Sunday, May 12, 2024
Advertisement

IND vs AUS: चेन्नई के मैदान पर बल्लेबाजों या गेंदबाजों किसे मिलेगी मदद, टॉस की कितनी अहमियत, जानें पिच रिपोर्ट

India vs Australia: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मेजबान भारत आज अपने अभियान का आगाज करेगी, जिसमें उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा। इस मैदान की पिच पर अब तक स्पिन गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: October 08, 2023 6:53 IST
India vs Australia- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मेजबान भारत आज अपने अभियान का आगाज करेगी। टीम इंडिया का इस मेगा टूर्नामेंट में पहला मुकाबला 5 बार की विजेता ऑस्ट्रेलिया से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम की कोशिश जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत करने पर होगी। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया भी भारत से हाल में मिली द्विपक्षीय सीरीज में हार को भुलाकर मैदान पर उतरना चाहेगी।

कैसा हो सकता है चेन्नई की पिच का मिजाज

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच यह अहम मैच चेन्नई के मैदान पर खेला जाएगा। इस स्टेडियम की पिच को लेकर बात की जाए तो यहां पर स्पिन गेंदबाजों का दबदबा अब तक देखने को मिला है। चेपॉक की पिच धीमी गति के गेंदबाजों के लिए काफी मददगार साबित होती है। वहीं खेल आगे बढ़ने के साथ स्पिनर्स हावी होते हुए दिखाई देते हैं।

चेपॉक के मैदान पर टॉस जीतकर टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करती हैं क्योंकि लक्ष्य का पीछा करना यहां पर आसान नहीं रहा है। खेल बढ़ने के साथ पिच धीमी होने की वजह से बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान नहीं होता है। ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमें अतिरिक्त स्पिन गेंदबाजों के साथ खेलते हुए दिख सकती हैं। एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए अब तक 34 वनडे मैचों में पहली पारी का औसत स्कोर 224 रनों के करीब का देखने को मिला है।

ऑस्ट्रेलिया का चेन्नई के मैदान पर भारत से बेहतर रिकॉर्ड

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारतीय टीम ने अब तक 14 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7 में जीत हासिल की है जबकि 6 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं एक मैच रद्द हो गया था। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम का चेपॉक पर रिकॉर्ड देखा जाए जो उन्होंने 6 वनडे मैचों में से 5 में जीत हासिल की है। वहीं भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे वर्ल्ड कप में एक-दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड देखा जाए तो दोनों टीमों के बीच 12 बार भिड़ंत देखने को मिली है, जिसमें टीम इंडिया 4 मैचों में जीत हासिल कर सकी, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 8 मैचों को अपने नाम किया है।

ये भी पढ़ें

वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से भरा रहा श्रीलंका-साउथ अफ्रीका मुकाबला, इतिहास में पहली बार हुए ये कारनामे

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में उतर पाएंगे शुभमन गिल? कप्तान रोहित ने किया बड़ा खुलासा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement