Friday, April 19, 2024
Advertisement

CSK की जीत के साथ ही रवींद्र जडेजा ने रचा नया कीर्तिमान, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

Ravindra Jadeja IPL 2023 CSK : रवींद्र जडेजा ने आईपीएल में ऐसा काम कर दिखाया है जो आज तक भारत का कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 24, 2023 12:01 IST
Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : PTI Ravindra Jadeja

Ravindra Jadeja IPL 2023 CSK : आईपीएल इतिहास में अब तक चार बार खिताब पर कब्‍जा करने वाली एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने फिर से फाइनल में एंट्री कर ली है। अब सीएसके पांचवीं ट्रॉफी से महज एक कदम दूर खड़ी है। आईपीएल के सबसे ज्‍यादा खिताब रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस ने जीते हैं, इस बार भी अगर सीएसके चैंपियन बनती है तो एमआई की बराबरी करने में कामयाब हो जाएगी। इस बीच चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने जिस तरह से गुजरात टाइटंस को 15 रन से हराकर फाइनल में जगह पाई है, उसमें रवींद्र जडेजा का भी बड़ा योगदान है। जडेजा ने मंगलवार को खेले गए मैच में कमाल का प्रदर्शन किया और अपनी टीम को जीत दिलाकर फाइनल में पहुंचा दिया। इस बीच मैच में रवींद्र जडेजा ने एक ऐसा कीर्तिमान बना दिया है, जो अब तक आईपीएल के इतिहास में केवल तीन ही खिलाड़ी कर पाए हैं। वहीं ऐसा कारनामा करने वाले वे भारत के पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं। 

आईपीएल में रवींद्र जडेजा ने रचा नया कीर्तिमान

गुजरात टाइटंस के खिलाफ चेन्‍नई में खेले गए मुकाबले में सीएसके के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने आईपीएल में अपने 250 विकेट पूरे कर लिए हैं। वैसे तो ये कोई बहुत बड़ा कीर्तिमान नहीं है, लेकिन वे अब तक 2500 से ज्‍यादा रन भी बना चुके हैं। वे दुनिया के तीसरे और भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्‍होंने आईपीएल में एक हजार से ज्‍यादा रन बनाए हैं और 250 से ज्‍यादा विकेट भी लिए हैं। इस मामले में नंबर एक पर ड्वेन ब्रावो हैं, जिन्‍होंने आईपीएल के अपने करियर में 1560 रन बनाए हैं और 183 विकेट भी चटकाए हैं। अब वे आईपीएल खेलना छोड़ चुके हैं और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के गेंदबाजी कोच हैं। वहीं दूसरे नंबर पर सुनील नारायण हैं, जिन्‍होंने अब तक 1046 रन बनाए हैं और 163 विकेट भी अपने नाम किए हैं। वे इस वक्‍त आईपीएल में केकेआर यानी कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेल रहे हैं। रवींद्र जडेजा ने 150 विकेट पूरे किए हैं और उनके नाम 2677 रन भी दर्ज हैं। वैसे देखा जाए तो वे दुनिया के अकेले ऐसे आईपीएल खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने 2500 से ज्‍यादा रन और 150 से ज्‍यादा विकेट अपने नाम कर लिए हैं। उम्‍मीद की जानी चाहिए कि वे जल्‍द ही ड्वेन ब्रावो और सुनील नारायण को विकेट के मामले में भी पीछे छोड़ देंगे। 

रवींद्र जडेजा का आईपीएल 2023 में बेहतरीन प्रदर्शन 
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए खेले गए मैच में रवींद्र जडेजा जब पहले बल्‍लेबाजी के लिए उतरे तो उन्‍होंने 16 गेंद पर ताबड़तोड़ 22 रन बनाए, जिसमें दो चौके शामिल रहे और जब गेंदबाजी की बारी आई तो चार ओवर में 18 रन देकर दो विकेट भी अपने  नाम किए। उनकी टीम अब आईपीएल 2023 के फाइनल में पहुंच चुकी है, यानी उन्‍हें इस साल एक और मैच खेलने का मौका मिलेगा। आईपीएल 2022 से लेकर 2023 तक रवींद्र जडेजा के प्रदर्शन में काफी सुधार आया है। पिछले साल वे शुरुआती कुछ मैचों के लिए सीएसके के कप्‍तान भी बने थे, लेकिन टीम को जीत नहीं मिली और खुद उनका प्रदर्शन भी ठीक नहीं चल रहा था तो उन्‍होंने कप्‍तानी छोड़ने का फैसला किया। साल 2022 में वे केवल पांच विकेट ले पाए थे, लेकिन इस बार अब तक केवल 19 विकेट ले चुके हैं। इस साल आईपीएल में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्‍ट में अब वे सातवें नंबर पर आ गए हैं। अगर फाइनल में वे कुछ और विकेट लेने में कामयाब होते हैं तो वे और ऊपर आ सकते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement