के बीच सामंजस्य की स्थिति बनी रहती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

इसके अलावा आर्थिक संकटों से बचने के लिये हाथी के पांव के नीचे की मिट्टी को कुएं में डालें। लेकिन अगर आप अपनी याददाश्त बढ़ाना चाहते हैं तो उस मिट्टी को घी और पानी से सानकर 6 गोलियां बना लें और उनमें सिन्दूर लगाकर एक डिब्बी में रखकर अपने कमरे की दक्षिण-पश्चिम दिशा में छुपाकर रख दें। वहीं अगर आप अपने दुश्मनों पर विजय पाना चाहते हैं, बिना लड़ाई-झगड़े के सब सुलझाना चाहते हैं तो आपको हाथी के महावत को अंकुश का दान करना चाहिए। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Weekly Health Horoscope: इस हफ्ते इन राशियों के जातक अपनी हेल्थ को लेकर न बरतें लापरवाही, जानें अपनी राशि का हाल

Malmas 2023 Upay: अधिकमास के दौरान अपनाएं ये उपाय, जीवन में चल रही कई परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

Adhikmas 2023: आज से शुरू हो रहा है मलमास, इस दौरान भूलकर भी न करें ये 10 काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement