Saturday, April 13, 2024
Advertisement

पुणेरी पलटन ने जीता PKL 10 का खिताब, अय्यर की मैदान पर वापसी, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

खेल जगत के लिए शुक्रवार का दिन काफी व्यस्त रहा। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं। जहां हम आपको खेल जगत की तमाम बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: March 02, 2024 10:54 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY / TWITTER Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: प्रो कबड्डी लीग का फाइनल मैच शुक्रवार को खेला गया। इस मुकाबले को पुणेरी पलटन ने जीत। दूसरी ओर विमेंस प्रीमियर लीग में के दूसरे सीजन में यूपी वॉरियर्स की टीम ने गुजरात जाएंट्स के खिलाफ मुकाबले को 6 विकेट से अपने नाम किया। टेस्ट क्रिकेट में आयरलैंड ने एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। खेल जगत से और भी कई खबरें सामने आई, फैंस के लिए सभी खबरों पर नजर रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

PKL फाइनल में पुणेरी पलटन की रोमांचक जीत

प्रो कबड्डी लीग के 10वां सीजन के फाइनल मुकाबले का अंत काफी रोमांचक तरीके से देखने को मिला, जिसमें पुणेरी पलटन की टीम ने हरियाणा स्टीलर्स को मात देते हुए पहली बार पीकेएल की ट्रॉफी को अपने नाम किया। इस मैच को पुणेरी पलटन ने 28-25 के स्कोर से जीता। फाइनल मुकाबले में पंकज मोहिते और मोहित गोएत का पुणेरी पलटन टीम की तरफ से शानदार खेल देखने को मिला, दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला हैदराबाद के जीएमसी बालयोगी स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेला गया।

मैदान पर उतरे श्रेयस अय्यर

भारतीय क्रिकेट टीम के बड़े खिलाड़ियों में शुमार किए जाने वाले श्रेयस अय्यर अब से कुछ ही दिन बाद आईपीएल 2024 में अपनी टीम केकेआर की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। लेकिन इससे पहले वे एक और परीक्षा से गुजर रहे हैं। वे रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में अपनी टीम मुंबई के लिए खेल रहे हैं। मुंबई का मैच ​तमिलनाडु से हो रहा है। अब श्रेयस अपनी चोट से पूरी तरह से उबर गए हैं और बल्लेबाजी के लिए तैयार हैं। उन पर सभी नजरें रहने वाली हैं। अय्यर बीसीसीआई के कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होने के बाद मैदान पर उतरे हैं। 

अय्यर के रणजी मैच से पहले रहाणे का बयान

श्रेयस अय्यर को लेकर जब तमिलनाडु के खिलाफ रणजी ट्रॉफी 2024 सीजन के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले से पहले मुंबई टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे से प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं और जब भी मुंबई की टीम से खेले हैं तो उनका योगदान शानदार देखने को मिला है। सेमीफाइनल मुकाबले से पहले टीम में उनकी वापसी हमारे लिए आत्मविश्वास को बढ़ाने वाली मानी जा सकती है। मुझे नहीं लगता कि उसे किसी तरह की सलाह या प्रोत्साहन की जरूरत है। उसने घरेलू क्रिकेट में हमेशा मुंबई के लिए बल्ले से योगदान दिया है और ड्रेसिंग रूम में अय्यर की मौजूदगी से अन्य खिलाड़ियों को भी उनके अनुभव से मदद मिलेगी।

पैट कमिंस ने बतौर कप्तान ले लिए 100 टेस्ट विकेट

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच वेलिंग्टन के मैदान पर खेला जा रहा है, जिसके दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर कंगारू टीम की पकड़ मजबूत दिखाई दी। वहीं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने कीवी टीम की पहली पारी में एक विकेट हासिल करने के साथ बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है, जिसमें वह ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान 100 विकेट लेने वाले दूसरे जबकि वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा करने वाले 10 खिलाड़ी बन गए हैं।

आयरलैंड ने रचा इतिहास

आयरलैंड के लिए 1 मार्च का दिन उनके क्रिकेट इतिहास के लिए काफी यादगार बन गया। आयरिश टीम ने अबुधाबी के मैदान पर अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में 6 विकेट से जीत दर्ज की जिसमें कप्तान एंड्रयू बालबर्नी ने टारगेट का पीछा करते हुए टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। ये आयरलैंड की टेस्ट क्रिकेट में उनकी पहली जीत है, इससे पहले टीम ने 7 टेस्ट मुकाबले खेले हैं और उन्हें सभी में हार का सामना करना पड़ा है। इस मुकाबले में आयरलैंड को जीत के लिए 111 रनों का टारगेट मिला था।

यूपी वॉरियर्स ने गुजरात जाएंट्स को हराया

विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के दूसरे सीजन में यूपी वॉरियर्स की टीम ने गुजरात जाएंट्स के खिलाफ मुकाबले को 6 विकेट से अपने नाम किया। यूपी वॉरियर्स की ये इस सीजन में उनकी दूसरी जीत है। गुजरात जाएंट्स की टीम ने मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 142 रन बनाए थे। इसके बाद टारगेट का पीछा करने उतरी यूपी वॉरियर्स की टीम से ग्रेस हैरिस ने तूफानी अंदाज में 60 रनों की नाबाद पारी खेलने के साथ टीम को 15.4 ओवरों में ही जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। यूपी की टीम अब डब्ल्यूपीएल के दूसरे सीजन की प्वाइंट्स टेबल में इस जीत के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गई है।

इंजरी के कारण एलिस इस्लाम मिस करेंगे अपना डेब्यू

टी20 वर्ल्ड कप के कारण साल 2024 क्रिकेट फैंस के लिए बेहद खास माना जा रहा है। सभी टीमें इस टूर्नामेंट की तैयारियों में अभी से जुट गई है। श्रीलंकाई टीम अब तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए बांग्लादेश का दौरा करेगी। इसी बीच बांग्लादेश की टीम को सीरीज शुरू होने से पहले एक करारा झटका लगा है। एलिस इस्लाम इंजरी के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गया है। अनकैप्ड खिलाड़ी एलिस इस्लाम उंगली की चोट के कारण श्रीलंका के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। इसी के साथ उन्होंने अपने इंटरनेशनल डेब्यू के मौके को भी गंवा दिया है।

15 साल बाद किसी कीवी स्पिनर ने घर पर लिया 5 विकेट हॉल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन खेल में काफी पिछड़ने के बाद न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन गेंदबाजी के दमपर थोड़ी वापसी की और ऑलराउंडर ग्लेन फिलिप्स ने गेंद से कमाल का प्रदर्शन किया। फिलिप्स ने टेस्ट मैचों में अपना पहला पांच विकेट हॉल लेने का कारनामा किया और पिछले 15 सालों में घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के किसी स्पिनर ने पांच विकेट हॉल हासिल नहीं किया था। जीतन पटेल ने आखिरी बार साल 2008 में कमाल किया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ नेपियर में पांच विकेट हॉल हासिल किया था।

कपिल देव ने की BCCI की सराहना

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने साल 2023-24 के लिए जारी किए प्लेयर्स सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में कुल 30 खिलाड़ियों को अलग-अलग कैटेगिरी में शामिल किया। पिछली बार के अनुबंध में शामिल जहां 7 खिलाड़ियों को इस बार किसी भी ग्रेड में जगह नहीं मिली है तो वहीं 11 नए प्लेयर्स को इस बार अनुबंध में शामिल किया गया है। बीसीसीआई ने नए सालाना अनुबंध में श्रेयस अय्यर और ईशान किशन का नाम शामिल नहीं किया जिसको लेकर कई पूर्व खिलाड़ियों की प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। वहीं इसी बीच वर्ल्ड कप्तान विजेता कप्तान कपिल देव ने बोर्ड के इस फैसले की सराहना करते हुए कहा कि प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट जैसे रणजी ट्राफी को बचाये रखने के लिए जरूरी कदम है।

IVPL 2024 का सेमीफाइनल मैच आज

आवीपीएल 2024 का रोमांच काफी ज्यादा बढ़ गया है। टूर्नामेंट अब अपने आखिरी स्टेज में है। जहां शनिवार को दो सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाने है। टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल रेड कार्पेट दिल्ली और मुंबई चैंपियंस से बीच खेला जाएगा। जहां हर्शल गिब्स और वीरेंद्र सहवाग एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे। इस मैच का आयोजन शनिवार को ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में किया जाएगा। वहीं इस मैच के ठीक बाद इसी वेन्यू पर दूसरा सेमीफाइनल मुकाबल खेला जाएगा। जहां वीवीआईपी उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ वॉरियर्स आमने-सामने होंगे। इस मुकाबले में सुरेश रैना उत्तर प्रदेश, वहीं मुनाफ पटेल छत्तीसगढ़ वॉरियर्स की कप्तानी करते नजर आएंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement