Saturday, July 13, 2024
Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप 2024 इस वजह से बन गया सबसे बड़े उलटफेरों में से एक, छूट गए पीछे पिछले सभी रिकॉर्ड

T20 World Cup 2024: वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेला जा रहा टी20 वर्ल्ड कप अब तक हुए सभी संस्करणों में सबसे ज्यादा उलटफेर वाला माना जा सकता है। अफगानिस्तान और पीएनजी के बीच हुए मुकाबले में भी एक ऐसा रिकॉर्ड बन गया जिसने पिछले सारे रिकॉर्ड्स को पीछे छोड़ दिया है।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: June 14, 2024 9:00 IST
AFG vs PNG- India TV Hindi
Image Source : AP अफगानिस्तान बनाम पापुआ न्यू गिनी

टी20 वर्ल्ड कप 2024 की गिनती अभी तक के हुए इसके सभी संस्करणों में सबसे ज्यादा उलटफेरों भरा माना जा सकता है। इस वर्ल्ड कप में जहां पाकिस्तान को पहली बार टूर्नामेंट का हिस्सा बनी अमेरिका की टीम से हार का सामना करना पड़ा तो वहीं न्यूजीलैंड की टीम सुपर 8 में भी अपनी जगह बना पाने में कामयाब नहीं हो सकी। इसके अलावा बल्लेबाजों के लिए इस वर्ल्ड कप में खुलकर खेलना बिल्कुल भी आसान काम नहीं दिखा है। ऐसा ही कुछ नजारा अफगानिस्तान और पापुआ न्यू गिनी के बीच खेले गए मुकाबले में भी देखने को मिला जिसमें अफगान टीम के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करने के साथ पीएनजी को सिर्फ 95 रनों के स्कोर पर ही समेट दिया। इसी के साथ टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में एक बड़ा रिकॉर्ड भी बनते हुए देखने को मिला।

पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में 9 बार टीमें 100 के स्कोर के अंदर सिमटी

अफगानिस्तान की टीम ने जैसे ही पापुआ न्यू गिनी को 95 रनों के स्कोर पर समेटा उसी के साथ इस टूर्नामेंट के इतिहास में एक बड़ा रिकॉर्ड भी बन गया। टी20 वर्ल्ड के इतिहास में ऐसा पहली बार देखने को मिला है जब 9 बार किसी टीम की पारी 100 रनों के स्कोर के अंदर ही सिमट गई। इससे पहले साल 2014 और 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में 8 बार टीमें 100 रनों के अंदर सिमट गईं थी। वहीं साल 2010 के टी20 वर्ल्ड कप में चार बार जबकि साल 2007, 2009 और 2012 में 3 बार कोई टीम 100 रनों के अंदर सिमटी थी।

छोटी टीमों ने अपने खेल से किया सभी को प्रभावित

इस टी20 वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमों को खेलने का मौका मिला है जिसमें सभी को 5-5 के चार ग्रुपों में बांटा गया है। इसमें से अब तक भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीम जहां सुपर 8 में अपनी जगह को पक्का कर चुकी हैं तो वहीं अमेरिका और स्कॉटलैंड जैसी टीमें भी अगले दौर में अपनी जगह को बनाने की रेस में बनी हुईं हैं। इसके अलावा साल 2014 में टी20 वर्ल्ड कप विजेता टीम श्रीलंका का सफर ग्रुप स्टेज के साथ ही खत्म हो गया।

ये भी पढ़ें

T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार बना ये रिकॉर्ड, इन 3 घातक गेंदबाजों की वजह से हुआ संभव

इंग्लैंड ने सिर्फ 19 गेंदों में कर दिया ओमान का काम तमाम, सुपर 8 में पहुंचने की उम्मीद रखी जिंदा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement