Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ODI World Cup में भारत ने दी ऑस्ट्रेलिया को मात, एशियन गेम्स 2023 का हुआ समापन, यहां देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम ने अपना आगाज शानदार तरीके से करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी। वहीं चीन में आयोजित हो रहे एशियन गेम्स 2023 का 9 अक्टूबर को समापन समारोह हो गया।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 09, 2023 10:41 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10

Sports Top 10: खेल जगत के लिए रविवार का दिन काफी रोमांचक भरा साबित हुआ। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम ने अपने अभियान की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट से शानदार जीत के साथ की। वहीं चीन में चल रहे 19वें एशियन गेम्स में कल समापन समारोह आयोजित किया गया। ऐसे में आइए एक साथ नजर डालते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी 10 विकेट से मात

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान का आगाज जीत के साथ किया। इस मैच में टीम इंडिया की जीत में विराट कोहली और केएल राहुल की साझेदारी ने काफी अहम भूमिका अदा की। वहीं भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाजों का भी कमाल इस मुकाबले में देखने को मिला।

सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाजी के फैसले पर जताई हैरानी

भारतीय टीम की जीत के बाद महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट करते हुए जहां विराट कोहली और केएल राहुल की तारीफ की वहीं उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के फैसले पर भी हैरानी जताई।

विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप के मैच में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ते हुए उसे अपने नाम कर लिया है। अब कोहली सीमित ओवर्स के ICC टूर्नामेंट्स में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने सीमित ओवर्स के ICC टूर्नामेंट्स में 2785 रन बनाए हैं। वहीं सचिन ने 2719 रन बनाए थे। जबकि रोहित शर्मा ने 2422 रन बनाए हैं।

अश्विन ने एक जगह खड़े होकर देखा पूरा मैच

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच में काफी बार उतार-चढ़ाव देखने को मिला। भारतीय टीम 200 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय 2 रन पर अपने 3 विकेट गंवा चुकी थी। वहीं अश्विन ने मैच के बाद यह भी बयान दिया कि उन्होंने पूरी पारी के दौरान एक जगह पर खड़े होकर पूरा मैच देखा।

आउट होने के बाद कोहली के गुस्से का वीडियो हुआ वायरल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थितियों से निकालने के बाद कोहली जीत की तरफ टीम को लेकर जा रहे थे। इसी दौरान 85 के निजी स्कोर पर पुल शॉट खेलने के प्रयास में वह अपना विकेट दे बैठे। कोहली अपने आउट होने के तरीके से खुद पर काफी नाराज दिखे और ड्रेसिंग रूम में सिर को पीटते हुए भी नजर आए।

वर्ल्ड कप में रोहित के नाम दर्ज हुआ कप्तानी का अनोखा रिकॉर्ड

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। अब रोहित शर्मा वर्ल्ड कप इतिहास में कप्तानी करने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय कप्तान बन गए हैं। रोहित की उम्र इस वक्त 36 साल और 161 दिन है। उन्होंने इस मामले में पूर्व कप्तान मोहम्मद अजरुद्दीन को पीछे छोड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ने तोड़ा एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड

साउथ ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज जेक फ्रेजर-मैकगर्क ने एडिलेड में करेन रोल्टन ओवल में तस्मानिया के खिलाफ 29 गेंदों में शतक बनाकर लिस्ट ए गेम में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। जेक फ्रेजर-मैकगर्क ने इस मामले में पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्तान एबी डी विलियर्स के सबसे तेज शतक के रिकॉर्ड को तोड़ा है।

आज वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड और नीदरलैंड के बीच होगा मुकाबला

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज न्यूजीलैंड और नीदरलैंड की टीम के बीच मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होगा। न्यूजीलैंड जहां अपना पहला मुकाबला जीत चुकी है वहीं नीदरलैंड की टीम को अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

केन विलियमसन दूसरे मैच से भी रहेंगे बाहर

न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले से बाहर रहने के बाद अब नीदरलैंड के खिलाफ होने वाली मैच में भी नहीं खेलेंगे। ऐसे में उनकी जगह पर टॉम लेथम कप्तानी की जिम्मेदारी निभाते हुए नजर आयेंगे। वहीं लॉकी फर्ग्युसन जरूर इस मैच के लिए फिट घोषित हो गए हैं।

एशियन गेम्स 2023 का हुआ समापन

एशियन गेम्स के 19वें सीजन का बेहतरीन तरीके से समापन हो गया। चीन की सांस्कृतिक विरासत के जश्न को दर्शाते हुए रंगारंग और तकनीकी रूप से दिल जीतने वाले कार्यक्रम के साथ एशियन गेम्स 2023 की क्लोसिंग सेरेमनी हुई। भारत की तरफ से पुरुष हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश भारतीय ध्वजवाहक थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement