Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IPL 2024 से पहले KKR की टीम में बदलाव, भारत का दौरा करेगी नेपाल की टीम, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: आईपीएल के अगले सीजन से पहले कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम में एक नए खिलाड़ी की एंट्री हुई है। दूसरी ओर नेपाल की टीम अगले महीने भारत के दौरे पर आने वाली है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: February 20, 2024 9:17 IST
Sports Top 10 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: आईपीएल 2024 का सीजन अगले महीने से शुरू होने जा रहा है। आगामी सीजन से पहले कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम में एक बड़ा बदलाव हुआ है। वहीं, आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए नेपाल की टीम भारत का दौरा रहेगी। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम में बदलाव 

आईपीएल के अगले सीजन के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज गस एटकिंसन के रिप्लेसमेंट के रूप में दुष्मंता चमीरा को शामिल किया गया है। गस एटकिंसन आगामी सीजन से बाहर हो गए हैं। दुष्मंता चमीरा को केकेआर की टीम पूरे सीजन के लिए 50 लाख रुपये देगी। इससे पहले वे 3 आईपीएल खेल चुके हैं। साल 2018 में वे राजस्थान रॉयल्स और इसके बाद साल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा बने थे। उन्होंने 2022 सीजन में वे लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेल रहे थे। 

WPL 2024 से बाहर हुईं ये दो खिलाड़ी 

वुमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन की शुरुआत 23 फरवरी से हो रही है। लेकिन WPL 2024 से पहले आरसीबी और गुजरात जायंट्स की टीमों की एक-एक खिलाड़ी चोटिल हो गई है। आरसीबी की टीम में कनिका आहूजा की जगह श्रद्धा पोखरकर और गुजरात जायंट्स की टीम में काशवी गौतम की जगह सयाली सथगरे को मौका मिला है।

भारत का दौरा करेगी नेपाल की टीम

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी में नेपाल की मदद करने के लिए बीसीसीआई एक 'फ्रेंडशिप कप' नाम से एक ट्राई सीरीज कराने जा रहा है। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ नेपाल की टीम भारत दौरे पर बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन और गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन की टीमों के खिलाफ ट्राई सीरीज खेलेगी। सात मैचों की सीरीज 31 मार्च को शुरू होगी और फाइनल 7 अप्रैल को खेला जाएगा। हर टीम अन्य दो टीमों से दो बार भिड़ेंगी और टॉप दो टीमें खिताब के लिए आमने-सामने होंगी। 

रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल राउंड के शेड्यूल का ऐलान

भारतीय घरेलू क्रिकेट में इस समय रणजी ट्रॉफी खेली जा रही है। 19 फरवरी को रणजी ट्रॉफी 2024 लीग चरण खत्म हो गया है। ऐसे में अब 8 टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल राउंड खेला जाएगा। रणजी ट्रॉफी 2024 के क्वार्टर फाइनल राउंड की शुरुआत 23 फरवरी से होने जा रही है। पहले क्वार्टर फाइनल मैच में विदर्भ और कर्नाटक की टीमें आमने-सामने होंगी। दूसरा क्वार्टर फाइनल मैच मुंबई और बड़ौदा की टीमों के बीच खेला जाएगा। तीसरा क्वार्टर फाइनल मैच तमिलनाडु और सौराष्ट्र के बीच होगा। वहीं, रणजी ट्रॉफी 2024 के आखिरी क्वार्टर फाइनल में मध्य प्रदेश की टीम का सामना आंध्र प्रदेश की टीम से होगा।

Ranji Trophy के इस सेशन में अब तक 5 खिलाड़ियों ने लिया संन्यास

रणजी ट्रॉफी 2023-24 के सीजन में लीग स्टेज के मुकाबले खत्म होने के साथ अब तक 5 खिलाड़ियों ने घरेलू क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। इनमें बंगाल के दिग्गज मनोज तिवारी, झारखंड के बल्लेबाज सौरभ तिवारी और तेज गेंदबाज वरुण आरोन, मुंबई के धवल कुलकर्णी और विदर्भ के रणजी ट्रॉफी विजेता कप्तान फैज फजल शामिल हैं। 

श्रीलंका की टी20 सीरीज में अजेय बढ़त

श्रीलंका ने अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में 72 रनों की बड़ी जीत दर्ज करने के साथ सीरीज में भी 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। दूसरे मैच में एंजेलो मैथ्यूज श्रीलंका की जीत के हीरो रहे। एंजेलो मैथ्यूज ने बल्ले से जहां 42 रनों की पारी खेली तो वहीं 2 विकेट भी अपने नाम किए। इस टी20 मुकाबले में श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 187 रन बनाए थे। लेकिन अफगानिस्तान की टीम 17 ओवरों में 115 रन बनाकर सिमट गई।

चौथे टेस्ट मैच में नहीं खेलेगा ये स्टार खिलाड़ी!

भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा। टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे टेस्ट के लिए अपने स्ट्राइक गेंदबाज और उपकप्तान जसप्रीत बुमराह को आराम देने के लिए तैयार है। रिपोर्ट के मुताबिक जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के साथ राजकोट से रांची नहीं जाएंगे। हालांकि धर्मशाला में होने वाले सीरीज के आखिरी मुकाबले में जसप्रीत बुमराह की टीम में वापसी होगी।

भारतीय क्रिकेट का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के करीब यशस्वी जायसवाल

यशस्वी जायसवाल भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में अभी तक 3 मैचों में 109 की औसत से 545 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 2 दोहरे शतक और 1 अर्धशतक जड़ा है। इतना ही नहीं, वह इस सीरीज में 22 छक्के भी जड़ चुके हैं। जो एक टेस्ट सीरीज में किसी भी द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के हैं। वह अब भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को अपने नाम करने के काफी करीब हैं। उन्होंने इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने के लिए 2 मैचों में 230 रनों की जरूरत है।

न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज

ऑस्ट्रेलियाई टीम न्यूजीलैंड पहुंच चुकी है। दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की T20 इंटरनेशनल सीरीज 21 फरवरी से शुरू होने वाली है। इस सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान मिचेल मार्श संभालेंगे। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम मिचेल सेंटनर की कप्तानी में खेलेगी। ये सीरीज टी20 वर्ल्ड कप 2024 को देखते हुए दोनों टीमों के लिए काफी अहम रहने वाली है। सीरीज का पहला और दूसरा मैच भारतीय समयानुसार सुबह 11:40 बजे से खेला जाएगा। दूसरी ओर तीसरा मैच सुबह 05:30 बजे शुरू होगा।

जयपुर पिंक पैंथर्स ने गुजरात जायंट्स को हराया

शानदार लय में चल रहे अर्जुन देशवाल के दमदार खेल की बदौलत जयपुर पिंक पैंथर्स ने प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) मैच में सोमवार को गुजरात जायंट्स को 45-36 से मात दी। इस जीत के बाद जयपुर की टीम 22 मैचों में 92 अंक के साथ तालिका में टॉप पर है। गुजरात की टीम इतने ही मैचों में 70 अंक के साथ चौथे स्थान पर है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement