Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IPL फाइनल से पहले ही गुजरात ने CSK को छोड़ा पीछे, 9 साल पुराना रिकॉर्ड झटके में किया चकनाचूर

गुजरात टाइटंस ने मुंबई इंडियंस को 62 रनों से हराकर आईपीएल 2023 के फाइनल में जगह बना ली है। इसी के साथ गुजरात टाइटंस की टीम ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: May 27, 2023 13:19 IST
Gujarat Titans Team- India TV Hindi
Image Source : PTI Gujarat Titans Team

Gujarat Titans IPL 2023 Final: गुजरात टाइटंस ने मुंबई इंडियंस को 62 रनों से धमाकेदार अंदाज में पटखनी दी। गुजरात के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। गुजरात के लिए शुभमन गिल ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 129 रनों की पारी खेली। वहीं, मोहित शर्मा ने 5 विकेट हासिल किए। इन प्लेयर्स की वजह से ही गुजरात की टीम फाइनल मैच में जगह बनाने में कामयाब रही। फाइनल में जगह बनाते ही गुजरात की टीम ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

बल्लेबाजों ने दिखाया दम 

गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 233 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। गुजरात के लिए शुभमन गिल (129 रन), साई सुदर्शन (43 रन), हार्दिक पांड्या (28 रन), राशिद खान (5 रन), बनाए। इन खिलाड़ियों की वजह से ही गुजरात की टीम पहाड़ जैसा स्कोर बना पाई। आईपीएल के प्लेऑफ में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया ये सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले आईपीएल के प्लेऑफ में सहसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड पंजाब किंग्स के नाम था, जो उसने साल 2014 में नाम किया था। वहीं, आईपीएल के प्लेऑफ में सीएसके का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 222 रन है। अब प्लेऑफ में गुजरात ने 233 रन बनाकर सीएसके को पीछे छोड़ दिया है। 

IPL के प्लेऑफ में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली टीमें: 

गुजरात टाइटंस- 233 रन, साल 2023 

पंजाब किंग्स- 226 रन, साल 2014
चेन्नई सुपर किंग्स- 222 रन, साल 2012 

सीएसके-मुंबई इंडियंस की कर ली बराबरी 

गुजरात टाइटंस ने हार्दिक पांड्या की कप्तानी में साल 2022 का खिताब अपने नाम किया था। वहीं, टीम ने अब आईपीएल 2023 के फाइनल में भी जगह बना ली है। गुजरात लगातार दो बार फाइनल में जगह बनाने वाली तीसरी टीम बन गई है। गुजरात ने मुंबई इंडियंस और सीएसके की बराबरी कर ली है। सीएसके ने साल 2010, साल 2011 में और मुंबई ने साल 2019 और साल 2020 के फाइनल में जगह बनाई थी। 

गुजरात को मिली जीत 

गुजरात टाइटंस की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 234 रन बनाए, जिसमें शुभमन गिल ने शानदार 129 रन बनाए। उनकी वजह से ही गुजरात की टीम बड़ा स्कोर बना पाई। वहीं, मुंबई इंडियंस के लिए तिलक वर्मा और सूर्यकुमार यादव ही अच्छी पारियां खेल पाए। सूर्यकुमार ने 61 रन और तिलक वर्मा ने 42 रनों का योगदान दिया, लेकिन इन दो बल्लेबाजों के अलावा कोई भी अच्छी पारी नहीं खेल पाया। इसी कारण मुंबई को 62 रनों से हार का सामना करना पड़ा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement