Sunday, May 12, 2024
Advertisement

ईशान किशन ने इस मामले में ऋषभ पंत को छोड़ा पीछे, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज

IND vs AUS: विशाखापट्टनम के मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले टी20 मैच में ईशान किशन के बल्ले का भी कमाल देखने को मिला। किशन ने अहम समय पर 39 गेंदों में 2 चौके और पांच छक्कों की मदद से 58 रनों की शानदार पारी खेली।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: November 24, 2023 9:59 IST
Ishan Kishan- India TV Hindi
Image Source : GETTY ईशान किशन

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में सिर्फ 2 मैच खेलने वाले ईशान किशन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। ईशान ने इस मैच में अहम समय पर कप्तान सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 112 रनों की मैच विनिंग साझेदारी करते हुए टीम को सीरीज में 1-0 की बढ़त दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस मुकाबले में ईशान ने 39 गेंदों में 58 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 2 चौकों के अलावा 5 छक्के भी शामिल थे। अपनी इस पारी के दम पर ईशान ने ऋषभ पंत का एक खास रिकॉर्ड तोड़ते हुए बतौर भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज एक नया कीर्तिमान भी बनाने का काम किया।

ईशान ने इस मामले में छोड़ा पंत को पीछे

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में जब ईशान किशन बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे तो उस समय भारतीय टीम 209 रनों का पीछा करते हुए 11 के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवा चुकी थी और इसके कुछ देर बाद ही टीम को 22 के स्कोर पर दूसरा झटका भी लग गया। यहां से ईशान ने कप्तान सूर्यकुमार के साथ मिलकर ना सिर्फ पारी को संभाला बल्कि तेजी के साथ रन बनाने का सिलसिला भी शुरू किया। ईशान अब भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में बतौर भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड ऋषभ पंत के नाम पर था, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच में चार छक्के अपनी पारी के दौरान लगाए थे।

अपनी अर्धशतकीय पारी के दम पर ईशान ने एक और रिकॉर्ड में एमएस धोनी और ऋषभ पंत की बराबरी की है। ये टी20 इंटरनेशनल में ईशान का बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज दूसरा अर्धशतक था। इसी के साथ अब वह धोनी और पंत के साथ 2 अर्धशतक लगाने वाले तीसरे भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। इस मामले में लिस्ट में पहले स्थान पर केएल राहुल हैं जिन्होंने अब तक विकेटकीपर की भूमिका में खेलते हुए तीन अर्धशतकीय पारी खेली हैं।

टी20 इंटरनेशनल में 16 पारी के बाद आया ईशान का अर्धशतक

ईशान किशन के लिए टी20 इंटरनेशनल में पिछली 16 पारियां बल्ले से कुछ खास नहीं रही थी, जिसमें वह 37 रनों की सर्वाधिक इनिंग ही खेल सके थे। इस दौरान ईशान 7 बार दहाई का आंकड़ा भी छूने में कामयाब नहीं हो सके थे। ऐसे में इस मुकाबले में 58 रनों की ये पारी उनके आत्मविश्वास को जरूर बढ़ाने का काम करेगी।

ये भी पढ़ें

IND vs AUS: टीम इंडिया ने रच दिया इतिहास, टी20 क्रिकेट में पहली बार किया ये कारनामा

रुतुराज गायकवाड़ के साथ घटी अजीबोगरीब घटना, टी20 में आउट होने वाले बने ऐसे तीसरे भारतीय

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement