Thursday, May 02, 2024
Advertisement

वनडे सीरीज से पहले केएल राहुल का बड़ा बयान, इंग्लैंड ने WI को हराया, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया आज खेलेगी। दूसरी ओर टी20 सीरीज के तीसरे मैच में वेस्टइंडीज को इंग्लैंड ने हरा दिया। ऐसे में आइए खेल की 10 ऐसी ही खबरों पर एक साथ नजर डालें।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: December 17, 2023 11:00 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: भारतीय टीम आज साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला वनडे मुकाबला खेलने जा रही है। इस सीरीज से पहले टीम इंडिया ने टी20 सीरीज 1-1 से बराबर किया था। दूसरी ओर इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे टी20 सीरीज के तीसरे मैच को इंग्लैंड ने जीतकर दमदार वापसी की है। खेल जगत में और भी बहुत कुछ हो रहा है, ऐसे में आइए खेल से जुड़ा सभी 10 बड़ी खबरों से आपको अपडेट करवाते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

पहले वनडे के लिए टीम इंडिया तैयार

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच आज खेला जाएगा। यह मैच जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में आज खेला जाएगा। इस मैच से पहले टीम इंडिया ने जमकर मेहनत की है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम कई युवा खिलाड़ियों के साथ केएल राहुल की कप्तानी में मैदान पर उतरेगी। भारतीय टीम में कुछ खिलाड़ी इस मुकाबले में डेब्यू भी करते नजर आ सकते हैं।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका मैच में कैसा रहेगा मौसम का हाल

जोहान्सबर्ग में खेले जाने वाले सीरीज के पहले वनडे मैच के दौरान मौसम की बात की जाए तो एक्यूवेदर की रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ 2 से 5 प्रतिशत ही संभावना है कि मैच में बारिश हो। अगर यह होती भी है तो कुछ वक्त के लिए ही होगी। इसके अलावा पूरे समय आसमान साफ रहने की संभावना है। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर सकती है, ताकि डकवर्थ लुईस नियमानुसार मिलने वाले लक्ष्य के अनुसार वह इस खेल में अपनी रणनीति को बना सके।

संजू सैमसन को लेकर क्या बोले केएल राहुल

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी संभालने वाले केएल राहुल ने अपनी भूमिका के साथ संजू सैमसन को लेकर दिए बयान में कहा कि संजू मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए नजर आएंगे जिसमें वह नंबर-5 या फिर 6 पर खेलने उतर सकते हैं। वहीं मैं इस सीरीज में विकेटकीपर की भूमिका को निभाने के साथ मध्यक्रम में ही खेलने वाला हूं।

रिंकू सिंह करेंगे डेब्यू

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए घोषित की गई भारतीय टीम में रिंकू सिंह को भी शामिल किया गया है। टीम इंडिया के लिए रिंकू ने अभी तक टी20 फॉर्मेट में डेब्यू किया है, जिसमें उनका काफी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है और उन्होंने एक फिनिशर की भूमिका का काफी बखूबी से निभाया है। ऐसे में उनको वनडे में मौका दिए जाने को लेकर कप्तान केएल राहुल ने अपने बयान में कहा कि उन्हें वनडे में भी मौका जरूर मिलेगा और वह हमारे लिए नंबर-6 की पोजीशन पर खेलेंगे।

महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत

भारतीय महिला क्रिकेट टीम और इंग्लैंड की महिला टीम के बीच एकमात्र टेस्ट मैच खेला गया। खेल के तीसरे दिन टीम इंडिया ने इंग्लैंड की टीम को 347 रनों से हरा दिया। भारत की जीत में दीप्ति शर्मा का अहम योगदान रहा। उन्होंने टीम इंडिया के लिए ऑलराउंड प्रदर्शन किया और भारत को इस एतिहासिक जीत दिलाई। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में भारत ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करते हुए शनिवार, 16 दिसंबर को डॉ. डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स एकेडमी में शानदार ट्रॉफी अपने नाम किया।

हेड कोच ने की दीप्ति शर्मा की तारीफ

इंग्लैंड महिला टीम के खिलाफ ऐताहिसक जीत के बाद हेड कोच अमोल मजूमदार ने ब्रॉडकास्टर से बातचीत के दौरान दीप्ति शर्मा के प्रदर्शन को लेकर बात करते हुए कहा कि  आप स्टोक्सी के बारे में बात कर रहे हैं, हम दीप्ति को मजाक में टीम का बेन स्टोक्स कहते हैं। उन्होंने दोनों पारियों में जिस तरह से प्रदर्शन किया उससे उन्हें काफी आत्मविश्वास भी मिला है, वह बेहतरीन हैं।

हरियाणा ने जीता विजय हजारे ट्रॉफी 

विजय हजारे ट्रॉफी के 2023 के खिताब को हरियाणा की टीम ने अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की है। फाइनल मुकाबले में हरियाणा का सामना राजस्थान के खिलाफ था, जिसमें मैच के दौरान कई सारे उतार-चढ़ाव देखने को मिले लेकिन आखिर में हर्षल पटेल की शानदार गेंदबाजी के दम पर हरियाणा इस मैच को 30 रनों से अपने नाम करने में कामयाब रही। इस पूरे टूर्नामेंट में हरियाणा ने बिना कोई मुकाबला गंवाए ट्रॉफी को जीता है। फाइनल में उनके लिए बल्ले से अंकित कुमार ने शानदार 88 रनों की पारी खेली जिसकी बदौलत टीम 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 287 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब हो सकी थी।

पहले वनडे में पिंक जर्सी में नजर आएगी साउथ अफ्रीका की टीम

वनडे सीरीज के पहले मैच में साउथ अफ्रीका की टीम अपनी परंपरागत हरी जर्सी में नहीं, बल्कि पिंक जर्सी में खेलती हुई नजर आएगी। बता दें टीम ऐसा पहली बार नहीं कर रही है। कई बार टीम पिंक जर्सी के साथ उतर चुकी है।साउथ अफ्रीका की टीम ये जर्सी पहनकर स्तन कैंसर जागरूकता, शिक्षा, पहचान और रिसर्च के लिए अपना समर्थन व्यक्त करती है।

इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को हारया

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों टी20 सीरीज का तीसरा टी20 मुकाबला खेला गया। इस मैच में इंग्लैंड ने मेजबान टीम को 7 विकेट से हराया। इंग्लैंड की जीत के साथ ही अब ये सीरीज और भी रोमांचक हो गई है। हालांकि वेस्टइंडीज अभी भी सीरीज में 2-1 से आगे है। सीरीज के पहले दो मुकाबलों में मिली हार के बाद इंग्लैंड के लिए यह दमदार वपासी है। इंग्लैंड ने यह मुकाबला फिल साल्ट की शानदार शतक के दमपर जीता। जिन्होंने इस मुकाबले में अपना पहला टी20 इंटरनेशनल शतक जड़ा। फिल साल्ट ने इस मुकाबले में सिर्फ 56 गेंदों पर 109 रनों की नाबाद पारी खेली।

टी20 टीम में केन विलियमसन की वापसी

न्यूजीलैंड की टीम ने साल के अंत में बांग्लादेश के खिलाफ खेले जाने वाले टी20 सीरीज के लिए 13 सदस्यीय टीम की घोषणा की है। इस टीम में केन विलियमसन को भी शामिल किया गया है। कप्तान केन विलियमसन थोड़े रेस्ट के बाद ब्लैककैप का नेतृत्व करने के लिए वापस आ गए हैं और ऑलराउंडर जेम्स नीशम भी टीम का हिस्सा हैं।

न्यूजीलैंज का स्क्वॉड

केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलन, मार्क चैपमैन, काइल जैमीसन, एडम मिल्ने, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, बेन सियर्स, टिम सीफर्ट, ईश सोढ़ी, टिम साउथी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement