Thursday, March 28, 2024
Advertisement

गेंद पर लार या पसीना लगाने के विचार पर पूर्व चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने दिया ये बड़ा बयान

टीम इंडिया के पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद का भी यही कहना है कि खिलाड़ियों के स्वास्थ्य और कोरोना जैसी महामारी को ध्यान में रखते हुए गेंद पर लार या पसीने का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: May 16, 2020 16:47 IST
Cricket Ball- India TV Hindi
Image Source : GETTY Cricket Ball

कोरोना महामारी के कारण जहां सभी प्रकार की खेल गतिविधियों पर रोक लगी हुई हैं। इसी बीच क्रिकेट की कर्ता-धर्ता मानी जाने वाली इंटरनेशनल क्रिकेट संस्था ( आईसीसी ) ने एक विचार प्रकट किया है। उसका मानना है कि इस महामारी के बाद जब भी क्रिकेट को वापसी हो तो इससे बचने के लिए गेंदबाज गेंद में लार, थूक या पसीने का इस्तेमाल उसे चमकाने के लिए ना करे। जिसको लेकर क्रिकेट के गलियारे में एक बहस सी छिड़ी हुए है। कई क्रिकेट पंडितों और दिग्गजों ने इसे गेंदबाजों के साथ नाईंसाफी बताया तो कुछ का मानना है कि ऐसा कदम उठाया जाना चाहिए। इतना ही नहीं शुरुआत में क्रिकेट को बिना फैंस के भी खेला जा सकता है। जबकि कुछ दिग्गजों का मानना है कि ऐसे में गेंद चमकाने के लिए आईसीसी को एक अलग चीज का भी विकल्प ढूँढना चाहिए जिससे गेंदबाजों को रिवर्स स्विंग के लिए मदद मिल सके।

इसी बीच कड़ी में टीम इंडिया के पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद का नाम भी जुड़ गया है। जिनका भी यही कहना है कि खिलाड़ियों के स्वास्थ्य और कोरोना जैसी महामारी को ध्यान में रखते हुए गेंद पर लार या पसीने का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।

स्टार स्पोर्ट्स के एक तेलगु शो में प्रसाद का ने कहा, "नियम कहते हैं कि आप गेंद को चमकाने के लिए अतिरिक्त चीजों का इस्तेमाल नहीं कर सकते, क्योंकि यह बॉल टेम्परिंग की श्रेणी में आता है। फिर भी खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए अपने पसीने और थूक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए इस तरीके पर रोक लगा देनी चाहिए और आईसीसी को कुछ अलग विकल्पों के साथ आना चाहिए।"

गौरतलब है कि आईसीसी के इस विचार के बाद गेंद को बनाने वाली कंपनी कूकाबुरा ने एक लग तरह के वैक्स फोर्मुला को इजाद करने का तरीका भी बताया है। जिसके चलते वो ऐसी वैक्सीन बनाने के लिए प्रयासरत है जो कोरोना के बाद गेंद को चमकाने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। हलांकि आईसीसी इस पदार्थ को क्रिकेट मैच के दौरान गेंदबाजों को इस्तेमाल करने के लिए इजाजत देता है या नहीं इस पर मामला अभी विचाराधीन है।

यह भी पढ़ें- आदिल रशीद ने चुनी अपनी वर्ल्ड इलेवन टीम, धोनी समेत ये बड़े नाम गायब

वहीं दूसरी तरफ भारत में कोरोना वायरस के मामले 80 हजार के पार जाने के चलते बीसीसीआई ने 29 मार्च से शुरू होने वाली दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग आईपीएल को पहले 15 अप्रैल तक और अब अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया है। जबकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बोर्ड इस साल के अंत में टी20 विश्वकप की मेजबानी को लेकर प्रयासरत है। ऐसे में अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी कब होती है इसका सभी को बेसब्री से इंतज़ार है। हलांकि गेद को कैसे चमकाया जाएगा इस पर भी सभी फैंस और कई क्रिकेट दिग्गजों की निगाहें बनी रहेंगी। 

यह भी पढ़ें- COVID-19 : यॉर्कशायर काउंटी क्रिकेट क्लब का स्टाफ सैलरी में कटौती पर सहमत

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement