Friday, April 19, 2024
Advertisement

PAK v SA : हसन अली के दम पर पाकिस्तान ने टेस्ट सीरीज में अफ्रीका का किया क्लीन स्वीप

हसन अली और शाहीन आफरीदी की घातक गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन दक्षिण अफ्रीका को 95 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। 

IANS Reported by: IANS
Published on: February 08, 2021 15:49 IST
PAK v SA : हसन अली के दम पर...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/PAKISTAN CRICKET PAK v SA : हसन अली के दम पर पाकिस्तान ने टेस्ट सीरीज में अफ्रीका का किया क्लीन स्वीप

रावलपिडी| तेज गेंदबाज-हसन अली (60/5) और शाहीन आफरीदी (51/4) की घातक गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को दक्षिण अफ्रीका को 95 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 370 रनों का लक्ष्य दिया था लेकिन दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 274 रन पर सिमट गयी। हसन को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच तथा मोहम्मद रिजवान को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से सलामी बल्लेबाज एडेन मारक्रम ने 243 गेंदों में 13 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 108 रन बनाए लेकिन उनकी शतकीय पारी भी उनकी टीम को जीत नहीं दिला सकी।

पाकिस्तान ने दूसरी पारी में विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के नाबाद 115 रनों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को मजबूत लक्ष्य दिया और पाकिस्तान के गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की तथा मेहमान टीम को लक्ष्य हासिल करने से रोकने में कामयाब रही।

IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ 300वां विकेट लेते ही इशांत ने रचा इतिहास, कपिल देव के क्लब में हुए शामिल

दक्षिण अफ्रीका ने पांचवें दिन एक विकेट पर 127 रन से आगे खेलना शुरु किया। मारक्रम ने 59 और रासी वान डेर डुसेन ने 48 रन से आगे अपनी पारी बढ़ाई। लेकिन डुसेन को इसी स्कोर पर हसन ने बोल्ड कर पवेलियन भेज दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका दिया। डुसेन ने 97 गेंदों में आठ चौकों के सहारे 48 रन बनाए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे फाफ डू प्लेसिस भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और हसन ने पगबाधा आउट कर उन्हें पवेलियन भेज दिया। डू प्लेसिस ने 13 गेंदों में एक चौकों की मदद से पांच रन बनाए।

हालांकि, मारक्रम ने तेंबा बावुमा के साथ दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी हुई। लेकिन हसन ने इमरान बट्ट के हाथों कैच कराकर मारक्रम की पारी का अंत कर दिया।

IND vs ENG : अश्विन ने चेन्नई में किया ऐसा कारनामा जो पिछले 100 सालों में कोई नहीं कर सका, देखें Video

मारक्रम के आउट होने के दूसरी गेंद पर ही हसन ने बट्ट के हाथों कैच कराकर कप्तान क्विंटन डी कॉक को आउट कर दिया। डी कॉक खाता खोले बिना आउट हुए। बावुमा ने इसके बाद विआन मुलडर के साथ मिलकर पारी को गति देने की कोशिश की लेकिन आफरीदी ने बावुमा के आउट कर दक्षिण अफ्रीका को छठा झटका दे दिया। बावुमा ने 125 गेंदों में छह चौकों की मदद से 61 रन बनाए।

बावुमा के आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका अन्य कोई बल्लेबाज करिश्मा नहीं कर सका और उसकी पारी 274 के स्कोर पर ढेर हो गयी। दणि अफ्रीका की पारी में मुलडर ने 20 रन बनाए जबकि एनरिच नॉत्र्जे दो रन बनाकर नाबाद रहे।

पाकिस्तान की तरफ से हसन के पांच और आफरीदी के चार विकेटों के अलावा यासिर साह ने 56 रन देकर एक विकेट लिया। पाकिस्तान ने कराची में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराया था। अब दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेंगी, जिसकी शुरुआत 11 फरवरी से लाहौर में होगी। इस सीरीज के सभी मुकाबले लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में ही खेले जाएंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement