Saturday, April 20, 2024
Advertisement

हार्दिक पांड्या के सामने वानखेड़े में सबसे बड़ी चुनौती, पहली बार करना होगा ये काम

IND vs AUS : टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी में साल 2023 में अब तक छह वनडे खेले हैं और हर बार जीत दर्ज की है। हालांकि इस मैच में हार्दिक पांड्या के हाथ में टीम की कमान होगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 17, 2023 11:25 IST
Hardik Pandya, Ishan Kishan and Kuldeep Yadav - India TV Hindi
Image Source : PTI Hardik Pandya, Ishan Kishan and Kuldeep Yadav

IND vs AUS 1st ODI Match Updates : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से वनडे सीरीज शुरू हो रही है। सीरीज में तीन मैच खेले जाएंगे, जिसका पहला मुकाबला आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने जा रहा है। इस मैच के लिए रोहित शर्मा नहीं हैं, इसलिए कप्तानी की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या के हाथ में होगी। ये पहली बार होगा, जब हार्दिक पांड्या वनडे में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे। लेकिन इस मैच में हार्दिक पांड्या के सामने एक नहीं, कई चुनौतियां होंगी, जिनसे उन्हें पार पाना होगा। इस साल यानी 2023 में खास तौर पर वनडे ​क्रिकेट में जो कीर्तिमान रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया अभी तक रचती आई है, उसे न केवल पांड्या को जारी रखना होगा, बल्कि कुछ ऐसे काम भी करने होंगे, जो अभी तक मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में नहीं किए गए हैं। 

Hardik Pandya and Team India

Image Source : GETTY
Hardik Pandya and Team India

टीम इंडिया ने साल 2023 में खेले हैं छह वनडे मुकाबले, सभी में दर्ज की है जीत 

टीम इंडिया इस साल अभी तक छह वनडे मैच खेल चुकी है। इसमें सभी में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है। सभी में कमान रोहित शर्मा के हाथ में थी। यानी इस साल पहली बार भारतीय टीम रोहित शर्मा के बगैर मैदान में उतरेगी। ये बात तो आपको पता ही होगी, लेकिन टीम इंडिया ने इन छह वनडे मैचों में से जब भी पहले बल्लेबाजी की है तो हर बार 300 से ज्यादा का स्कोर टांगा है। बात करते हैं, इस साल की शुरुआत में जब भारत और श्रीलंका के बीच पहला वनडे मुकाबला खेला गया था, इसमें टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट के नुकसान पर 373 रनों का स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद इसी सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय टीम ने बाद में बल्लेबाजी की और श्रीलंका की ओर से दिए गए 215 रनों के लक्ष्य को छह विकेट खोकर हासिल कर लिया। सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में टीम इंडिया ने फिर से पहले बल्लेबाजी की और पांच विकेट पर 390 रन ठोक दिए। इसके बाद शुरू होती है न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज। इस सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की और आठ विकेट पर 349 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया। दूसरे मैच में टीम इंडिया ने बाद में बल्लेबाजी की और न्यूजीलैंड की ओर से दिए गए 108 रनों के लक्ष्य को दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। तीसरे मैच में टीम इंडिया की फिर से पहले बल्लेबाजी आई और नौ विकेट पर 385 रन ठोक दिए थे। इन आंकड़ों से साफ है कि भारतीय टीम ने छह वनडे में से चार बार पहले बल्लेबाजी की और हर बार 300 से ज्यादा का स्कोर टांग दिया है। अब आज फिर से अगर भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करती है तो हार्दिक पांड्या से सामने पहला ही लक्ष्य ये होगा कि स्कोर 300 के पार पहुंचाया जाए। 

Rohit Sharma and Hardik Pandya

Image Source : GETTY
Rohit Sharma and Hardik Pandya

वानखेड़े में टीम इंडिया अभी तक नहीं बना पाई है वनडे में 300 का स्कोर 
अब इस 300 के स्कोर में रुकावट कहां पर है, चलिए ये जानते हैं। टीम इंडिया ने मुंंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 19 वनडे मैच खेले हैं। इसमें से 10 मैचों में जीत दर्ज की है और नौ में उसे हार मिली है। यानी आंकड़े बहुत अच्छे नहीं हैं तो खराब भी नहीं हैं। लेकिन दिक्कत की बात ये है कि भारतीय टीम यहां पर एक भी बार 300 का स्कोर छू नहीं पाई है। टीम इंडिया का यहां पर सबसे बड़ा स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 299 का ही है, ये स्कोर टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ साल 1987 में बनाया था। इसके बाद साल 2017 में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 280 रन बनाए थे। यानी एक भी बार 300 का आंकड़ा पार नहीं हुआ है। वैसे तो यहां पर 300 ही नहीं 400 रन भी बने हैं। दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया के खिलाफ 438 रन बना दिए थे। यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो टीम इंडिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती यही होगी कि एक तो रोहित शर्मा ने जो परम्परा डाली है, उसी के हिसाब से अगर टीम इंडिया की पहले बल्लेबाजी आए तो 300 से ज्यादा का स्कोर करे और अगर ऐसा हो गया तो पहली बार वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया सबसे बड़ा स्कोर करने में कामयाब हो जाएगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement