Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Virat Kohli vs Babar Azam: पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने विराट की तकनीक पर उठाया सवाल, इस मामले में बाबर को बताया बेहतर

Virat Kohli: एशिया कप में भारत-पाकिस्तान मुकाबले से पहले पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने विराट कोहली की फॉर्म पर तीखी टिप्पणी की है। उन्होंने कोहली की बल्लेबाजी तकनीक पर सवाल खड़े किए हैं।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: August 13, 2022 16:42 IST
Babar Azam, Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam, Virat Kohli

Highlights

  • पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने कोहली की तकनीक पर उठाया सवाल
  • एशिया कप से पहले कोहली पर साधा निशाना
  • एशिया कप में भारत-पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को मुकाबला

Virat Kohli: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली 27 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप में वापसी करने के लिए तैयार हैं। कोहली लंबे अरसे से खराब फॉर्म से रुबरु हैं और इस दौरान भारतीय टीम के पिछले वेस्टइंडीज टूर और आगामी जिम्बॉब्वे दौरे पर वे शामिल भी नहीं हुए, जिसके लिए उनकी तीखी आलोचना की गई। पूर्व भारतीय कप्तान एशिया कप में कमबैक कर रहे हैं और तमाम क्रिकेट पंडितों को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले पहले मुकाबले में उनकी दमदार वापसी का पूरा भरोसा है। लेकिन इस हाई वोल्टेज मैच से पहले पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज आकीब जावेद ने कोहली की बाबर आजम से तुलना करते हुए गैर-जरूरी टिप्पणी की है।

विराट कोहली की तकनीक में है दिक्कत- आकीब जावेद

जावेद ने पाकटीवी.टीवी से बात करते हुए कहा कि बाबर, केन विलियमसन और जो रूट जैसे तकनीकी रूप से मजबूत बल्लेबाज कोहली की तरह इतने लंबे वक्त तक खराब फॉर्म में नहीं रह सकते। कोहली पिछले 993 दिनों से इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई शतक नहीं लगा सके हैं।

जावेद को लगता है कि 33 साल के भारतीय बल्लेबाज खराब दौर से गुजरते हुए लगातार अपनी तकनीक को बदल रहे हैं। वे अपनी कमजोरियों को लेकर सजग हो गए हैं और उन्हें इस दौर से बाहर नकलने के लिए आजादी से बल्लेबाजी करते हुए बड़ी पारियां खेलनी होगी।  

कोहली से बेहतर बाबर, विलियमसन और रूट की तकनीक- जावेद

पूर्व पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने अपने पक्ष में तर्क देते हुए कहा, “महान खिलाड़ी दो तरह के होते हैं, पहले वे जो एकबार अटक गए तो लंबे वक्त तक अटके ही रहते हैं। दूसरे बाबर आजम, केन विलियमसन और जो रूट जैसे तकनीकी रूप से मजबूत होते हैं, जिनका खराब वक्त इतना लंबा नहीं चल सकता। इनकी कमजोरियों को ढूंढना मुश्किल है। कोहली कई मौकों पर ऑफ स्टंप की बाहर की गेंद पर फंस जाते हैं। जेम्स एंडरसन ने उन्हें लाखों बार फंसाया है।”

उन्होंने आगे कहा, “पिछले दिनों मैं उन्हें बैटिंग करते हुए देख रहा था और मुझे लगा कि वे जानबूझकर उस तरह की डिलीवरी को नहीं खेल रहे थे। जब आप अपनी तकनीक को बदलते हैं, तो ऐसी दिक्कतें सामने आती हैं। इस मुश्किल से बाहर निकलने के लिए उन्हें ज्यादा सजग हुए बिना लंबी पारी खेलने की कोशिश करनी चाहिए।”

आंकड़े बताते हैं कि विराट को पाकिस्तान के खिलाफ, खासकर टी20 फॉर्मेट में, खेलने में मजा आता है। अब तक की सात पारियों में उन्होंने 77.75 की औसत से 311 रन बनाए हैं जिसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं। उनके अलावा किसी दूसरे बल्लेबाज ने अब तक 200 रन भी नहीं बनाए हैं। यानी एशिया कप में 28 जुलाई को आर्च राइवल्स पाकिस्तान के खिलाफ कोहली के पास फॉर्म में वापसी करने का बेहतरीन मौका होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement