Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया ने जीता मैच, ऋतुराज गायकवाड़ ने शतक लगाकर बनाए ये रिकॉर्ड्स; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में ऋतुराज गायकवाड़ ने शानदार शतक लगाया। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 29, 2023 10:33 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Cricket Team

India v Australia 3rd T20: भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को 223 रनों का टारगेट दिया, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने ग्लेन मैक्सवेल के शतक की बदौलत हासिल कर लिया। इस मैच में ऋतुराज गायकवाड़ ने भी शतक लगाया और कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

ऋतुराज गायकवाड़ ने कोहली को छोड़ा पीछे 

ऋतुराज गायकवाड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में 123 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 7 छक्के जड़े। इसी के साथ वह टी20 में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था। कोहली ने टी20I में अफगानिस्तान के खिलाफ 122 रनों की पारी खेली थी। टी20 में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय शुभमन गिल हैं। गिल ने टी20I में नाबाद 126 रन बनाए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया ने जीता मैच 

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को तीसरे टी20 मैच में 5 विकेट से हरा दिया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 223 रनों का टारगेट दिया, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने 104 रनों की पारी खेली। वहीं कप्तान मैथ्यू वेड ने 28 रनों का योगदान दिया। टीम इंडिया अभी सीरीज में 2-1 से आगे है। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए नामीबिया ने किया क्वालीफाई 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अफ्रीका रीजन क्वालीफायर 7 टीमों के बीच खेला जा रहा है। इसमें नामीबिया की टीम ने 5 के 5 मैचों में जीत हासिल करके टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। नामीबिया अफ्रीका टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर से टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम है। 

शादी के लिए तीसरे टी20 में नहीं खेले मुकेश कुमार

बिहार के गोपालगंज के रहने वाले मुकेश कुमार आज शादी के बंधन में बंध गए हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं बने। मुकेश कुमार ने छपरा की रहनेवाली दिव्या सिंह को अपना लाइफ पार्टनर चुना है। इस कपल ने साल की शुरुआत में ही सगाई की थी। दिव्या सिंह भारतीय क्रिकेटर मुकेश की करीबी दोस्त मानी जाती हैं। 

दीपक चाहर को मिला मौका 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के बीच में ही दीपक चाहर को भारतीय टीम में मौका मिला है। वह एक साल बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं। मुकेश कुमार शादी होने की वजह से तीसरे टी20 मैच में नहीं खेले थे। इसी वजह से दीपक को चांस मिला है। 

PCB ने ACC के सामने रखी ये डिमांड

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एशियन क्रिकेट काउंसिल से एशिया कप के दौरान पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच चार्टर्ड उड़ानों के खर्च पर अतिरिक्त मुआवजे की मांग की है। पीसीबी के एक विश्वसनीय सूत्र ने पीटीआई को बताया कि बोर्ड ने टूर्नामेंट की मेजबानी फीस के साथ-साथ टिकट और प्रायोजन शुल्क से अपने हिस्से के अलावा अतिरिक्त मुआवजे की भी मांग की है। सूत्र ने कहा कि पीसीबी ने पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच टीमों के लिए चार्टर्ड उड़ानों को किराए पर लेने और होटल तथा परिवहन शुल्क जैसे बाकी खर्चों को लेकर मुआवजे की मांग की है। यह रकम एशिया कप के शुरुआती बजट में शामिल नहीं थी। 

ऑस्ट्रेलिया ने बनाया ये रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 222 रन बनाए। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने मैच की आखिरी गेंद पर 223 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया। इसी के साथ टी20 इंटरनेशनल में भारत के खिलाफ ये किसी टीम द्वारा सफल रन चेज है, जो अब ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम कर लिया है। इससे पहले भारत के खिलाफ सबसे सफल T20I रन चेज साउथ अफ्रीका के नाम था, जिसने पिछले साल दिल्ली में 212 रन के लक्ष्य का पीछा किया था।

ऐसा करने वाले गायकवाड़ बने पहले बल्लेबाज 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मैच में ऋतुराज गायकवाड़ पारी की शुरुआत से ही लय में नजर आए। उन्होंने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए। उन्होंने पहली 22 गेंदों में सिर्फ 22 रन बनाए थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने अगली 35 गेंदों पर 101 रन बना दिए। उन्होंने मैच में कुल 57 गेंदों में 123 रन बनाए, जिसमें 13 चौके और 7 छक्के शामिल थे। वह टी20 फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने हैं। 

प्रसिद्ध कृष्णा के नाम हुआ ये खराब रिकॉर्ड 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में प्रसिद्ध कृष्णा अपनी लय में नजर नहीं आए। उनके खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने बड़े स्ट्रोक लगाए और खूब रन बनाए। उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में 68 रन लुटा दिए और वह एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए। वह एक T20I मैच में सबसे ज्यादा रन देने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। 

शीतल देवी विश्व की नंबर एक पैरा तीरंदाज बनीं

पैरा एशियाई खेलों में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली शीतल देवी पैरा विश्व तीरंदाजी रैंकिंग के महिला कंपाउंड ओपन वर्ग में दो स्थान के सुधार के साथ शीर्ष तीरंदाज बन गईं। हाल ही में संपन्न पैरा एशियाई चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण पदक जीतने वाले राकेश कुमार भी दो स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे पायदान पर पहुंच गये। इस रैंकिंग में बैंकॉक एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पैरा तीरंदाज सरिता को सबसे अधिक फायदा हुआ। वह सात स्थान ऊपर चढ़कर विश्व रैंकिंग में छठे नंबर पर पहुंच गईं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement