Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट में बनी नंबर-1, एशियन गेम्स में वॉलीबॉल टीम ने जीता मैच; देखें खेल की 10 खबरें

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट से पहले वनडे में जीत दर्ज की। इसी के साथ टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 टीम बन गई। वहीं एशियन गेम्स 2023 में भारतीय वॉलीबॉल टीम ने जापान को 3-0 से हरा दिया और क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 23, 2023 10:47 IST
Mohammed Shami- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mohammed Shami

भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हरा दिया। भारत को लिए मोहम्मद शमी ने पांच विकेट हासिल किए और टीम इंडिया को जीत दिलाई। वही एशियन गेम्स 2023 में भारतीय वॉलीबॉल टीम बहुत ही अच्छा प्रदर्शन कर रही है। टीम ने चीनी ताइपे को 3-0 से हरा दिया। भारतीय टीम ने लगातार तीसरा मैच जीता है। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

भारतीय वॉलीबॉल टीम ने चीनी ताइपे को हराया

एशियन गेम्स 2023 में भारतीय वॉलीबॉल टीम बहुत ही अच्छा प्रदर्शन कर रही है। भारतीय वॉलीबॉल टीम ने चीनी ताइपे को 3-0 से हरा दिया और इसी के साथ क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। भारतीय टीम ने एशियन गेम्स 2023 में लगातार तीन मैच जीते हैं। क्वार्टरफाइनल में भारत का सामना जापान से होगा। 

भारतीय महिला का सेमीफाइनल में इस टीम से होगा सामना 

एशियन गेम्स 2023 के क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम, पाकिस्तानी महिला टीम, बांग्लादेश की महिला टीम और श्रीलंकाई महिला टीम ने जगह बना ली है। अब 24 सितंबर को भारतीय महिला टीम का सेमीफाइनल में सामना बांग्लादेश की महिला टीम से होगा। वहीं, दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान का सामना श्रीलंका से होगा। 

मोहम्मद शमी ने वनडे में किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 

मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 5 विकेट हासिल किए। अपने वनडे करियर में उन्होंने दूसरी बार 5 विकेट हॉल हासिल किया है। वहीं वनडे क्रिकेट में उन्होंने अपनी सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग की है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 ओवर में 51 रन देकर 5 विकेट चटकाए। शमी को बेहतरीन गेंदबाजी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड दिया गया। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए ICC ने चुने 10 वेन्यू 

अगले साल टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी संयुक्त रूप से वेस्टइंडीज और यूएसए को सौंपी गई है। अब इस वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी ने वेन्यू पर मुहर लगाई है। इनमें वेस्टइंडीज के 7 वेन्यू और अमेरिका के तीन वेन्यू शामिल हैं। 

इन 10 स्थानों पर होंगे टी20 वर्ल्ड कप 2024 के मैच: 

एंटीगुआ एंड बर्बूडा, बारबाडोस, डोमिनिका, गुयाना, सेंट लूसिया, त्रिनिदाद एंड टोबैगो और सेंट विंसेंट एंड द ग्रेनडीन्स, ब्रोवर्ड काउंडी (फ्लोरिडा), Nassau काउंटी (न्यूयॉर्क), ग्रैंड प्रेयरी (डल्लास)।

भारतीय टीम बनी नंबर-1 टीम 

भारत ने पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया है। इसी के साथ भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में नंबर-1 टीम बन गई है। टेस्ट और टी20 में टीम इंडिया पहले ही नंबर-1 टीम है। वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान की टीम नंबर एक पर थी और अब टीम इंडिया 116 अंक के साथ नंबर एक टीम बन चुकी है। वहीं पाकिस्तान 115 अंक के साथ दूसरे नंबर पर आ गई है। 

केएल राहुल ने दिया ये बयान 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में जीत के बाद केएल राहुल ने कहा कि हमने गेंद से अच्छी शुरुआत की लेकिन मिडिल ओवर कठिन रहे। हम 50 ओवर तक अच्छा खेल दिखाने के लिए प्रतिबद्ध थे जिसके लिए हम अपनी फिटनेस पर काफी कड़ी मेहनत कर रहे हैं जो दिख भी रहा है। राहुल ने कहा कि मैं 50 ओवर तक विकेटकीपिंग करने के बाद मुश्किल परिस्थिति में क्रीज पर उतरा था। सूर्यकुमार यादव के साथ साझेदारी सही समय पर हुई। 

एशियन गेम्स में आज होगी ओपनिंग सेरेमनी

एशियन गेम्स 2023 में ओपनिंग सेरेमनी 23 सितंबर को हांग्जो ओलंपिक स्पोर्ट्स सेंटर स्टेडियम में होगी। इसकी शुरुआत शाम 5:30 बजे एक शानदार समारोह के साथ होगी। भव्य ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह और स्टार महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन भारत के ध्वजवाहक होंगे।

एशियन गेम्स 2023 में जाने वाली टीम को सेमीफाइनल में मिली हार 

एशियन गेम्स 2023 के लिए जाने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को प्रैक्टिस मैच में कर्नाटक के खिलाफ चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम 20 ओवर में 133 रन पर सिमट गई। ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (31 रन) और प्रभसिमरन सिंह (49 रन) ने हालांकि कर्नाटक के गेंदबाजों के आगे घुटने टेकने से पहले अच्छी शुरुआत दिलाई। लेकिन इसके बाद कर्नाटक के गेंदबाजों ने मिडिल ऑर्डर को तहस-नहस कर दिया। राहुल त्रिपाठी, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा और शिवम दुबे बड़ी पारियां नहीं खेल पाए। 

बारिश को देखते हुए इंदौर में किए गए खास इंतजाम 

भारत ने पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हरा दिया है। दोनों टीमों के बीच दूसरा मैच कल (24 सितंबर को) इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा, लेकिन इस मैच बारिश का खतरा मंडरा रहा है। बारिश की संभावित स्थिति से निपटने के लिए खास इंतजाम किए हैं। मैदान व पिच ढकने के लिए नए कवर भी खरीदे गए हैं। मैदान पर करीब 120 कर्मी खासतौर पर तैनात रहेंगे। मैच के दौरान बारिश होने पर ये कर्मी तुरंत मैदान और पिच को ढक देंगे।

भारत ने जीत दर्ज करते ही किया कमाल 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में मोहम्मद शमी ने 5 विकेट हासिल किए। इससे पहले एशिया कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ कुलदीप यादव ने 5 विकेट हासिल किए थे। इसके बाद फाइनल में मोहम्मद सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ 6 विकेट लिए थे। भारतीय क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका है जब तीन गेंदबाजों ने वनडे में एक ही महीने में 5 विकेट हॉल हासिल किए हों। 

 

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement