Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मेसी ने 8वीं बार जीता ये बड़ा अवॉर्ड, अफगानिस्तान ने श्रीलंका को हराया; देखें खेल की 10 खबरें

ICC World Cup 2023: अफगानिस्तानी टीम ने श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया। इस मैच में अफगानिस्तान के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 31, 2023 10:39 IST
Lionel Messi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lionel Messi

वनडे वर्ल्ड कप 2023 बहुत ही शानदार अंदाज में खेला जा रहा है। फैंस को रोज ही रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। अफगानिस्तान ने धमाकेदार अंदाज में श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया। इस मैच में अफगानिस्तान के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। वहीं आज वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच मुकाबला खेला जाएगा। आइए जानते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

अफगानिस्तान ने जीता मैच 

अफगानिस्तान ने धमाकेदार अंदाज में श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया। इस मैच में अफगानिस्तान के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो सही साबित हुआ। श्रीलंका ने अफगानिस्तान को जीतने के लिए 242 रनों का टारगेट दिया, जिसे अफगानिस्तानी टीम ने आसानी से हासिल कर लिया। अफगानिस्तान के लिए रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी और अजमतुल्लाह उमरजई ने बेहतरीन अर्धशतक लगाए और टीम को जीत दिला दी। 

श्रीलंका ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड 

श्रीलंका को अफगानिस्तान के खिलाफ शर्मनाक 7 विकेट से झेलनी पड़ी। इस हार के साथ ही श्रीलंकाई टीम वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम बन गई है। श्रीलंका ने वनडे वर्ल्ड कप में अभी तक 43 मुकाबले हारे हैं। दूसरे नंबर पर जिम्बाब्वे की टीम है, जिसने 42 मुकाबले हारे हैं। 37 हार के साथ इंग्लैंड की टीम तीसरे नंबर पर हैं। 

इस रिकॉर्ड से चूके निशंका 

वर्ल्ड कप के इतिहास में अभी तक सिर्फ विराट कोहली और स्टीव स्मिथ ही लगातार पांच बार पचास या उससे अधिक का स्कोर बनाने में कामयाब हो सके हैं। स्टीव ने वनडे वर्ल्ड कप 2015 में और कोहली ने वनडे वर्ल्ड कप 2019 में लगातार पांच बार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाया था। अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में पथुम निशंका 46 रन बनाकर आउट हो गए। इसी के साथ वह मौजूदा वर्ल्ड कप में लगातार पांच बार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने से चूक गए। इस मैच से पहले वर्ल्ड कप में उन्होंने लगातार चार बार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाया है। 

अफगानिस्तान की जीत से पाकिस्तान को हुआ भारी नुकसान

अफगानिस्तान के खिलाफ हार के बाद श्रीलंका टीम भी सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी है, जिसमें उनके 6 मैचों में चार हार के साथ सिर्फ 4 अंक हैं और उनका नेट रनरेट भी -0.275 का है। इसके अलावा पाकिस्तान की टीम प्वाइंट्स टेबल में सातवें नंबर पर चार अंकों के साथ पहुंच गई है और उनका नेट रनरेट भी -0.387 का है। पाकिस्तानी टीम को 2 स्थान का नुकसान हुआ है और छठे नंबर से सातवें पर पहुंच गई है। 

इंजमाम उल हक ने दिया इस्तीफा 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के चीफ सेलेक्टर इंजमाम उल हक ने  विश्व कप 2023 के बीच अपने पद से इस्तीफा दे दिया। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार उनके खिलाफ हितों के टकराव के आरोप लगाए गए थे। इंजमाम इस साल अगस्त में चीफ सेलेक्टर बने थे। उन्होंने ही वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए पाकिस्तानी टीम चुनी थी। 

कोच ने विलियमसन की वापसी पर कही ये बात 

न्यूजीलैंड टीम के हेड कोच गैरी स्टीड ने केन विलियमसन की वापसी पर कहा कि वह कल टीम के साथ अभ्यास करेंगे और फिर अगले दिन भी, ताकि हम इस चीज का अंदाजा लगा सके कि वह इस मैच में चयन के लिए उपलब्ध हैं कि नहीं। प्रैक्टिस के बाद हमें पूरी तरह से उनकी वापसी को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी। विलियमसन के अंगूठे पर सीधा थ्रो लग जाने की वजह से वह फ्रेक्चर हो गया था। लेकिन फिर से उन्हें चोट की वजह से प्लेइंग-11 से बाहर होना पड़ा।

बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच होगा

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच मुकाबला खेला जाएगा। पाकिस्तानी टीम वर्ल्ड कप में लगातार चार मैच हार चुकी है और अंक तालिका में सातवें नंबर पर है। वहीं बांग्लादेश आखिरी पायदान पर है। अगर आज का मुकाबला बांग्लादेश की टीम हार जाती है तो वह सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी। इसी वजह से दोनों टीमों के लिए ये मुकाबला बहुत ही अहम है।

शाकिब अल हसन ने कही ये बात 

पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने कहा कि हमें ही अपनी योजना के अनुसार मैदान पर खेलना होगा। टीम की इस स्थिति को लेकर मुझसे ज्यादा बाकी खिलाड़ियों ने बात की और हमें खुद ही बेहतर प्रदर्शन करके इन हालातों से बाहर निकलना होगा और हमारी यही कोशिश भी होगी। हमारे पास हासिल करने के लिए बहुत कुछ है। जैसा कि आप जानते हैं, हमें चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करने के लिए जीतना होगा। 

लियोनल मेसी ने जीता Ballon d'Or अवॉर्ड

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी ने एर्लिंग हालैंड और किलियन एमबाप्पे जैसे दिग्गजों को पछाड़कर रिकॉर्ड 8वां बैलन डी ओर खिताब जीता। वह सबसे ज्यादा बार बैलोन डी ओर अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। मेसी ने  2009, 2010, 2011, 2012, 2015, 2019 और 2021 में बैलन डी ओर खिताब जीता था। उन्होंने अपने दम पर अर्जेंटीना को फीफा वर्ल्ड कप 2022 का खिताब दिलाया था। 

National Games 2023 में छठे दिन ज्योति याराजी ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

भारत की महिला धावक ज्योति याराजी जो आंध्र प्रदेश से आती हैं उन्होंने 100 मीटर हर्डल रेस को रिकॉर्ड समय में पूरा करते हुए अपना ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ने का काम किया और गोल्ड मेडल जीता। ज्योति ने इस रेस को सिर्फ 13.22 सेकेंड में पूरा किया और एक नया नेशनल रिकॉर्ड बनाने का काम किया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement