Saturday, June 15, 2024
Advertisement

वाइड और नो बॉल के लिए DRS होगा खत्म, T20 World Cup 2024 में लागू नहीं होंगे IPL के ये नियम

आईपीएल में वाइड और नो बॉल के लिए भी प्लेयर्स DRS ले सकते हैं। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ये नियम नहीं होगा। इसके अलावा आईपीएल के कई और नियम हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप में लागू नहीं होंगे।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: May 28, 2024 19:09 IST
T20 World Cup Trophy And Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : GETTY/PTI T20 World Cup Trophy And Jasprit Bumrah

IPL 2024 का खिताब केकेआर की टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर जीता लिया। अब आईपीएल का रण खत्म हो चुका है और क्रिकेट के महाकुंभ टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत होने वाली है। इस बार टी20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसी वजह से फैंस का उत्साह दोगुने आसमान पर है। लेकिन आईपीएल में उपयोग होने वाले कई नियम ऐसे हैं, जो टी20 वर्ल्ड कप 2024 में लागू नहीं होंगे। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

1. इम्पैक्ट प्लेयर नियम

इम्पैक्ट प्लेयर नियम के मुताबिक टॉस के समय प्लेइंग इलेवन बताते वक्त कप्तान को पांच और प्लेयर्स के नाम देने होते हैं, जिन्हें बाद में वह मैच में इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर उपयोग करना चाहते हैं। फिर मैच के बीच में किसी भी टीम का कप्तान प्लेइंग इलेवन से एक प्लेयर को बाहर कर इम्पैक्ट ऑप्शन के लिए दिए गए नामों से एक खिलाड़ी को बुला सकता है। आईपीएल 2024 में इस नियम का फायदा सभी टीमों ने उठाया है। चेन्नई सुपर किंग्स ने शिवम दुबे को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर यूज करके कई मैच जीते। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में इम्पैक्ट प्लेयर नियम नहीं होगा। जो प्लेइंग इलेवन कप्तानों ने दी है। वहीं 11 खिलाड़ी मैच में खेलेंगे। 

आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर रूल होने की वजह से टीमों ने खूब रन बनाए। क्योंकि इससे टीमों ने ज्यादातर मौकों पर एक एक्स्ट्रा बल्लेबाज को खिलाया। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में इम्पैक्ट प्लेयर रूल ना होने की वजह से लो स्कोरिंग मैच देखने के मिल सकते हैं। 

2. नो बॉल और वाइड के लिए नहीं ले पाएंगे DRS

आईपीएल में मैच के बीच में खिलाड़ी वाइड गेंद और नो बॉल के लिए DRS ले सकता थे। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में ऐसा नहीं होगा। वहां पर प्लेयर्स वाइड और नो बॉल के लिए DRS नहीं ले पाएंगे। 

3. गेंदबाज फेंक सकेंगे सिर्फ एक ही बाउंसर

IPL मैचों में कोई भी बॉलर एक ओवर में दो बाउंसर फेंक सकता है। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में इस पर पूरी तरह से रोक है। टी20 वर्ल्ड कप के मैच में बॉलर एक ओवर में एक ही बाउंसर फेंक सकता है। 

4. टी20 वर्ल्ड कप में नहीं होगा स्ट्रेटेजिक टाइम आउट

आईपीएल में एक पारी के दौरान 2.30 मिनट के दो स्ट्रेटेजिक टाइम आउट होते हैं। मैच के दौरान कुल चार स्ट्रेटेजिक टाइम आउट होते हैं। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप के दौरान कोई भी स्ट्रेटेजिक टाइम आउट नहीं होता है। वहां पर ड्रिंक्स ब्रेक होते हैं। 

यह भी पढ़ें

T20 वर्ल्ड कप में पहली बार हिस्सा लेंगी ये 3 टीमें, 2 तो भारत के ग्रुप में शामिल; इतनी तारीख को होगा मैच

आईपीएल में दिखाया धांसू खेल, टी20 वर्ल्ड कप की टीम में एंट्री, क्या प्लेइंग इलेवन में मिलेगी जगह 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement