Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

IND vs NZ: वनडे के बाद टी20 में भी शुभमन गिल का तूफान, शतक लगाकर विराट को छोड़ा पीछे

शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 इंटरनेशनल में तूफानी पारी खेलते हुए खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में करियर का पहला शतक ठोक दिया।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: February 01, 2023 20:59 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : BCCI Shubman Gill

शुभमन गिल ने कमाल कर दिया। उन्होंने भारत दौरे पर आई न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ पहले अपने करियर की पहली वनडे डबल सेंचुरी ठोकी। इसके बाद टी20 सीरीज के आखिरी मैच में करियर का पहला टी20 इंटरनेशनल शतक भी ठोक डाला। उन्होंने इस शानदार पारी में 54 गेंदों में शतक के आंकड़े को छुआ। शतक तक पहुंचने के दौरान गिल ने अपनी पारी में 10 चौके और 5 छक्के लगाए।

  

शुभमन गिल ने खेली T20I में सबसे बड़ी पारी

शुभमन गिल ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक ऐतिहासिक पारी खेली। वह खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट के इंटरनेशनल मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए। उन्होंने इस पारी में 63 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 126 रन बनाए। इस पारी के दम पर उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ी पारी खेलने के विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कोहली ने एशिया कप 2022 के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रन की पारी खेली थी। यह टी20 इंटरनेशनल में कोहली का पहला शतक था। संयोग देखिए, गिल ने भी टी20 इंटरनेशनल में अपने करियर का पहला शतक लगाते हुए एक नया भारतीय कीर्तिमान बना दिया।

गिल शतक लगाने वाले सातवें भारतीय बने

न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच में गिल टी20 इंटरनेशनल में शतक लगाने वाले सातवें भारतीय बन गए। शुभमन से पहले टी20 इंटरनेशनल में शतक लगाने वाले अन्य भारतीय बल्लेबाजों में सुरेश रैना, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, केएल राहुल और विराट कोहली शामिल हैं। टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक रोहित के नाम हैं, जिन्होंने 4 सेंचुरी लगाई है। सूर्या 3 शतक ठोक चुके हैं जबकि केएल राहुल के बल्ले से 2 शतक निकले हैं और बाकी के बल्लेबाजों ने 1-1 शतक लगाए हैं।

गिल के दम पर भारत ने खड़ा किया रनों का पहाड़

शुभमन गिल की शतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया ने चार विकेट पर 234 रन बना डाले। यह टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम का पांचवां सबसे बड़ा टोटल है। इस मैच में गिल के 126 रन के बाद दूसरी सबसे बड़ी पारी राहुल त्रिपाठी ने खेली। उन्होंने 200 के स्ट्राइक रेट से 22 गेंदों में 44 रन बनाए। कप्तान हार्दिक पांड्या ने 17 गेंदों में 30 रन ठोके और सूर्या ने 13 गेंदों में 24 रन बनाए।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement