Saturday, April 20, 2024
Advertisement

केएल राहुल या शुभमन गिल, दूसरे टेस्ट मैच में कौन बनेगा कप्तान रोहित शर्मा का ओपनिंग पार्टनर?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट आज (17 फरवरी को) खेला जाएगा। पहला मैच जीतकर टीम इंडिया सीरीज में 1-0 की लीड ले चुकी है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: February 17, 2023 7:01 IST
rohit sharma - India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा

India vs Australia 2nd Test: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने पारी और 132 रनों से शानदार जीत दर्ज की थी। दूसरा टेस्ट मैच आज (17 फरवरी को) नई दिल्ली के अरुण जेटली के मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच से पहले सभी के मन में ये सवाल है कि कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी कौन संभालेगा? किसी भी टीम की बल्लेबाजी काफी हद इस बात पर निर्भर करती है कि उसकी ओपनिंग जोड़ी कैसा प्रदर्शन करती है। क्या खराब फॉर्म से जूझ रहे स्टार बल्लेबाज केएल राहुल बाहर होंगे या फिर युवा ओपनर शुभमन गिल को मौका मिलेगा। 

खराब फॉर्म से जूझ रहे राहुल 

केएल राहुल लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। उनके बल्ले से रन निकलना मुश्किल हो गए हैं। वह रन बनाना तो दूर, क्रीज पर टिकने के लिए तरस गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में वह सिर्फ 20 रन ही बना पाए। वहीं, बांग्लादेश टूर पर भी उनका बल्ला शांत नजर आया था। वेंकटेश प्रसाद जैसे दिग्गज क्रिकेटर उनके टीम में बने रहने को लेकर सवाल उठा चुके हैं। 8 साल इंटरनेशनल क्रिकेट में 46 टेस्ट मैच खेलने के बाद भी उनका टेस्ट औसत 34 का है। पिछले कुछ सालों में उनके बल्ले से बड़ी पारी देखने को नहीं मिली है, लेकिन भी कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ अनुभव को देखते हुए उनके ऊपर भरोसा करते हैं। इसी वजह से उनके दिल्ली टेस्ट में खेलने के चांस बढ़ जाते हैं। 

केएल राहुल ने टीम इंडिया के लिए अपना डेब्यू साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 46 टेस्ट मैचों में 2624 रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक शामिल हैं। 

बेंच पर बैठा है ये युवा खिलाड़ी 

23 साल के युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल ने पिछले कुछ समय से अपने खेल से सभी का दिल जीता है। उनके पास वह काबिलियत है कि वो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकें। श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में गिल ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ आतिशी शतक भी लगाया था। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्होंने 110 रनों की पारी खेली थी। गिल ने टीम इंडिया के लिए 13 टेस्ट मैचों में 736 रन बनाए हैं। उनकी फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है। 

कौन बनेगा रोहित का ओपनिंग पार्टनर? 

केएल राहुल के पास अनुभव है, लेकिन वह फॉर्म में नहीं चल रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ शुभमन गिल ने दिखाया है कि वह लय में होने पर क्या कर सकते हैं। गिल के तरकश में हर वो तीर मौजूद है, जो विरोधी टीम की धज्जियां उड़ा सकें, लेकिन टीम मैनेजमेंट अनुभव को देखते हुए राहुल को दूसरे टेस्ट मैच में मौका दे सकता है। वहीं, गिल को एक बार फिर बेंच पर बैठना पड़ सकता है। 

दिल्ली टेस्ट के लिए संभावित Playing 11

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव/अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement