Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IND-W vs ENG-W : दूसरे वनडे में जीत के साथ सीरीज में बराबरी करना चाहेगी भारतीय महिला टीम

भारत 2017 विश्व कप के बाद केवल तीन बार 250 से अधिक का स्कोर बना पाया है जो कि टीम के लिये चिंता का विषय है। टीम इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रही है। 

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: June 29, 2021 12:13 IST
IND-W vs ENG-W, Indian women's cricket team, Sports, Mithali Raj  - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCIWOMEN  Indian women's cricket team

इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में मिली हार के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम दूसरे मुकाबले में जीत दर्ज करके सीरीज बराबर करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। भारत ने पिछले मैच में 181 गेंदें खाली जाने दी थी जिसका असर स्कोर पर भी पड़ा और टीम केवल 201 रन ही बना पायी। इंग्लैंड ने यह स्कोर आसानी से हासिल करके तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनायी। 

अगले साल के शुरू में न्यूजीलैंड में होने वाले विश्व कप से पहले भारत को सभी विभागों में सुधार करना होगा। कप्तान मिताली राज भी यह बात स्वीकार कर चुकी हैं। इस मैच में भारत प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव कर सकता है क्योंकि बल्लेबाजों की स्ट्राइक रोटेट करने में नाकामी टीम के लिये बड़ा मसला बन गया है। पूर्व भारतीय कप्तान डायना एडुल्जी का मानना है कि मध्यक्रम में कई खिलाड़ी हैं जो पारी संवार सकती हैं। ऐसे में पूनम राउत की जगह जेमिमा रोड्रिग्स को तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें- अर्जेंटीना की तरफ से सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले खिलाड़ी मेस्सी

भारत 2017 विश्व कप के बाद केवल तीन बार 250 से अधिक का स्कोर बना पाया है जो कि टीम के लिये चिंता का विषय है। टीम इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रही है। पिछले मैच में मिताली ने भले ही 72 रन बनाये लेकिन उनके स्ट्राइक रेट में आमूलचूल सुधार की जरूरत है। 

टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को अपने प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी। टीम को उनसे बड़ी पारी की जरूरत है। भारत पिछले मैच में तीन तेज गेंदबाजों और एकता बिष्ट के रूप में एक स्पिनर के साथ उतरा था। ब्रिटिश दौरे में वापसी करने वाली तेज गेंदबाज शिखा पांडे किसी भी समय इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशानी में नहीं डाल पायी। उन्हें दूसरे वनडे से बाहर किया जा सकता है। उनके स्थान पर अरूंधति रेड्डी को दूसरे स्पिनर के रूप में शामिल किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें- यूरो 2020 : स्विट्जरलैंड ने फ्रांस को पेनल्टी शूट आउट में 5-4 से हराया

टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू पर शानदार प्रदर्शन करने वाली स्नेह राणा और दीप्ति शर्मा स्पिन ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकती हैं। जहां तक इंग्लैंड का सवाल है तो उसने पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन किया था और वह उसी तरह के खेल को जारी रखना चाहेगा। 

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत: मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, पूनम राउत, हरमनप्रीत कौर (उप कप्तान), दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, जेमिमा रोड्रिग्स, अरुंधति रेड्डी, पूजा वस्त्राकर, एकता बिष्ट, राधा यादव, पूनम यादव, प्रिया पूनिया, इंद्राणी रॉय (विकेटकीपर)। 

इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्यूमोंट, केट क्रॉस, नैट साइवर, सोफिया डंकले, लॉरेन विनफील्ड-हिल, आन्या श्रबसोल, कैथरीन ब्रंट, सोफी एक्लेस्टोन, एमी जोन्स (विकेटकीपर), फ्रेया डेविस, टैश फारंट, सराह ग्लेन, मैडी विलियर्स, फ्रैन विल्सन, सारा ग्लेन, एमिली अर्लॉट। 

मैच भारतीय समयानुसार शाम छह बजकर 30 मिनट से शुरू होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement