Friday, May 10, 2024
Advertisement

BCCI ने जारी की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की नई लिस्ट, PKL फाइनल में पहुंची पुणे और हरियाणा, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: खेल जगत के लिए बुधवार का दिन काफी व्यस्त रहा। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं। जहां हम आपको खेल जगत की तमाम बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: February 29, 2024 10:14 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY/TWITTER Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: खेल जगत से कई बड़ी खबरें बुधवार को सामने आई। खेल प्रेमियों के लिए इन सभी खेलों पर एक साथ नजर रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में खेल की 10 बड़ी खबरें हम आपके लिए लेकर आए हैं। जहां प्रो कबड्डी लीग, भारतीय क्रिकेट टीम, बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट और कई अन्य खबरों पर एक साथ नजर डालेंगे।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

BCCI के सालाना कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने साल 2023-24 के लिए प्लेयर्स कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट बुधवार को जारी कर दिया है। बीसीसीआई की तरफ से जारी किए गए इस सालाना अनुबंध की समयसीमा 1 अक्टूबर 2023 से लेकर 30 सितंबर 2024 तक है।  इस बार कुल 30 खिलाड़ियों को बीसीसीआई की सालाना कॉन्ट्रेक्ट दिया गया है। इन खिलाड़ियों को चार अलग-अलग ग्रेड में बांटा गया है। ग्रेड ए+, ग्रेड ए, ग्रेड बी और ग्रेड सी।

श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को BCCI का झटका

BCCI ने साल 2023-24 के लिए जब प्लेयर्स कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट को जारी किया, तब श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को बड़ा झटका लगा होगा। बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को अनुबंधित खिलाड़ियों के अलग-अलग ग्रेड में से किसी एक में भी जगह नहीं दी है। इन दोनों को लेकर पिछले काफी समय से ये अटकलें चल रही थी कि बोर्ड इन खिलाड़ियों के रवैये से खुश नहीं है। वहीं अब इनका केंद्रीय अनुबंध से बाहर होना एक बड़ा फैसला भी माना जा रहा है। ईशान किशन ने जहां साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से ठीक पहले टीम में होने के बावजूद अपना नाम वापस ले लिया था तो वहीं श्रेयस अय्यर ने इस समय जारी इंग्लैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट मैचों में खेलने के बाद बाहर हो गए थे।

इन 11 खिलाड़ियों को पहली बार मिला सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट

साल 2023-24 के लिए बीसीसीआई की तरफ से जारी किए गए सालाना कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में जिन 11 खिलाड़ियों को पहली बार जगह मिली है उसमें यशस्वी जायसवाल को जहां ग्रेड बी में शामिल किया गया है। वहीं ग्रेड सी में रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जीतेश शर्मा, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, रजत पाटीदार को जगह मिली है। ये सभी खिलाड़ी पिछले एक साल में किसी ना किसी फॉर्मेट में खेलते हुए नजर आए हैं और टीम की जीत में योगदान भी किया है।

WPL 2024 में यूपी वॉरियर्ज की पहली जीत

विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के दूसरे सीजन में गतविजेता मुंबई इंडियंस को पहली हार का सामना करना पड़ा है जो उन्हें यूपी वॉरियर्ज के खिलाफ मुकाबले में 7 विकेट से मिली। इस मैच में कप्तान हरमनप्रीत कौर के बिना मैदान पर खेलने उतरी मुंबई इंडियंस विमेंस टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान 161 रनों का स्कोर बनाया था, जिसके बाद यूपी वॉरियर्ज की टीम ने टारगेट का शानदार तरीके से पीछा करते हुए 16.3 ओवरों में ही 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया, जिसमें किरन नवगिरे ने अर्धशतकीय पारी खेलते हुए टीम की जीत में अहम योगदान देने का काम किया। यूपी वॉरियर्ज की इस सीजन की ये पहली जीत भी है। इससे पहले उन्हें खेले दोनों ही मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था।

PKL फाइनल में पहुंची ये दो टीमें

प्रो कबड्डी लीग के 10वें सीजन का रोमांचक काफी ज्यादा बढ़ गया है। टूर्नामेंट अपने आखिरी स्टेज में है। बुधवार को हैदराबाद के जीएमसी बालयोगी स्टेडियम में दो सेमीफाइनल मुकाबले खेले गए। जहां पुणेरी पलटन और हरियाणा स्टीलर्स की टीम ने जीत हासिल की और टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। अब इन दोनों टीमों के बीच 1 मार्च को मुकाबला खेला जाएगा। इस दिन 10वें सीजन की चैंपियन टीम का पता लगेगा।

श्रीलंका को मिला नया कप्तान

सिलहट में 4 मार्च से बांग्लादेश के खिलाफ शुरू होने वाले तीन टी20 मैचों में से पहले दो के लिए निलंबित वानिंदु हसरंगा के स्थान पर चरित असलांका श्रीलंका के कप्तान के रूप में खड़े होंगे। नामित उप-कप्तान असालंका पहली बार श्रीलंका का नेतृत्व करेंगे। हसरंगा 9 मार्च को अंतिम T20I के लिए कप्तान के रूप में वापसी करेंगे। 21 फरवरी को श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच तीसरे टी20I में अंपायर लिंडन हैनिबल के एक फैसले के कारण श्रीलंकाई टीम के कप्तान वानिंदु हसरंगा उनसे भिड़ गए और उन्हें लेकर कई बातें कह डाली। अंपायर लिंडन हैनिबल के साथ झड़प के बाद ICC द्वारा उन्हें दो T20I के लिए निलंबित कर दिया गया था।

मराइस इरास्मस लेंगे रिटायरमेंट

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के शुरू होने से पहले न्यूजीलैंड के स्टार खिलाड़ी नील वैगनर ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था। इसी बीच एक और स्टार इस सीरीज के पहले मैच के बाद रिटायर हो जाएगा। यह स्टार कोई और नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका के अनुभवी अंपायर मराइस इरास्मस हैं। मराइस इरास्मस अपने आखिरी इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग कर रहे हैं। यह मैच न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में बेसिन रिजर्व में खेला जा रहा है। जहां न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया है।

ICC रैंकिंग में जायसवाल का कमाल जारी

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए सीरीज के चौथे टेस्ट के बाद आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इसमें खास बात ये है कि भारत के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को फिर से फायदा हुआ है, उन्होंने अपने कप्तान रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है। आईसीसी ताजा टेस्ट रैंकिंग में यशस्वी जायसवाल का कमाल जारी है। वे तीन स्थानों की छलांग लगाकर सीधे नंबर 12 पर पहुंच गए हैं।

हॉकी इंडिया का बड़ा बयान

हॉकी इंडिया की लंबे समय से कार्यरत सीईओ एलेना नॉर्मन ने लगभग 13 सालों तक पद पर रहने के बाद मंगलवार को इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने इस्तीफा देते समय आरोप लगाया था कि महासंघ में आपसी गुटबाजी के कारण काम करना मुश्किल हो गया था, लेकिन उन्होंने ये फैसला लिया। वहीं, हॉकी इंडिया के सूत्रों के अनुसार उन्हें पिछले तीन महीने से भुगतान नहीं किया गया था। लेकिन हॉकी इंडिया ने एलेना नॉर्मन के आरोपों से इंकार कर दिया है। 

केन विलियमसन तीसरी बार बने पिता

टीम इंडिया पूर्व कप्तान विराट कोहली हाल ही में पिता बने हैं। विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा ने बेटे को जन्म दिया है। इसके कारण वह इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा ही टेस्ट सीरीज में हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं। इसी बीच विराट कोहली के करीबी दोस्त और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान केन विलियमसन भी एक बार फिर से पिता बने हैं। केन विलियमसन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के शुरूआती मैच से पहले एक बच्ची हुई है। । यह विलियमसन का तीसरा बच्चा है और कीवी दिग्गज ने बुधवार, 28 फरवरी को अपने फैंस के साथ इस बात साझा किया। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement