Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी पहले टी20 में 2 विकेट से मात, बेन स्टोक्स नहीं खेलेंगे IPL का अगला सीजन; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पांच टी20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में 2 विकेट से मात दी। इस मैच में कप्तान सूर्यकुमार के अलावा ईशान किशन और रिंकू सिंह ने बल्ले से अहम भूमिका अदा की। वहीं बेन स्टोक्स अगले साल होने वाले IPL सीजन में खेलते हुए नहीं दिखेंगे।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: November 24, 2023 10:25 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10

Sports Top 10: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 23 नवंबर को विशाखापट्टनम के मैदान पर पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच खेला गया। इस पहले मुकाबले को टीम इंडिया ने 2 विकेट से अपने नाम किया। 209 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से कप्तान सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन के बल्ले से शानदार अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली। वहीं आईपीएल के आगामी सीजन में इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज की रोमांचक जीत

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के पहले टी20 मैच को 2 विकेट से अपने नाम किया। इस मैच में कंगारू टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जोश इंग्लिश की 110 और स्टीव स्मिथ की 52 रनों की पारी के दम पर 20 ओवरों में 3 के नुकसान पर 208 रनों का स्कोर बनाया था। इसके जवाब में भारत की तरफ से कप्तान सूर्यकुमार ने 80 और ईशान किशन ने 58 रनों की पारी खेलने के साथ टीम की जीत में प्रमुख भूमिका निभाई। वहीं अंतिम ओवरों में रिंकू सिंह ने नाबाद 22 रनों की पारी खेलने के साथ टीम को इस मैच में जीत दिलाकर वापस आए।

भारतीय टीम ने टी20 में किया अपना सबसे बड़ा सफल रन चेज

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम को पहले टी20 मैच में 209 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उन्होंने 19.5 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। ये टीम इंडिया का इस फॉर्मेट में अब तक का सबसे बड़ा सफल रन चेज हैं। इससे पहले भारत ने साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मुकाबले में 208 रनों के स्कोर का सफलतापूर्वक पीछा किया था।

रिंकू सिंह ने मैच की आखिरी गेंद पर लगाया छक्का, लेकिन नहीं जुड़ा उनके खाते में

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टी20 मैच में टीम इंडिया को आखिरी गेंद पर जीत के लिए एक रन बनाना था और स्ट्राइक रिंकू सिंह के पास थी। ऐसे में उन्होंने छक्का लगा दिया, लेकिन ये उनके खाते में जुड़ा। दरअसल ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज सीन एबॉट ने नो-बॉल फेंकी थी जिस वजह से भारतीय टीम रिंकू के शॉट लगाने से पहले ही इस मुकाबले को अपने नाम कर चुकी थी और इस वजह से ये मैच 19.5 ओवरों में ही खत्म हो गया।

कोहली के साथ इस खास क्लब का हिस्सा बने सूर्यकुमार यादव

टी20 अंतरराष्ट्रीय में सूर्यकुमार यादव ने बतौर मध्यक्रम बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में अपने 100 छक्के पूरे किए। इसी के साथ अब सूर्या विराट कोहली के साथ ऐसे खास क्लब का हिस्सा बन गए हैं, जिनके नाम टी20 अंतरराष्ट्रीय में मध्यक्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 100 या उससे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन हैं।

ईशान किशन ने तोड़ा ऋषभ पंत का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में भारतीय टीम की तरफ से बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज खेलने वाले ईशान किशन ने अपनी 58 रनों की पारी के दम पर ऋषभ पंत का एक खास रिकॉर्ड तोड़ दिया। अब ईशान भारत की तरफ से बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। ईशान ने अपनी इस पारी के दौरान कुल 5 छक्के लगाए।

ICC ने मार्लोन सैमुअल्स पर लगाया 6 साल का प्रतिबंध

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वेस्टइंडीज टीम के पूर्व खिलाड़ी मार्लोन सैमुअल्स पर अमीरात क्रिकेट बोर्ड में एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन का दोषी पाए जाने के बाद उनपर छह साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। अब वह अगले 6 साल तक किसी भी लीग में नहीं खेल पाएंगे। ICC द्वारा ECB कोड के तहत करप्शन के लिए सितंबर 2021 में कुल चार आरोप लगाए गए और फिर इस साल अगस्त में उन्हें अपराधों का दोषी पाया गया।

राशिद खान नहीं खेलेंगे BBL का आगामी सीजन

अफगानिस्तान टीम के स्टार लेग स्पिनर राशिद खान ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग बिग बैश के आगामी सीजन में खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे। राशिद को पीठ में चोट की वजह से उसकी सर्जरी करानी पड़ेगी जिसके चलते उन्होंने लीग में नहीं खेलने का फैसला लिया। राशिद BBL में एडिलेड स्ट्राइकर्स टीम का एक अहम हिस्सा हैं।

बेन स्टोक्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को दिया बड़ा झटका

आईपीएल के साल 2024 में खेले जाने वाले 17वें सीजन को लेकर सभी फ्रेंचाइजियों ने अपनी तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं। इसी बीच चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा बेन स्टोक्स ने अपने वर्कलोड को मैनेज करने के लिए अगले सीजन में नहीं खेलने का फैसला लिया है। बता दें कि इंग्लैंड की टीम को भारत में अगले साल की शुरुआत में 5 टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलेनी है।

विजय हजारे ट्रॉफी में चहल ने दिखाया अपनी स्पिन का कमाल

भारतीय टीम से बाहर चल रहे लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने विजय हजारे ट्रॉफी में अपनी स्पिन गेंदबाजी का कमाल दिखाते हुए उत्तराखंड के खिलाफ मैच में 6 विकेट हासिल किए। युजवेंद्र चहल ने 10 ओवर में 2 ओवर मेडन फेंकते हुए 26 रन दिए और 6 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया।

खेलो इंडिया में इस तारीख से शुरू होंगे पैरा गेम्स

भारत के खेलो इंडिया कार्यक्रम में पहली बार पैरा गेम्स का आयोजन 10 से 17 दिसंबर तक दिल्ली में किया जाएगा। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी घोषणा 23 नवंबर को की। पैरा गेम्स आठ दिनों तक राजधानी दिल्ली के तीन स्टेडियमों में आयोजित किए जाएंगे। इसमें 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1350 से ज्यादा एथलीट हिस्सा लेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement