Thursday, May 16, 2024
Advertisement

भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं ये 3 खिलाड़ी, जानिए नाम

साल 1947 में भारत और पाकिस्तान का बंटबारा हो गया था, जिसके बाद तीन खिलाड़ी पाकिस्तान चले गए और उन्होंने पाकिस्तान की तरफ से क्रिकेट खेला।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: July 21, 2023 12:48 IST
ind vs pak- India TV Hindi
Image Source : TWITTER India and Pakistan Flag

भारत और पाकिस्तान दोनों देशों में क्रिकेट बहुत लोकप्रिय है जब भी दोनों देशों के बीच क्रिकेट मैच होता है, तो फैंस बहुत ज्यादा उत्साहित होते हैं। मैच के दौरान क्रिकेट स्टेडियम का माहौल एक दम अलग होता है। 3 क्रिकेटर्स ऐसे हैं, जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों देशों से क्रिकेट मैच खेला है। पाकिस्तान को 14 अगस्त 1947 को आजादी मिली। बंटबारे के बाद 3 भारतीय क्रिकेटर पाकिस्तान चले और वहां बस गए। आइए जानते हैं, इन खिलाड़ियों के बारे में। 

1. अब्दुल हफीज कारदार

अब्दुल हफीज कारदार को पाकिस्तान क्रिकेट टीम का फादर कहा जाता है। अब्दुल हफीज ने भारतीय टीम के लिए तीन टेस्ट और पाकिस्तान के लिए 26 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने अपने करियर के 26 टेस्ट मुकाबलों में कुल 927 रन बनाए हैं, जिसमें पांच अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 21 विकेट भी चटकाए। आजादी के बाद वह पाकिस्तान चले गए। वह पाकिस्तानी टीम के पहले कप्तान भी थे। उनकी कप्तानी में ही पाकिस्तान ने भारत को लखनऊ में हुए टेस्ट में हराया था। वह 1972 से 1975 तक पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चीफ रहे थे। 

2. गुल मोहम्मद 

गुल मोहम्मद का जन्म 8 मई 1992 को लाहौर में हुआ था। उन्होंने भारत के लिए 8 टेस्ट मैच और पाकिस्तान के लिए एक टेस्ट खेला। वह बेहतरीन बल्लेबाजी और स्पिन बॉलिंग के फेमस थे। उन्होंने 9 मुकाबलों में कुल 205 रन बनाए हैं। भारत के लिए उन्होंने आखिरी मैच साल 1952 में खेला था। इसके बाद वह पाकिस्तान शिफ्ट हो गए। 

3. आमिर इलाही

आमिर इलाही ने पाकिस्तान के लिए 5 टेस्ट और भारत के लिए 1 टेस्ट मुकाबला खेला था। भारत के लिए उन्होंने एकमात्र टेस्ट साल 1947 में खेला था। उन्होंने 6 टेस्ट मैचों में 82 रन और 7 विकेट झटके थे। इंटरनेशनल क्रिकेट में वह इतने सफल नहीं हो पाए, लेकिन घरेलू क्रिकेट में उन्होंने खूब रन बनाए। उन्होंने 125 फर्स्ट क्लास मैचों में 2562 रन बनाए थे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement