Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारतीय फुटबॉल टीम को मिली जीत, वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में अंतिम पंघाल ने जीता ब्रॉन्ज; देखें खेल की 10 खबरें

एशियन गेम्स 2023 में भारतीय फुटबॉल टीम ने बांग्लादेश को 1-0 से हरा दिया। भारत की तरफ से एकमात्र गोल सुनील छेत्री ने किया। उनकी वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल हो पाई।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 22, 2023 11:13 IST
Antim Panghal Wins Bronze Medal- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Antim Panghal Wins Bronze Medal

एशियन गेम्स 2023 में गुरुवार का दिन भारत के मिला-जुला रहा। जहां भारतीय फुटबॉल टीम ने बांग्लादेश को 1-0 से हरा दिया। वहीं, भारतीय महिला फुटबॉल टीम को चीनी ताइपे के खिलाफ 2-1 से हार झेलनी पड़ी। आज क्रिकेट में वनडे वर्ल्ड कप से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला खेला जाएगा। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

भारतीय फुटबॉल टीम को मिली जीत 

एशियन गेम्स 2023 के अपने दूसरे मुकाबले में भारतीय फुटबॉल टीम ने बांग्लादेश को 1-0 से हरा दिया। यह मुकाबला 84 मिनट तक ड्रॉ की ओर बढ़ता दिख रहा था। दोनों टीमें एक भी गोल नहीं कर पाई थीं। फिर भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने गोल करके भारत को जीत दिला दी। इससे पहले एशियन गेम्स में भारत को चीन के खिलाफ 1-5 से हार का सामना करना पड़ा था। 

भारतीय महिला फुटबॉल टीम को चीनी ताइपे से मिली हार 

भारतीय महिला फुटबॉल टीम को एशियन गेम्स 2023 के पहले मैच में चीनी ताइपे के खिलाफ 2-1 से हार झेलनी पड़ी है। भारतीय टीम ने मैच के तकरीबन 69 मिनट तक लीड 1-0 से बना रखी थी। यहां तक टीम इंडिया का पलड़ा भारी था। लेकिन उसके बाद अगले 20-21 मिनट में चीनी ताइपे की स्ट्राइकर्स ने मुकाबला पलट दिया। भारत के लिए एकमात्र गोल अंजू तमांग ने 46वें मिनट में किया था।

भारतीय रेसलर ने जीता ब्रॉन्ज मेडल 

भारत की 19 साल की युवा महिला रेसलर अंतिम पंघाल ने सर्बिया के बेलग्रेड में वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया। इसी के साथ उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी अपना ओलंपिक कोटा कंफर्म कर लिया है। भारतीय रेसलर ने दो बार की यूरोपियन चैंपियन स्वीडेन की जोना माल्मग्रेम को 16-6 से हराया।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज होगा मुकाबला 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज मोहाली के मैदान पर मुकाबला खेला जाएगा। वनडे वर्ल्ड कप से पहले दोनों टीमों के लिए ये मैच बहुत ही ज्यादा अहम है। टीम इंडिया मोहाली के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 साल से जीत दर्ज नहीं कर पाई है। 

पार्ट टाइमर गेंदबाज के लिए राहुल द्रविड़ ने दिया बयान 

राहुल द्रविड़ ने पार्ट टाइमर गेंदबाज के मुद्दे को लेकर कहा कि ऐसा नियम बदलने की वजह से शायद हुआ है। अचानक से ही आप सर्कल के अंदर चार फील्डर्स से पांच फील्डर्स को रखने लगे। इससे पार्ट टाइम गेंदबाज की मिडिल ओवर्स में गेंदबाजी करने की काबिलियत में बदलाव हुआ है।  सचिन, सौरव, सहवाग, युवराज, रैना ने तब गेंदबाजी शुरु की जब सर्कल में केवल चार फील्डर होते थे। 

PM नरेंद्र मोदी करेंगे स्टेडियम का शिलान्यास 

वाराणसी में बनने जा रहे नए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भी भगवान शिव और काशी की झलक देखने को मिलेगी जिसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को करेंगे। राज्य सरकार के आधिकारिक बयान के अनुसार पूर्वांचल के खेल प्रेमियों को प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में क्रिकेट स्टेडियम की सौगात देने 23 सितम्बर को काशी आ रहे हैं। इस शिलान्यास समारोह में महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर के आने की संभावना है। 

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच मैच हुआ रद्द 

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया। मैच शुरू होने के बाद मैच को 42-42 ओवर का कर दिया गया था। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 33.4 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 136 रन बना लिए थे। लेकिन फिर बारिश आ गयी और मैच रद्द कर दिया गया।

सूर्या-अश्विन को लेकर कोच ने कही बड़ी बात 

राहुल द्रविड़ ने कहा कि हम सूर्यकुमार यादव का पूरी तरह से समर्थन करते हैं, हमें विश्वास है कि वह वनडे में स्थिति बदल देंगे। साथ ही उनका कहना था कि पहले 2 वनडे में उन्हें मौका मिलेगा। वहीं रविचंद्रन अश्विन को लेकर राहुल द्रविड़ ने कहा वह 8वें नंबर पर बल्ले से योगदान दे सकते हैं और अगर चोट की कोई समस्या होती तो वह हमेशा योजनाओं में रहते थे। उनका कहना था कि अश्विन हमारे दिमाग में पहले से ही चल रहे थे। 

पहले वनडे मैच में नहीं खेलेंगे स्टार्क-मैक्सवेल 

भारत के खिलाफ पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और मिचेल स्टार्क नहीं खेलेंगे। ये दोनों खिलाड़ी चोटिल हैं और पूरी तरह से फिट नहीं हो पाए हैं। इन दोनों प्लेयर्स के न खेलने से ऑस्ट्रेलियाई टीम को तगड़ा झटका लगा है। 

डेविस कप में एक ही ग्रुप में भारत और पाकिस्तान 

भारत को डेविस कप के विश्व ग्रुप एक प्लेऑफ के ड्रा में फिर पाकिस्तान के साथ रखा गया है। 2019 में भी भारत और पाकिस्तान को डेविस कप के एक ही ग्रुप में रखा गया है। भारत ने तब कमजोर पाकिस्तान को 4-0 से हरा दिया था। इस एकतरफा मुकाबले में पाकिस्तान ने केवल सात गेम ही जीते थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement