Friday, May 24, 2024
Advertisement

मुंबई कैसे पहुंचेगी प्लेऑफ में, RCB के लिए तो रास्ता और भी कठिन

मुंबई इंडियंस ने अपना तीसरा मैच इंडियन प्रीमियर लीग में जीतकर प्लेऑफ की ओर एक और कदम बढ़ा दिया है, लेकिन टीम को अभी और भी लगातार जीत दर्ज करनी होगी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 19, 2024 12:02 IST
mumbai indians- India TV Hindi
Image Source : PTI मुंबई कैसे पहुंचेगी प्लेऑफ में, RCB के लिए तो रास्ता और भी कठिन

IPL Playoff: हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने अपना एक और मैच जीत लिया है। टीम अब तक कुल 3 मुकाबले अपने नाम कर चुकी है। लेकिन खेल भी सात मैच चुकी है। अब सभी टीमें छह से सात मैच खेल चुकी हैं, ऐसे में माना जा सकता है कि आईपीएल का ये सीजन अब अपने आधे पड़ाव पर पहुंच रहा है। इस बीच अब प्लेऑफ की रेस भी तगड़ी होती जा रही है। जो टीमें टॉप पर बैठी हैं, वो आगे तो हैं, लेकिन उनकी सीट अभी पक्की नहीं हुई है, वहीं अंक तालिका में नीचे चल रही टीमों को उम्मीद है कि वे आने वाले मैचों में बेहतर प्रदर्शन कर टॉप 4 में अपनी जगह सुरक्षित कर लेंगी। 

राजस्थान की टीम टेबल टॉपर 

आईपीएल की अंक तालिका में इस वक्त राजस्थान रॉयल्स की टीम सबसे ज्यादा सुरक्षित नजर आ रही है। टीम ने सात में से 6 मैच जीतकर 12 अंक हासिल कर लिए हैं और नंबर एक कुर्सी पर जमी हुई है। वहीं दूसरे नंबर पर केकेआर है, जिसने 6 में से 4 मैच जीते हैं और उसके पास आठ अंक हैं। सीएसके ने भी 6 में से 4 मुकाबले जीते हैं और उसके आठ अंक हैं। वहीं एसआरएच की टीम ने 6 में से 4 मैच जीतकर नंबर पर पर अपनी जगह सु​रक्षित कर ली है। इन चार टीमों के पास प्लेऑफ में जाने की ज्यादा संभावना है। हालांकि अभी इनकी भी सीट पक्की नहीं हुई, उन्हें आगे के मैच भी जीतने होंगे। 

चार टीमों के पास बराबर 6 अंक 

प्वाइंट्स टेबल में इस वक्त बीच में ट्रेफिक जाम सा लगा हुआ है। जिस तरह से आठ अंक लेने वाले कुल तीन टीमें हैं, उसी तरह से 6 अंक पर भी चार टीमें हैं। एलएसजी, दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस तीन तीन मैच जीतकर 6 अंक ले चुकी हैं। अगर आने वाले मैचों के बाद इसमें भी कुछ उलटफेर हो जाए तो बड़ी बात नहीं हैं। हालांकि छह अंक लेने वाली चार में से एलएसजी तब भी फायदे में हैं, क्योंकि उसने अभी तक 6 मैच ही खेले हैं, बाकी टीमें सात सात मैच खेल चुकी हैं। 

प्लेऑफ में जाने के लिए जीतने होंगे कम से कम 8 मुकाबले 

अब अगर प्लेऑफ की संभावनाओं की बात करें तो किसी भी टीम को टॉप 4 में लीग चरण समाप्त करने के लिए कम से कम 16 अंक चाहिए होंगे। बशर्ते की ज्यादा टीमों के अंक 14 न हो जाएं। ऐसे में जहां राजस्थान रॉयल्स को केवल दो और मैच जीतने की जरूतर है। वहीं केकेआर, सीएसके और एसआरएच को यहां से कम से कम चार और मैच जीतने होंगे। वहीं जिन चार टीमों के पास 6 अंक हैं। उनके लिए रास्ता थोड़ा कठिन है। क्योंकि उन्हें बचे हुए सात में से 5 मैच जीतने ही होंगे। 

पंजाब किंग्स और आससीबी की राह कठिन 

बात अगर पंजाब किंग्स और आरसीबी की करें तो पंजाब के पास चार और आरसीबी के पास केवल दो अंक हैं। वैसे तो ये टीमें आधिकारिक रूप से प्लेऑफ की रेस से बाहर नहीं हुई हैं, लेकिन अगर ये टीमें यहां से एक और मैच हारी तो फिर कहानी खत्म ही मानी चाहिए। लेकिन अगर कोई बड़ा उलटफेर हो जाए तो बात अलग है। आने वाले एक सप्ताह के भीतर तस्वीर और भी कुछ साफ होती नजर आएगी। 

यह भी पढ़ें 

जसप्रीत बुमराह ने छोड़ा सबको पीछे, युजवेंद्र चहल पिछड़े, जेराल्ड कोएत्जी ने भी किया कमाल

LSG vs CSK Dream 11 Prediction: अपनी टीम में दें इन खिलाड़ियों को जगह, बन सकती विनर बनने की संभावना

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement