Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

IND vs AUS: मोहाली में बेहद चिंताजनक हैं टीम इंडिया के यह आंकड़े, 27 साल से है जीत का इंतजार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मोहाली के मैदान पर पहला मैच 1996 में खेला गया था। जबकि आखिरी बार दोनों टीमें मार्च 2019 में इस मैदान पर भिड़ी थीं।

Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 22, 2023 6:15 IST
IND vs AUS ODI Records Mohali - India TV Hindi
Image Source : PTI IND vs AUS ODI Records Mohali

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज शुक्रवार से होने जा रहा है। इस सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली के आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम में खेला जाएगा। वनडे क्रिकेट में इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच यह छठी भिड़ंत होगी। 1996 में यहां पहली बार दोनों टीमों का मुकाबला हुआ था। आखिरी बार 10 मार्च 2019 को दोनों टीमें यहां भिड़ी थीं। अब तकरीबन साढ़े चार साल बाद फिर से पंजाब के इस सुंदर स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना होने जा रहा है।

27 साल से है जीत का इंतजार

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 27 साल में कुल पांच मैच मोहाली में खेले हैं। भारतीय टीम ने 1996 में जो पहला मैच यहां खेला गया था 5 रनों से जीता था। उसके बाद से टीम इंडिया कभी भी ऑस्ट्रेलिया को यहां हरा नहीं पाई है। यानी कंगारू टीम के खिलाफ भारत को इस मैदान पर 27 साल से जीत का इंतजार है। पिछले चारों मुकाबलों में इस मैदान पर टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा है। अब केएल राहुल की अगुआई में उतरने वाली टीम इस सिलसिले को तोड़कर जीत के इंतजार को खत्म करना चाहेगी।

मोहाली में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए ODI मैचों के रिजल्ट

  • पहला मैच, 3 नवंबर 1996- भारत 5 रनों से जीता
  • दूसरा मैच, 29 अक्टूबर 2006- ऑस्ट्रेलिया 6 विकेट से जीती
  • तीसरा मैच, 2 नवंबर 2009- ऑस्ट्रेलिया 24 रनों से जीती
  • चौथा मैच, 19 अक्टूबर 2013- ऑस्ट्रेलिया 4 विकेट से जीती
  • पांचवां मैच, 10 मार्च 2019- ऑस्ट्रेलिया 4 विकेट से जीती

क्या है ओवरऑल हेड टू हेड रिकॉर्ड?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 146 वनडे मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से भारतीय टीम ने 54 में जीत दर्ज की है और 82 मैच ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीते हैं। वहीं 10 मैच बेनतीजा रहे हैं। इससे साफ दिख रहा है कि ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम से मुकाबला टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होने वाला। खास बात ये भी है कि जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज हुई है, उसमें ऑस्ट्रेलिया ने ही बाजी मारी है। इसी साल मार्च में जब ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आई थी, तब ऑस्ट्रेलिया ने उस सीरीज के दो मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा किया था। वहीं इससे भी पहले नवंबर 2020 में जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी, उस वक्त भी ऑस्ट्रेलिया ने दो मैच जीतकर सीरीज अपने नाम की थी। इस बार भी सीरीज में तीन मुकाबले खेले जाने हैं। यानी लगातार दो वनडे सीरीज हारकर भारतीय टीम कहीं न कहीं रिकॉर्ड के मामले में जरूर बैकफुट पर है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement