Monday, June 24, 2024
Advertisement

तीसरी बार फाइनल में पहुंची सनराइजर्स हैदराबाद की टीम, भारत का आर्चरी वर्ल्ड कप में कमाल, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में हरा दिया है। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: May 25, 2024 11:20 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : PTI Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स का आईपीएल 2024 में सफर खत्म हो गया है, वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। इसके अलावा भारत के खिलाड़ियों ने आर्चरी वर्ल्ड कप 2024 में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। ऐसे में आइए खेल की 10 ऐसी ही बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को हराया

IPL 2024 के दूसरे क्वालीफायर में सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला चेन्नई के मैदान पर खेला गया। इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैच में हैदराबाद की टीम ने राजस्थान रॉयल्स को जीतने के लिए 176 रनों का टारगेट दिया है। जिसके जवाब में राजस्थान की टीम 139 रन ही बना पाई और टीम को 36 रनों से मुकाबला हार गई।

फाइनल में पहुंची SRH

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मिली जीत के साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम आईपीएल 2024 के फाइनल में पहुंच गई है। वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम का सफर आईपीएल 2024 में खत्म हो गया है। वहीं पैट कमिंस अब आईपीएल इतिहास में 9वें ऐसे विदेशी कप्तान बन गए हैं, जिनकी कप्तानी में टीम ने फाइनल में अपनी जगह को पक्का किया है। आपको बता दें कि सनराइजर्स की टीम ने आईपीएल में तीसरी बार फाइनल में अपनी जगह पक्की की है। इससे पहले वह साल 2016 में डेविड वॉर्नर और साल 2018 में केन विलियमसन की कप्तानी में फाइनल खेल चुके हैं।

ट्रेंट बोल्ट ने किया कमाल

ट्रेंट बोल्ट ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल के पावरप्ले में कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने पहले ओवर में ही शानदार फॉर्म में चल रहे अभिषेक शर्मा को पवेलियन की राह दिखाई है। इसके बाद उन्होंने पांचवें ओवर में दो विकेट लिए। इस ओवर में उन्होंने राहुल त्रिपाठी और एडन माक्ररम के विकेट हासिल किए। इसी के साथ वह आईपीएल के पावरप्ले में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने आईपीएल के पावरप्ले में 62 विकेट अपने नाम किए हैं। पहले नंबर पर भुवनेश्वर कुमार मौजूद हैं। उन्होंने आईपीएल के पावरप्ले में 71 विकेट अपने नाम किए हैं। 

ट्रेविस हेड ने बनाया रिकॉर्ड

ट्रेविस हेड के बल्ले से आईपीएल के 17वें सीजन में धमाकेदार प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने पावरप्ले में सनराइजर्स हैदराबाद टीम को मुकाबले में ऐसी शुरुआत दी जिसमें टीम का पूरे मैच में दबदबा देखने को मिला है। इस सीजन हेड के बल्ले से कुल 96 बाउंड्री देखने को मिली हैं, जिसमें से उन्होंने 74 बाउंड्री पावरप्ले के दौरान लगाई हैं। इसी के साथ हेड अब आईपीएल इतिहास में पावरप्ले के दौरान एक सीजन में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। हेड ने इस मामले में एडम गिलक्रिस्ट के 15 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा है जिन्होंने साल 2009 में खेले गए आईपीएल सीजन में पावरप्ले के दौरान कुल 72 बाउंड्री लगाई थी।

शिमरोन हेटमायर पर लगा फाइन

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स को करारी हार का सामना करना पड़ा है। इस मुकाबले में मिली हार के साथ ही राजस्थान रॉयल्स का आईपीएल 2024 में सफर खत्म हो गया है। इसी बीच मैच के बाद राजस्थान रॉयल्स के एक खिलाड़ी को डबल नुकसान का सामना करना पड़ा है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि राजस्थान रॉयल्स के विदेशी खिलाड़ी शिमरोन हेटमायर हैं। शिमरोन हेटमायर पर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ क्वालीफायर 2 के दौरान आईपीएल आचार संहिता के  उल्लंघन के लिए मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। हालांकि बयान में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी पर जुर्माना क्यों लगाया गया है, लेकिन ऐसा हो सकता है कि यह जुर्माना आउट होने के बाद खेल के मैदान पर उनके अचानक भड़क जाने के कारण लगाया गया हो। 14वें ओवर की चौथी गेंद पर अभिषेक शर्मा की गेंद पर हेटमायर ने अपना संयम खो दिया और आउट होने के बाद उन्होंने स्टंप्स पर बल्ला चला दिया।

फाइनल में होगा कोलकाता और हैदराबाद का सामना

कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जाना है। दो महीने से भी ज्यादा समय तक चले इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 26 मई, रविवार को खेला जाएगा। दोनों टीमों ने आईपीएल में इस साल काफी शानदार प्रदर्शन किया है। फाइनल मैच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा। जिसके लिए दोनों टीमें पूरी तरह से तैयार नजर आ रही हैं। ऐसे में फैंस को एक रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है।

आर्चरी वर्ल्ड कप में भारत को मिला गोल्ड

साउथ कोरिया में तीरंदाजी वर्ल्ड कप का आयोजन किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट के कंपाउंड चरण दो स्पर्धा के फाइनल में तुर्की को हराकर शनिवार (25 मई) को परनीत कौर, अदिति स्वामी और ज्योति सुरेखा वेन्नम की भारतीय महिला टीम ने लगातार तीसरा स्वर्ण पदक जीता। भारतीय तिकड़ी ने शुरू से ही तुर्की की हेजल बुरुन, आयसे बेरा सुजर और बेगम युवा की चुनौती को ध्वस्त कर दिया और 232-226 से फाइनल मुकाबला अपने नाम कर लिया।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान ने किया स्क्वॉड का ऐलान

पाकिस्तानी टीम ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए स्क्वाड का ऐलान कर दिया गया है। टीम का कप्तान बाबर आजम को बनाया गया है। वहीं टी20 वर्ल्ड कप के लिए कोई भी रिजर्व प्लेयर नहीं रखा गया है। टीम में हसन अली, सलमान अली आगा और मोहम्मद वसीम जूनियर को चांस नहीं मिला है। पाकिस्तानी टीम इस समय इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही है। पहला मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया है। 

सभी देशों ने किया स्क्वॉड का ऐलान

क्रिकेट का महाकुंभ टी20 वर्ल्ड कप 1 जून से शुरू हो रहा है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि टी20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन टीमों को पांच-पांच के चार ग्रुप में बांटा गया है। टी20 वर्ल्ड कप के अभी तक 8 एडिशन हो चुके हैं। इस बार मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका कर रहे हैं। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मट को लेकर फैंस बहुत ही ज्यादा उत्साहित हैं। 20 टीमें होने की वजह से फैंस का रोमांच और उत्साह दोगुने आसमान पर है। अब आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए सभी 20 टीमों ने अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। पाकिस्तान आखिरी टीम है, जिसने अपने स्क्वाड का ऐलान किया है।

जय शाह ने दिया बड़ा बयान

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद उनका कार्यकाल बढ़ाया गया था, लेकिन टी20 वर्ल्ड कप के ठीक बाद उनका कार्यकाल खत्म हो रहा है। ऐसे में बीसीसीआई ने नए हेड कोच को लेकर विज्ञापन जारी किया था। जिसके बाद मीडिया में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ियों के नामों को लेकर चर्चा काफी तेज हो गई। अब जय शाह ने इस सभी बातों को लेकर बयान दिया है। जय शाह ने कहा है कि न तो मैंने और न ही बीसीसीआई ने कोचिंग की पेशकश के साथ किसी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से संपर्क किया है। मीडिया में चल रही रिपोर्टें पूरी तरह से गलत हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement