Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs ENG 1st Test Day 2: एंडरसन ने आसान की इंग्लैंड की राहें, बारिश ने रोका दूसरे दिन का खेल

बारिश के कारण दूसरे सत्र और तीसरे सत्र में केवल नौ ओवर का खेल हो पाया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 05, 2021 22:42 IST
IND vs ENG 1st Test Day 2: rain forces early stumps- India TV Hindi
Image Source : TWITTER HANDLE/@ICC IND vs ENG 1st Test Day 2: rain forces early stumps

तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की अगुवाई में इंग्लैंड ने 15 रन के अंदर भारत के चार विकेट निकालकर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के बारिश से प्रभावित दूसरे दिन गुरुवार को यहां वापसी दिलायी। खराब रोशनी और बारिश के कारण दिन में केवल 33.4 ओवर का खेल ही हो पाया जिसमें भारत ने अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 125 रन बनाये। वह अभी इंग्लैंड के 183 रन से 58 रन पीछे है।

बारिश के कारण दूसरे सत्र और तीसरे सत्र में केवल नौ ओवर का खेल हो पाया। भारत का स्कोर एक समय बिना किसी नुकसान के 97 रन था लेकिन उसने 35 गेंदों के अंदर रोहित शर्मा (107 गेंदों पर 36), चेतेश्वर पुजारा (16 गेंदों पर चार), विराट कोहली (शून्य) और अजिंक्य रहाणे (पांच) जैसे दमदार बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिये।

रोहित लंच से ठीक पहले आउट हुए जिसके बाद एंडरसन (15 रन देकर दो) ने कहर बरपाया। ऐसे में मौसम भारत के बचाव में आया। बारिश के कारण जब दिन का खेल समाप्त किया गया तब सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 151 गेंदों पर 57 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने सात रन बनाये थे। बारिश के कारण लंच के बाद केवल 45 मिनट का खेल हो पाया।

तीसरे सत्र में दो अवसरों पर खिलाड़ी मैदान पर लौटे लेकिन दोनों बार तुरंत ही बारिश आ गयी जिससे इस दौरान क्रमश: एक और दो गेंद ही फेंकी जा सकी। ट्रेंट ब्रिज के ऊपर काले बादल मंडरा रहे थे और ऐसे में एंडरसन ने ऑफ स्टंप को निशाना बनाकर गेंदबाजी की। उन्होंने पुजारा और कोहली को लगातार गेंदों पर आउट किया।

पुजारा क्रीज पर किसी भी समय सहज नहीं दिखे। एक बार उन्होंने ओली रॉबिन्सन की सीधी गेंद पर भी शॉट नहीं खेला लेकिन तब डीआरएस उनके बचाव में आया। एंडरसन ने उन्हें विकेट के पीछे कैच कराया। उनकी अगली गेंद भी कोहली के बल्ले को चूमकर विकेटकीपर जोस बटलर के दस्तानों में समा गयी।

रहाणे तेजी से रन चुराने के प्रयास में राहुल के साथ गफलत में फंस गये और रन आउट होकर पवेलियन लौटे जिससे मैच बराबरी पर पहुंच गया। डॉम सिब्ले ने यदि 45वें ओवर में एंडरसन की गेंद पर राहुल का आसान कैच नहीं छोड़ा होता तो भारत अधिक संकट में होता। इससे पहले रोहित ने रक्षात्मक बल्लेबाजी के अपने कौशल का अच्छा नजारा पेश किया लेकिन लंच से ठीक पहले वह रॉबिन्सन की शार्ट पिच गेंद पर अपना पसंदीदा पुल शॉट खेलकर आउट हो गए।

रोहित और राहुल की सलामी जोड़ी ने 97 रन जोड़कर इंग्लैंड को हताश कर दिया था लेकिन ऐसे में रोहित का रोबिन्सन की गेंद को स्क्वायर लेग बाउंड्री के पार भेजने का इरादा फलीभूत नहीं हुआ क्योंकि गेंद सीधे सैम करन के पास पहुंच गयी।

रोहित और राहुल 2018 के बाद भारत की 10वीं सलामी जोड़ी है लेकिन वह अभी तक सबसे प्रभावी रही है। इन दोनों के बीच की साझेदारी ने इंग्लैंड को निश्चित तौर पर बैकफुट पर भेज दिया था। इन दोनों भारतीय बल्लेबाजों ने धैर्य के साथ बल्लेबाजी की और रन बनाने के लिये ढीली गेंदों का इंतजार किया।

 IND vs ENG : विराट कोहली को जेम्स एंडरसन ने कुछ इस अंदाज में किया गोल्डन डक पर आउट, देखें वीडियो

उन्होंने कुछ आकर्षक ड्राइव लगाकर स्कोर बोर्ड को चलायमान रखा। उनकी रणनीति स्पष्ट थी कि पहले घंटे में कोई जोखिम नहीं उठाना और ऐसे में रोहित ने अपनी रक्षात्मक तकनीक का अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने इंतजार करने की रणनीति अपनायी क्योंकि वह विदेशी धरती पर बड़ा स्कोर बनाने के लिये बेताब हैं लेकिन इस बीच उन्होंने कुछ दर्शनीय शॉट भी खेले। राहुल ने शुरू में सतर्कता बरती लेकिन इसके बाद उन्होंने कुछ अच्छे स्क्वायर और कवर ड्राइव लगाये और रन गति तेज की। रोहित ने अपनी पारी में छह चौके लगाये जबकि राहुल अभी तक नौ चौके लगा चुके हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement