Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अपना 100वां टेस्ट खेलेगा टीम इंडिया का ये स्टार खिलाड़ी, कोच द्रविड़ ने बांधे तारीफों के पुल

IND vs AUS: दिल्ली में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया का एक बल्लेबाज अपने करियर का 100वां मुकाबला खेलेगा।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Published on: February 16, 2023 9:53 IST
Rahul Dravid- India TV Hindi
Image Source : BCCI Rahul Dravid

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट मैच को शुरू होने में अब 24 घंटे से भी कम समय बचा हुआ है। चार मैचों की सीरीज का ये दूसरा मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के लिए दूसरा टेस्ट काफी खास होने वाला है। पुजारा के करियर का ये 100वां टेस्ट होगा। इस मुकाबले से पहले कोच राहुल द्रविड़ ने पुजारा को लेकर एक बड़ा बयान दिया है।

द्रविड़ ने पुराजा को लेकर कही ये बात

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अरुण जेटली स्टेडियम में शुक्रवार से शुरू हो रहे दूसरे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट में शीर्ष क्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा इस प्रारूप में 100वां मैच खेलने वाले 13वें भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे। पुजारा के लिए ऐतिहासिक अवसर से पहले, भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने 100 टेस्ट मैच पूरे करने के लिए दाएं हाथ के बल्लेबाज की तारीफ करते हुए कहा कि यह उपलब्धि उनकी लंबी उम्र का प्रतिबिंब है।

उन्होंने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "यह एक क्रिकेटर के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि जब आप इस तरह के मुकाम तक पहुंचते हैं, तो आपको इस स्तर तक पहुंचने और इतना अधिक क्रिकेट खेलने के लिए प्रतिभा की आवश्यकता होती है। लेकिन इसके अलावा भी कई चीजें होती हैं। 100 टेस्ट मैच खेलना आपकी लंबी उम्र का प्रतिबिंब है।"

2010 में किया था डेब्यू

अक्टूबर 2010 में अपने टेस्ट डेब्यू के बाद से पुजारा खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट में भारत के बल्लेबाजी क्रम में एक मुख्य आधार बनकर उभरे हैं। अब तक, पुजारा ने 99 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 44.15 के औसत से 7021 रन बनाए हैं, जिसमें 19 शतक और 34 अर्धशतक शामिल हैं। द्रविड़ ने कहा, "हर खिलाड़ी को उतार-चढ़ाव से गुजरना पड़ता है और उससे निपटना होता है। किसी को भी तरह-तरह के गेंदबाजी आक्रमणों को खेलना होता है और मैदान के अंदर और बाहर आपसे तरह-तरह के सवाल पूछे जाते हैं। 100 टेस्ट मैच खेलने में कम से कम 10 साल लगते हैं। पिछले 13-14 सालों में पुजारा ने जो किया है, यह बहुत बड़ी बात है। यह बिना किसी संदेह के उनके टैलेंट के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।"

पुजारा एक टेस्ट पारी में 500 गेंदों का सामना करने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज भी हैं, जो मार्च 2017 में रांची में तीसरे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किए थे, जहां उन्होंने 525 गेंदों पर 202 रनों की विशाल पारी खेली। उस पारी में उन्होंने द्रविड़ के रिकॉर्ड को तोड़ा, जिन्होंने 2004 में रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ 495 गेंदों में 270 रन बनाए थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement