Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड टेस्ट के बाद रिटायर हो जाएगा ये स्टार, जीत चुका है तीन ICC Awards

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। इस मुकाबले के बाद एक स्टार इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने को तैयार है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: February 29, 2024 9:32 IST
Marais Erasmus- India TV Hindi
Image Source : GETTY नाथन लायन के साथ अंपायर मराइस इरास्मस

AUS vs NZ: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के शुरू होने से पहले न्यूजीलैंड के स्टार खिलाड़ी नील वैगनर ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था। इसी बीच एक और स्टार इस सीरीज के पहले मैच के बाद रिटायर हो जाएगा। यह स्टार कोई और नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका के अनुभवी अंपायर मराइस इरास्मस हैं। मराइस इरास्मस अपने आखिरी इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग कर रहे हैं। यह मैच न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में बेसिन रिजर्व में खेला जा रहा है। जहां न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया है।

ICC के एलीट पैनल का हिस्सा हैं इरास्मस 

इरास्मस बेहतरीन अंपायरों में से एक हैं जो आईसीसी के एलीट पैनल का हिस्सा हैं और उनके रिटायरमेंट के फैसले से आईसीसी और इंटरनेशनल क्रिकेट पर बड़ा असर पड़ेगा। इरास्मस बेहतरीन रिटायर हो जाने के बाद एड्रियन होल्डस्टॉक आईसीसी के एलीट पैनल में एकमात्र साउथ अफ्रीकी अंपायर होंगे। क्रिकबज के साथ एक फ्रीव्हीलिंग बातचीत में, इरास्मस ने खुलासा किया कि उन्होंने पिछले साल अक्टूबर में पद छोड़ने का फैसला किया था और आईसीसी को अपने फैसले के बारे में सूचित किया था।

क्या बोले इरास्मस

इरास्मस ने कहा कि मैंने पिछले साल अक्टूबर में फैसला किया था और मैंने आईसीसी को सूचित किया था कि मैं अपना कॉन्ट्रैक्ट अप्रैल में खत्म कर दूंगा और यही होगा। आपको बता दें कि उन्होंने क्रिकेट में अंपायरों के लिए सबसे बेस्ट अवॉर्ड डेविड शेफर्ड ट्रॉफी को तीन बार जीता है। आईसीसी द्वारा इस अवॉर्ड को दिया जाता है। इरास्मस का मानना ​​​​है कि अंपायरिंग एक चुनौतीपूर्ण काम है। उन्होंने कहा कि काम की चुनौती, उस क्षण में इसे सही करने की कोशिश करना। यह हमेशा कुछ विशेष और कठिन होता है, और जब आप अच्छा खेल खेलते हैं तो यह उत्साहजनक होता है।

इरास्मस ने तीन मौकों (2016, 2017 और 2021) में आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर का सम्मान जीता और वह ऑस्ट्रेलिया के साइमन टफेल के बाद दूसरे स्थान पर हैं, साइमन टफेल ने पांच बार इस खिताब को जीता था। इरास्मस ने ऑन-फील्ड अंपायर के रूप में 80 रेड-बॉल गेम, 124 वनडे और 43 T20I में अंपायरिंग की है। गौरतलब है कि इरास्मस ने अभी तक अंपायरिंग का काम पूरा नहीं किया है और उनके रिटायरमेंट के बाद वह साउथ अफ्रीकी घरेलू सर्किट में अंपायरिंग करते नजर आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें

रांची टेस्ट जीतते ही झारखंड के स्टार खिलाड़ी के पिता से मिले शुभमन गिल, IPL में है गुजरात टाइटंस का हिस्सा

बांग्लादेश के खिलाफ हसरंगा की गैरमौजूदगी में ये खिलाड़ी करेगा कप्तानी, श्रीलंका ने किया बड़ा ऐलान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement