Friday, April 26, 2024
Advertisement

जोफ्रा आर्चर की खतरनाक गेंदबाजी, डेविड मलान का शतक; इंग्लैंड ने पहला वनडे जीता

जोफ्रा आर्चर उधर इंग्लैंड के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपनी लय में लौट रहे हैं। उधर आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस की खुशियां बढ़ती जा रही हैं। बांग्लादेश दौरे पर भी उनका कमाल जारी है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 02, 2023 7:21 IST
जोफ्रा आर्चर और डेविड...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES जोफ्रा आर्चर और डेविड मलान

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने इसी साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियां शुरू कर दी हैं। एशियाई सरजमीं पर तैयारी करने के लिए अंग्रेज टीम ने बांग्लादेश का दौरा किया है। हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ बेन स्टोक्स की अगुआई में टीम ने टेस्ट सीरीज खेली थी। इधर व्हाइट बॉल क्रिकेट में जोस बटलर की अगुआई में टीम बांग्लादेश के दौरे पर पहुंची है। पहला वनडे मुकाबला बुधवार को शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम, ढाका में खेला गया। इस मैच में बांग्लादेशी टीम पहले खेलते हुए महज 209 रनों पर सिमट गई। जवाब में बमुश्किल इंग्लैंड ने भी 7 विकेट गंवाकर आखिरकार तीन विकेट से जीत अपने नाम की। इंग्लैंड की इस जीत में अहम योगदान रहा डेविड मलान के शतक का और गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर का।

मलान के शतक की मदद से इंग्लैंड ने तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश को तीन विकेट से हराया। बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 47.2 ओवर में 209 रन पर आउट हो गई। उसकी तरफ से नजमुल हसन शंटो ने सर्वाधिक 58 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए धीमी पिच पर लक्ष्य तक पहुंचना आसान नहीं था लेकिन मलान के आठ चौकों और चार छक्कों की मदद से खेली गई नाबाद 114 रन की पारी की मदद से उसने 48.4 ओवर में सात विकेट पर 212 रन बनाकर जीत दर्ज की। दूसरा मैच इसी मैदान पर शुक्रवार 3 मार्च को खेला जाएगा। 

आर्चर ने किया बांग्लादेशी बल्लेबाजों की नाक में दम

लंबे समय के बाद जोफ्रा आर्चर एक बार फिर से लय में नजर आने लगे हैं। हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में अपना यादगार स्पेल फेंकने के बाद यहां बांग्लादेश के खिलाफ भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा। उन्होंने किफायती गेंदबाजी तो की और साथ में विकेट भी झटके। आर्चर ने अपने 10 ओवर के स्पेल में महज 37 रन दिए। उसमें से भी 7 रन उनके तीन नो बॉल और चार वाइड से गए। यानी बल्ले से उनके ऊपर सिर्फ 30 रन ही बने। इसके अलावा मुंबई इंडियंस के इस गेंदबाज ने 2 विकेट भी झटके। उनके अलावा मार्क वुड, मोईन अली और आदिल रशीद को भी 2-2 सफलताएं मिलीं। वहीं क्रिस वोक्स और विल जैक्स ने 1-1 विकेट लिया। 

210 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने भी बहुत आसानी से यह लक्ष्य नहीं हासिल किया। मेहमान टीम ने 65 रन पर ही अपने शुरुआती चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद डेविड मलान ने एक छोर संभाले रखा। दूसरे छोर से विल जैक्स (26), मोईन अली (14), आदिल रशीद (17 नाबाद) के छोटे-छोटे योगदान से उन्होंने इंग्लैंड को जीत तक पहुंचा दिया। मलान के वनडे करियर का यह चौथा शतक था। उन्होंने 145 गेंदों पर नाबाद 114 रन बनाए और बड़ी सूझबूझ से अपनी टीम को एक मुश्किल जीत तक पहुंचाया। इंग्लैंड ने अब सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दूसरे मुकाबले में जोस बटलर की नजरें होंगी सीरीज कब्जाने पर।

यह भी पढ़ें:-

मुंबई इंडियंस के लिए बड़ी खुशखबरी, आखिरकार पूरे IPL के लिए फिट हुआ ये घातक तेज गेंदबाज

IND vs AUS: टीम इंडिया के साथ 15 साल में चौथी बार हुआ ऐसा, इंदौर में बन गया अनचाहा रिकॉर्डर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement