Saturday, May 11, 2024
Advertisement

टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया ने रचा कीर्तिमान, सुपर ओवर की आपाधापी में पता ही नहीं चला

भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए तीसरे मैच में टी20 इंटरनेशनल का एक ऐसा कीर्तिमान बना, जो अब तक कभी नहीं हुआ था। इसमें भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और रिंकू सिंह का बड़ा योगदान रहा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 18, 2024 14:26 IST
Rohit Sharma Rinku Singh - India TV Hindi
Image Source : AP टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया ने रचा कीर्तिमान

India vs Afghanistan 3rd T20I : भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए तीसरे टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में जो कुछ हुआ, उसकी कल्पना करना भी मुश्किल होता है। किसी को भी ये उम्मीद नहीं रही होगी कि नीरस सी चल रही तीन मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में इतना रोमांच आएगा। आईसीसी ने सुपर ओवर के नियम तो पहले ही बना दिए थे। जिसमें कहा गया था कि टी20 मैच टाई होने पर रिजल्ट सुपर ओवर से निकाला जाएगा। इसके बाद भी अगर परिणाम नहीं आया तो दूसरा सुपर ओवर होगा। लेकिन इससे पहले ये मैदान पर कभी नहीं हुआ था। इस बीच सुपर ओवर के नियम और इसकी आपाधापी के चलते एक ऐसा कीर्तिमान आपकी नजर से छूट गया, जिसके बारे में आपको जानना चाहिए। 

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर किया पहले बल्लेबाजी का फैसला 

बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में जब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया तो लगा कि आज कम से कम 200 रन तो जरूर बनेंगे। लेकिन सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल, नंबर तीन पर विराट कोहली और इसके बाद शिवम दुबे और संजू सैमसन भी सस्ते में आउट हो गए। लगा कि अब तो स्कोर 170 तक चला जाए, वही बहुत होगा। लेकिन कप्तान रोहित शर्मा के साथ मोर्चा संभाला रिंकू सिंह ने। दोनों ने मिलकर पहले टीम को संकट से उबारा और इसके बाद टीम को एक बड़े स्कोर तक पहुंचाया। 

आखिरी ओवर में रोहित शर्मा और रिंकू सिंह ने मिलकर बनाए 36 रन  

इस बीच जब भारतीय टीम की पारी का 19वां ओवर खत्म हुआ उस वक्त भारतीय टीम का स्कोर चार विकेट पर 176 रन था। उस वक्त नहीं लग रहा था कि स्कोर 200 को पार कर जाएगा। लेकिन आखिरी ओवर में रोहित शर्मा और रिंकू सिंह के तूफान के सामने अफगानिस्तानी गेंदबाज कहीं भी टिक नहीं पाए। रोहित शर्मा ने इस ओवर की पहली तीन गेंदों पर दो छक्के और एक चैका लगाया। इसके बाद रिंकू सिंह ने तीन छक्के लगाए। इस ओवर में कुल मिलाकर 36 रन आए। जिससे भारतीय टीम का स्कोर 212 तक जा पहुंचा। 

पहली बार टी20 इंटरनेशनल के आखिरी ओवर में इससे पहले कभी नहीं बने थे 36 रन 

ऐसा नहीं है कि इससे पहले टी20 इंटरनेशनल मैच के एक ओवर में कभी 36 रन न बने हों, लेकिन आखिरी ओवर में इतने रन कभी नहीं आए थे। इस मैच से पहले टी20 इंटरनेशनल मैच के आखिरी ओवर में जो सबसे ज्यादा रन बने थे, वे 2021 में जिम्बाब्वे और स्कॉटलैंड के मैच में आए थे। तब कुल मिलाकर छह गेंद पर 30 रन बने थे। वहीं साल 2023 में ही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मैच में भी 30 बने थे। लेकिन आखिरी ओवर 36 रन का पहली बार आया है। यही आखिरी ओवर था, जब टीम इंडिया ने पूरी तरह से मैच पर कब्जा कर लिया और अफगानिस्तान की टीम बैकफुट पर चली गई। हालांकि मैच टाई रहा और इसके बाद डबल सुपर ओवर हुआ, जिसमें भारतीय टीम ने बाजी मार ली। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ बनाए 145 रन, फिर भी मिलेंगे कम, जानिए इसके पीछे का कारण

Rohit Sharma: दूसरे सुपर ओवर में रोहित के बैटिंग करने पर मचा बवाल, जानें इस पर क्या कहता है ICC का नियम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement