Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

आईपीएल में मुंबई इंडियंस की सफलता के पीछे गौतम गंभीर ने बताई ये ख़ास वजह

कोलकाता नाइट राइडर्स ( केकेआर ) के कप्तान रहे टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने मुम्बई इंडियंस की सफलता के पीछे का राज बताया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: May 18, 2020 16:16 IST
Mumbai Indians- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Mumbai Indians

दुनिया की सबसे बड़ी मानी जाने वाली टी20 इंडियन प्रीमीयर लीग ( आईपीएल ) में मुम्बई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स का जलवा जारी है। इन दोनों टीमों के बीच आईपीएल की सबसे बड़ी टक्कर मानी जाती है। ऐसे में आईपीएल के दौरान कभी कोलकाता नाइट राइडर्स ( केकेआर ) के कप्तान रहे टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने मुम्बई इंडियंस की सफलता के पीछे का राज बताया है। गंभीर का मानना है कि मुंबई का टीम मैनेजमेंट भावनात्मक नहीं बल्कि प्रैक्टिकल निर्णय लेता है जिसके चलते वो इतने सफल हैं।

स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड में गंभीर ने कहा, "वो कभी भी इमोशनल फैसला नहीं लेते। वो हमेसा प्रैक्टिकल बातें सोचते हैं। अगर आप एक खेल में कड़े फैसले लेते हैं तो आपके पास इमोशन की कोई जगह नहीं होनी चाहिए।"

गौरतलब है कि साल 2008 में शुरू हुए आईपीएल के पहले पांच सीजन में मुम्बई इंडियंस की टीम सिर्फ एक बार फ़ाइनल में पहुँच पाई थी। जबकि उसके बाद आईपीएल 2013 में रोहित को कप्तानी मिली और टीम की किस्मत बदल गई। रोहित की कप्तानी में मुंबई हर एक साल बाद आईपीएल ट्रॉपी जीतती चली गई। जिसमें साल 2015, 2017 और 2019 में ये टीम आईपीएल खिताब अपने नाम कर चुकी है।

इस तरह गंभीर ने मुंबई इंडियंस टीम की फ्रेंचाइजी का भी शुक्रियाअदा किया जहां टीम जसप्रीत बुमराह और पंड्या ब्रदर्स जैसे खिलाड़ियों को अपने टीम में लेकर आई। गंभीर ने कहा कि उनका हर खिलाड़ी प्रदर्शन करता है और ये टीम आईपीएल की सबसे मजबूत टीम है।

जाहिर है कि गौतम गंभीर आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स और फिर कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान के तौर पर खेल चुके हैं। उनकी कप्तानी में कोलकाता ने आईपीएल खिताब भी जीता है। जिसके बाद वो दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा फिर से बने मगर खराब प्रदर्शन के कारण साल 2018 आईपीएल में उन्होंने बीच टूर्नामेंट में ना सिर्फ कप्तानी छोड़ दी थी बल्कि उसके बाद आईपीएल को अलविदा भी कह दिया था।

ये भी पढ़े : रिद्धिमान साहा ने तोड़ी चुप्पी, बताया कैसा है ऋषभ पंत और उनके बीच रिश्ता

बता दें कि भारत में 90 हजार से उपर बढ़ते कोरोना वायरस केस के कारण 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल 2020 को बीसीसीआई ने पहले 15 अप्रैल तक स्थगित किया था। जिसके बाद भी स्थिति ना सुधरने के कारण अब इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement