Monday, April 29, 2024
Advertisement

Ranji Trophy के इस सेशन में अब तक 5 खिलाड़ियों ने लिया संन्यास, सभी रह चुके टीम इंडिया का हिस्सा

रणजी ट्रॉफी 2023-24 के सीजन में लीग स्टेज के मुकाबले खत्म होने के साथ अब तक 5 खिलाड़ियों ने घरेलू क्रिकेट को अलविदा कह दिया है जिसमें धवल कुलकर्णी से लेकर मनोज तिवारी का नाम भी शामिल है। इन सभी खिलाड़ियों को टीम इंडिया की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में भी खेलने का मौका मिल चुका है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 19, 2024 20:17 IST
Varun Aaron, Manoj Tiwary And Dhawal Kulkarni- India TV Hindi
Image Source : GETTY वरुण अरोन, मनोज तिवारी और धवल कुलकर्णी

भारतीय घरेलू क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी के मौजूदा सेशन में अब तक 5 खिलाड़ियों ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। इन सभी को इंटरनेशनल के विभिन्न फॉर्मेट में भारतीय टीम से खेलने का भी मौका मिल चुका है। वहीं घरेलू क्रिकेट में इनका नाम दिग्गज खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल किया जाता है। इसमें बंगाल की तरफ से खेलने वाले मनोज तिवारी भी हैं, जिन्होंने लंबे समय तक रणजी ट्रॉफी में खेलते हुए अपने राज्य की टीम को एक अलग स्तर पर लेकर जाने का काम किया है।

इन 5 खिलाड़ियों ने कहा अलविदा

रणजी ट्रॉफी के लीग स्टेज के खत्म होने के साथ जिन 5 खिलाड़ियों ने संन्यास का ऐलान किया है उसमें बंगाल के दिग्गज मनोज तिवारी, झारखंड के बल्लेबाज सौरभ तिवारी और तेज गेंदबाज वरुण आरोन, मुंबई के धवल कुलकर्णी और विदर्भ के रणजी ट्रॉफी विजेता कप्तान फैज फजल शामिल हैं। इन सभी खिलाड़ियों ने संन्यास लेने के अलग-अलग कारण बताए हैं जिनमें इंडियन प्रीमियर लीग का अनुबंध नहीं होना तथा राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने की उम्मीद समाप्त होना है। वरुण आरोन, मनोज तिवारी और फैज फजल ने उसी मैदान पर अपने करियर को अलविदा कहा जहां से उन्होंने अपनी घरेलू क्रिकेट जर्नी की शुरुआत की थी। इन खिलाड़ियों की घरेलू क्रिकेट में निश्चित तौर पर कमी खलेगी। बंगाल के मनोज तिवारी ने बिहार के खिलाफ अपनी टीम को जीत दिलाकर अलविदा कहा। 38 वर्षीय मनोज ने 19 साल तक अपने राज्य की तरफ से खेला है और उन्होंने पिछले सत्र में बंगाल को रणजी ट्रॉफी फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। मनोज के नाम पर इस फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 10000 से अधिक रन दर्ज हैं। वहीं सौरभ तिवारी ने 17 सालों तक झारखंड की टीम की तरफ से खेला है। उन्होंने 115 प्रथम श्रेणी मैच में 8030 रन बनाए हैं, जिसमें 22 शतकीय और 34 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। सौरभ ने अपने संन्यास को लेकर कहा कि मेरा मानना है कि अगर आपको राष्ट्रीय टीम या आईपीएल में जगह नहीं मिलती है तो फिर युवा खिलाड़ियों के लिए जगह छोड़ने का यह सही समय है।

धवल, वरुण और फैज फजल का ऐसा रहा करियर

एक समय भारत के सबसे तेज गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार होने वाले वरुण आरोन अपने करियर में चोटिल होने की वजह से अधिकतर समय क्रिकेट से दूर ही रहे हैं। आरोन ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 66 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 173 विकेट शामिल किए हैं। वहीं फैज फजल को लेकर बात की जाए तो उन्होंने 21 सालों तक विदर्भ की टीम के लिए खेला है जिसमें साल 2018 में उन्हीं की कप्तानी में टीम ने रणजी ट्रॉफी को जीता था। फैज फजल के नाम पर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 9183 रन दर्ज हैं। टीम इंडिया और आईपीएल दोनों में खेलने अपनी स्विंग गेंदबाजी का जलवा दिखाने वाले 35 साल के धवल कुलकर्णी ने भी अब संन्यास का 17 के अपने घरेलू करियर को अलविदा कह दिया है। धवल ने 95 फर्स्ट क्लास मैचों मे 281 विकेट दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें

T20 सीरीज शुरू होने से पहले ही बाहर हो गया ये खिलाड़ी, रिप्लेसमेंट का हुआ ऐलान

WPL 2024 से पहले ही इन 2 टीमों में बड़ा फेरबदल, पूरे सीजन से बाहर हुई सबसे महंगी अनकैप्ड प्लेयर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement