Thursday, April 25, 2024
Advertisement

भारत के 'सबसे सफल टेस्ट कप्तान' विराट कोहली से काफी आगे हैं ये दो कंगारू, देखिए ये दिलचस्प आंकड़ें

कोहली की अगुआई में अब तक भारत सिर्फ 10 टेस्ट हारा है जबकि धोनी की कप्तानी में टीम को 18 मैचों में शिकस्त का सामना करना पड़ा। लेकिन अभी कोहली को दिग्गजों की लिस्ट में शामिल होने के लिए लंबा रास्ता तय करना होगा। 

Amit Kumar Written by: Amit Kumar @amitkemit
Published on: September 03, 2019 21:41 IST
भारत के 'सबसे सफल टेस्ट कप्तान' विराट कोहली से काफी आगे हैं ये दो कंगारू, देखिए ये दिलचस्प आंकड़ें- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत के 'सबसे सफल टेस्ट कप्तान' विराट कोहली से काफी आगे हैं ये दो कंगारू, देखिए ये दिलचस्प आंकड़ें

विराट कोहली सोमवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन भारत की 257 रन की जीत के साथ देश के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने थे। दरअसल कोहली की अगुआई में भारत की 48 टेस्ट मैचों में यह 28वीं जीत थी। इस मामले में कोहली ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा जिनकी अगुआई में भारत ने 60 मैचों में से 27 में जीत दर्ज की। कोहली की अगुआई में अब तक भारत सिर्फ 10 टेस्ट हारा है जबकि धोनी की कप्तानी में टीम को 18 मैचों में शिकस्त का सामना करना पड़ा। लेकिन अभी कोहली को दिग्गजों की लिस्ट में शामिल होने के लिए लंबा रास्ता तय करना होगा। 

दरअसल विराट कोहली का जीत प्रतिशत 58.33 है। टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत रखने के मामले में विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं। उनसे आगे दो ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी हैं। कोहली ने अभी तक 48 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है। जिसमें वे 28 मैच जीते हैं और 10 हारे हैं व इतने ही मैच ड्रॉ रहे। 48 या उससे ज्यादा मैचों में अपनी टीमों की कप्तानी कर चुके खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोटिंग सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत रखने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। जी हां, दरअसल पोटिंग ने 2004 से 2010 तक 77 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की जिसमें से उन्होंने 48 टेस्ट मैच जीते। पोटिंग का जीत प्रतिशत 62.33 है और हार प्रतिशत 20.77 है। इस दौरान 13 मैच ड्रॉ हुए जबकि उन्हें 16 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा। 

टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत रखने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व कप्तान स्टीव वॉ हैं। दिग्गज टेस्ट क्रिकेटर स्टीव वॉ ने 1999 से 2004 के बीच 57 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की जिसमें से उन्होंने 41 मैच जीते और 9 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा वहीं 7 मैच ड्रॉ रहे। बतौर कप्तान स्टीव वॉ का जीत प्रतिशत 71.92 है। वॉ का जीत प्रतिशत दुनिया में किसी भी टेस्ट क्रिकेटर से ज्यादा है। हालांकि कोहली जिस तरह की फॉर्म में हैं और जो शानदार टीम उनके पास है उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वे आगे और भी बड़ी उपलब्धियां हासिल करेंगे।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement