Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

टीम इंडिया से बाहर हुए आर अश्विन, इस खिलाड़ी के करियर पर लगा ब्रेक, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: खेल जगत के लिए शुक्रवार का दिन काफी व्यस्त रहा। स्टार स्पिन गेंदबाज इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच के बीच में ही बाहर हो गए। दूसरी ओर एक खिलाड़ी के करियर पर इंजरी के कारण करियर ब्रेक लगा है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: February 17, 2024 10:33 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच की बीच टीम इंडिया को तब सबसे बड़ा झटका लगा जब आर अश्विन निची कारणों की वजह से बाहर हो गए। दूसरी ओर इंजरी के कारण एक कीवी खिलाड़ी को करियर पर लगभग एक साल का ब्रेक लग गया है। वहीं आज से पाकिस्तान के सबसे बड़े टी20 टूर्नामेंट पीएसएल की शुरुआत होने जा रही है। खेल जगत में और भी कई खबरें हैं जिन पर एक साथ नजर रख पाना फैंस से लिए काफी दिक्कत वाली बात होती है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

टेस्ट मैच के बीच बाहर हुए आर अश्विन

भारतीय टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पारिवारिक मेडिकल इमर्जेंसी की वजह से तीसरे टेस्ट से हट गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में दूसरे दिन बेहतरीन गेंदबाजी की थी और एक विकेट भी हासिल किया था। उनसे तीसरे दिन भारतीय टीम को बढ़िया प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन अब उनके बाहर होते ही टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा है। 

टीम इंडिया को नहीं मिलेगा अश्विन का कोई रिप्लेसमेंट

एमसीसी के नियम संख्या 1.2.2 के अनुसार नामांकन के बाद विरोधी कप्तान की सहमति के बिना किसी भी खिलाड़ी को बदला नहीं जा सकता। लेकिन नियम संख्या 1.2.1 के अनुसार टीम के कप्तान को टॉस से पहले अपने 12वें खिलाड़ी का नाम देना होता है। जोकि टीम इंडिया ने इस मैच में नहीं किया था। ऐसे में रोहित शर्मा को चाह कर भी अश्विन का रिप्लेसमेंट नहीं मिल पाएगा। अगर इंग्लिश टीम के कप्तान ऐसा करने के लिए राजी भी हो जाते हैं तो कोई अन्य खिलाड़ी उनकी जगह नहीं खेल सकता है क्योंकि टीम इंडिया ने नियम संख्या 1.2.1 का पालन पहले नहीं किया था। ऐसे में सिर्फ अश्विन का फील्डर सब्स्टीट्यूट ही मैदान में खेल सकता है।

अश्विन ने हासिल किए 500 विकेट

टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। आर अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 500 विकेट पूरे कर लिया है। वह टेस्ट करियर में 500 विकेट लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले ये कारनामा दिग्गज खिलाड़ी अनिल कुंबले ने किया था। वहीं, आर अश्विन-अनिल कुंबले के अलावा क्रिकेट के इतिहास में कुल 8 गेंदबाज ही 500 टेस्ट विकेट का आंकड़ा छू सके हैं। उन्होंने जैक क्राउली को आउट करके इस मुकाम को हासिल किया है।

आज से PSL की शुरुआत

पाकिस्तान सुपर लीग 2024 की शुरुआत आज से हो रही है। खिताब जीतने के लिए 6  टीमें आपस में मुकाबले खेलेंगी। पाकिस्तान सुपर लीग के अभी तक 8 सीजन हो चुके हैं। लाहौर कंलदर्स और मुल्तान सुल्तांस ने दो-दो बार पीएसएल का खिताब जीता है। पाकिस्तान सुपर लीग 2024 का पहला मैच इस्लामाबाद यूनाइटेड और लाहौर कलंदर्स के बीच खेला जाएगा। 

40 साल के हुए ABD

अब्राहम बेंजामिन डिविलियर्स, जिन्हें आमतौर पर एबीडी के नाम से जाना जाता है, शनिवार को 40 साल के हो गए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो चुके एबी डिविलियर्स अपने समय के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज थे। पिछले कुछ सालों में उनके रिटायरमेंट के बाद से दुनिया ने उनकी बल्लेबाजी को काफी ज्यादा मिस किया है। एबी डिविलियर्स अपने अनोखे शॉट खेलने के लिए जाने जाते थे, यही कारण है कि फैंस उन्हें मिस्टर 360 के नाम से भी जानते हैं। 

एक साल के लिए क्रिकेट से बाहर हुए काइल जैमीसन

क्रिकेट में खिलाड़ियों का चोटिल हो जाना आज के दिन काफी आम हो गया है। खिलाड़ी दुनियाभर में इतना ज्यादा क्रिकेट खेल रहे हैं जिसके कारण उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई खिलाड़ी सालों तक इंजरी के कारण प्रोफेशनल क्रिकेट से दूर रहते हैं। ऐसा ही कुछ न्यूजीलैंड के काइल जैमीसन के साथ हुआ है। उनकी पीठ पर एक नया स्ट्रेस फ्रैक्चर सामने आया है जो उन्हें कम से कम एक और साल के लिए खेल से बाहर रखने के लिए तैयार है।

इस खिलाड़ी ने किया रिटायरमेंट का ऐलान

रणजी ट्रॉफी में झारखंड की तरफ से खेलने वाले स्टार तेज गेंदबाज वरुण आरोन ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। वह राजस्थान के बीच चल रहे रणजी ट्रॉफी मैच के बाद लाल गेंद के क्रिकेट को अलविदा कहेंगे। रेड बॉल क्रिकेट में वरुण आरोन का सफर 2008 में शुरू हुआ था। जब उन्होंने जम्मू-कश्मीर के खिलाफ रणजी ट्रॉफी लीग मैच में झारखंड के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था।

इस खिलाड़ी ने जड़ा सबसे तेज दोहरा शतक

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम और साउथ अफ्रीका महिला टीम के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तान एलिसा हीली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो सही साबित हुआ। पहली पारी में पूरी साउथ अफ्रीकी टीम सिर्फ 76 रनों पर ऑलआउट करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की तरफ से बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया और 575 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। ऑस्ट्रेलियाई टीम की स्टार बल्लेबाज एनाबेल सदरलैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कमाल की बल्लेबाजी की। उन्होंने महिला टेस्ट के इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ दिया। उन्होंने सिर्फ 248 गेंदों पर यह कमाल किया।

टीम बस में शराब पीते नजर आए हेड कोच

भारत में क्रिकेट सबसे बड़ा खेल है। इस खेल को लेकर फैंस काफी ज्यादा उत्साहित रहते हैं। यही कारण है कि इस खेल में हुई कोई भी घटना भारत में आग की तरह फैल जाती है। ऐसा ही कुछ तब हुआ जब एक टीम के कोच को टीम बस में शराब पीते हुए देखा गया। यह मामला काफी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद हायर अथॉरिटी को एक्शन लेना पड़ा है। सोशल मीडिया पर टीम बस में शराब पीते हुए वीडियो सामने आने के बाद हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (एचसीए) ने सीनियर महिला टीम के मुख्य कोच विद्युत जयसिम्हा के खिलाफ कार्रवाई की।

ILT20 का फाइनल मैच आज

ILT20 2024 अपने आखिरी स्टेज में है। टूर्नामेंट का फाइनल मैच एमआई एमिरेट्स और दुबई कैपिटल्स के बीच खेला जाना है। दोनों टीमों ने टूर्नामेंट में काफी शानदार प्रदर्शन किया। ऐसे में फैंस को एक रोमांचक फाइनल मैच की उम्मीद है। एमआई एमिरेट्स ने क्वालीफायर 1 में गल्फ जायंट्स पर 45 रन की शानदार जीत के साथ फाइनल में एंट्री मारी थी। हालांकि एमआई एमिरेट्स ने टूर्नामेंट में दो बार दुबई कैपिटल्स के खिलाफ मैच खेला और दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement