1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. श्रीलंका को पहले वनडे में हराते ही भारत ने की ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के इस बड़े रिकॉर्ड की बराबरी

श्रीलंका को पहले वनडे में हराते ही भारत ने की ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के इस बड़े रिकॉर्ड की बराबरी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी एक टीम के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के नाम है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 19, 2021 15:21 IST
India equaled this big record of Australia-Pakistan as soon as they beat Sri Lanka in the first ODI- India TV Hindi
Image Source : AP India equaled this big record of Australia-Pakistan as soon as they beat Sri Lanka in the first ODI

भारत ने मेजबान श्रीलंका को पहले वनडे मुकाबले में 7 विकेट से हराकर तीन मैच की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इसी जीत के साथ टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी एक टीम के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के नाम है। ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड 92 बार न्यूजीलैंड को हराया है, वहीं पाकिस्तान ने श्रीलंका को इतनी ही बार वनडे मुकाबलों में मात दी है। वहीं भारत की भी यह श्रीलंका पर 92वीं जीत थी। अगर भारत अगले मुकाबले में लंका को मात देने में कामयाब रहती है तो वह विश्व रिकॉर्ड बन जाएगा।

बात मुकाबले की करें तो कप्तान शिखर धवन (नाबाद 86 रन, 95 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) के नेतृत्व में अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में मेजबान श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है।

मेजबान टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में नौ विकेट पर 262 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम ने 36.4 ओवरों में तीन विकेट पर ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

भारत के लिए धवन के अलावा , मैन ऑफ द मैच चुने गए पृथ्वी शॉ (43 ), डेब्यू कर रहे ईशान किशन (59), मनीष पांडेय (25 रन, 40 गेंद, 1 चौका, 1 छक्का) तथा एक और डेब्यूटेंट सूर्यकुमार यादव (नाबाद 31 रन, 20 गेंद, 5 चौका ) ने जमकर अपने बल्ले का मुंह खोला।

भारत का पहला विकेट 58 के कुल योग पर शॉ के रूप में गिरा। शॉ ने 24 गेंदों का सामना कर 9 चौके लगाए। इसके बाद कप्तान का साथ देने आए डेब्यूटेंट किशन आए। दोनों स्कोर को 150 के करीब ले जाते दिख रहे थे लेकिन 143 के कुल योग पर किशन आउट हो गए।

किशन ने अपनी 42 गेंदों की पारी में 9 चौके और दो छक्के लगाए। उनका पचासा 33 गेंदों पर पूरा हुआ। इस तरह वह डेब्यू पर सबसे तेज पचासा लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए।

डेब्यू पर सबसे तेज पचासा का रिकार्ड भारत के ही क्रूणाल पांड्या के नाम है। पांड्या ने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ 26 गेंदों पर पचासा लगाया था। इसके बाद ईशान हैं और फिर रोनार्ल्ड बुचर (35 गेंद) तथा न्यूजीलैंड के जॉन मॉरिस (35 गेंद) हैं।

किशन के आउट होने के बाद कप्तान धवन और पांडेय स्कोर को 200 के पार ले गए। इसी बीच धवन ने वनडे मैचों में 6000 रन पूरे किए। धवन ने सबसे तेजी से 6 हजार रन बनाने के मामले में वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचडर्स और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को पीछे छोड़ा है।

धवन ने 140 पारी में 6 हजार वनडे रन पूरे किए हैं जबकि रिचडर्स और रूट ने ऐसा करने के लिए 141 पारियों का सहारा लिया। सबसे तेजी से 6 हजार रन बनाने के रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम है। अमला ने मात्र 123 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है। दूसरे नम्बर पर भारतीय विराट कोहली (136) और तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (139) हैं।

पांडेय के आउट होने के बाद धवन ने नाबाद रहते हुए सूर्यकुमार के साथ बिना कोई और नुकसान के टीम को जीत दिला दी। श्रीलंका की ओर से धनंजय सिल्वा ने दो विकेट लिए। दूसरा वनडे 20 जुलाई को इसी मैदान पर खेला जाएगा।

(IANS इनपुट के साथ)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X